नेटवर्क मार्केटिंग करते समय अच्छी कंपनी का चयन कैसे करें? | How to choose a good company while doing network marketing in hindi?
नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? (Network Marketing kya hai?)
नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नस मॉडल है जिसमें किसी भी सेवा अथवा कंपनी के उत्पाद (product) को सीधा उपभोक्ता तक पहुँचाने के लिए एक नेटवर्क यानि कि एक टीम तैयार की जाती है। जिसके तहत प्रत्येक उपभोक्ता कंपनी से direct जुड़कर उस कंपनी के products को ख़रीदता है। जिस कारण कंपनी उस उपभोक्ता को सीधे ही Benefits (लाभ) देने का प्रयास करती है।"
इसके लिए इसमें कंपनी अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए व्यक्तियों को “डिस्ट्रिब्यूटर्स” या “एजेंट्स” बनाती है, जहां ये डिस्ट्रिब्यूटर्स या एजेंट्स ख़ुद प्रोडक्ट ख़रीदते हैं। और साथ ही दूसरों को भी बिज़नेस में जोड़ने का प्रयास करते हैं और उनकी बिक्री पर भी कुछ कमीशन कमाते हैं। इस तरह ये अपनी कंपनी के प्रोडक्ट्स की अधिक से अधिक बिक्री करने में सहयोग करते हैं। ताकि कंपनी को अधिक से अधिक लाभ हो और वो अपने डिस्ट्रिब्यूटर्स को लाभ का कुछ हिस्सा दे सके।
सीधी और सरल भाषा कहें तो, किसी कंपनी के डिस्ट्रिब्यूटर बनने पर आप प्रोडक्ट बेचते हैं जिस पर आपको कमीशन मिलता है। फ़िर आप अपने साथ (नीचे) नए-नए लोगों को जोड़ते हैं। आपकी टीम भी मिलकर जितने अधिक प्रोडक्ट्स बेचती है उसका कुछ प्रतिशत भी आपको मिलता है। और आपकी टीम में भी प्रत्येक डिस्ट्रिब्यूटर को उनके लेवल के हिसाब से कमीशन मिलता रहता है। यही कारण है कि नेटवर्क मार्केटिंग को मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) भी कहा जाता है।
लेकिन Network marketing में सफल होने का सबसे पहला महत्वपूर्ण क़दम है सही कंपनी का चयन। यदि यही फैसला ग़लत हो जाए, तो आपकी मेहनत और समय दोनों बर्बाद हो सकते हैं। इसलिए यह समझना बेहद आवश्यक है कि नेटवर्क मार्केटिंग में एक अच्छी कंपनी को कैसे पहचाना जाए।
नेटवर्क मार्केटिंग में एक अच्छी कंपनी का चयन कैसे करें?
किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग में जुड़ने से पहले एक अच्छी और विश्वसनीय कंपनी का चुनाव करना बड़ा ही चुनौतीपूर्ण होता है। इसके लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए-
1. कंपनी का इतिहास और बैकग्राउंड क्या है -
सबसे पहले उस कंपनी का अस्तित्व, निर्माण वर्ष, संस्थापक कौन है? जानना आवश्यक है। बाज़ार में उस कंपनी की प्रतिष्ठा और नाम कैसा है। एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी आमतौर पर कई वर्षों से स्थिर रूप से काम कर रही होती है और उसका बिज़नेस मॉडल स्पष्ट और पारदर्शी होता है।
उस कंपनी के पास एक मज़बूत नेतृत्व टीम का होना ज़रूरी है। संस्थापक का व्यवसायिक या उद्यमशील पृष्ठभूमि विश्वसनीय होना चाहिए। पुरानी और स्थापित कंपनियाँ अधिक सुरक्षित विकल्प मानी जाती हैं, क्योंकि समय की कसौटी पर टिक पाना ही उनकी असली मज़बूती दर्शाता है।
2. कंपनी के प्रोडक्ट्स की क्वालिटी क्या है -
किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग का वास्तविक आधार उसके अपने उत्पाद (product) होते हैं। यदि कंपनी के उत्पाद (product) अच्छे नहीं हैं, महंगे हैं या उनकी क्वालिटी अच्छी नहीं है, तो इसमें कोई दो मत नहीं कि वह कंपनी लंबे समय तक टिक नहीं सकेगी।
किसी भी कंपनी के उत्पादों का वास्तविक जीवन में उपयोगी होना निहायत ही ज़रूरी है। सर्वप्रथम आप सोचें कि क्या आप ख़ुद इन उत्पादों का उपयोग करना पसंद करेंगे? क्या आपको इन उत्पादों की क़ीमत, बाज़ार में उपलब्ध उत्पादों के मुकाबले सही लग रही है। क्योंकि एक कंपनी के प्रोडक्ट हमेशा अच्छे परिणाम देने वाले और उपभोक्ताओं द्वारा पसंद किए जाने वाले होने चाहिए।
3. बिज़नेस प्लान और कमीशन स्ट्रक्चर -
नेटवर्क मार्केटिंग में किसी भी कंपनी के साथ जुड़ने के लिए उसके कमीशन मॉडल को समझना सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण है। ध्यान रखें उस कंपनी का प्लान समझने में आसान हो। और कंपनी का प्लान केवल नए नए सदस्यों को जोड़ने से ज़्यादा, प्रोडक्ट्स की बिक्री पर आधारित हो। यदि कोई कंपनी केवल लोगों को जोड़ने मात्र से पैसा देने का वादा करती है, तो समझ लीजिए उस कंपनी का व्यवसाय और भविष्य संदेह के दायरे में है।
4. क़ानूनी और सरकारी मान्यता की जांच -
भारत में नेटवर्क मार्केटिंग कर रही कंपनियों के लिए सरकार ने स्पष्ट दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह कंपनी उन दिशा निर्देशों (Direct Selling Guidelines) का पालन करती है या नहीं। और हां, यह भी जांच कर लीजिए कि उस कंपनी के ख़िलाफ़, उपभोक्ताओं की ओर से कोई बड़ा विवाद तो नहीं चल रहा है। क्योंकि क़ानूनी रूप से मज़बूत कंपनी का चुनाव ही आपके भविष्य को सुरक्षित कर सकता है।
5. कंपनी की ट्रेनिंग और सपोर्ट सिस्टम कैसा है -
नेटवर्क मार्केटिंग में किसी भी कंपनी के साथ जुड़कर यदि आप सफलता पाना चाहते हैं तो इसके लिए बेहतर ट्रेनिंग, अच्छी मेंटरशिप और मज़बूत सपोर्ट सिस्टम का होना बहुत ज़रूरी होता है।
इसलिए आपको इस बात की जांच कर लेनी चाहिए कि क्या आपकी कंपनी आपको नियमित ट्रेनिंग दे सकेगी। क्या आपकी टीम और आपकी अपलाइन आपको समय समय पर सहयोग करने में तत्पर है? क्या आपकी कंपनी डिजिटल ट्रेनिंग, सेमिनार, वर्कशॉप जैसी सुविधाएँ उपलब्ध कराने में सक्षम है?
6. कंपनी की मार्केट इमेज और ग्राहक समीक्षा -
आज इंटरनेट पर हर चीज़ की समीक्षा उपलब्ध है। इसलिए आप आसानी से देख सकते हैं कि क्या ग्राहकों और डिस्ट्रीब्यूटर्स की प्रतिक्रिया सकारात्मक है? सोशल मीडिया पर कंपनी की छवि कैसी है? यदि किसी कंपनी के बारे में बहुत अधिक नकारात्मक रिव्यू मिलते हैं, तो उस कंपनी को ज्वॉइन करने से पहले सोच समझकर फ़ैसला करें।
7. अत्यधिक लुभावने वादों से सावधान रहें -
कई कंपनियां नेटवर्क मार्केटिंग के नाम पर फ़र्जी वादे करती हैं। ऐसी कंपनियों के लुभावने वादों के चलते लोग लालच में आकर जुड़ तो जाते हैं लेकिन अंततः अपना नुक़सान कर बैठते हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि सिर्फ़ लोगों को जोड़कर, बिना कोई काम किए किसी को पैसा नहीं मिलता। नेटवर्क मार्केटिंग में तभी पैसा मिलता है जब आप उस कंपनी के प्रोडक्ट्स की अधिक से अधिक बिक्री करने में सहयोग करते हैं।
8. अपनी रुचि और विश्वास को महत्व दें -
किसी भी कंपनी से तभी जुड़ें जब आपको उस कंपनी से जुड़े उत्पादों पर पूर्ण विश्वास हो। क्योंकि तभी आप अपनी कंपनी से जुड़े उत्पादों के फ़ायदे दूसरों को सुझा सकेंगे। इसलिए सबसे पहले ख़ुद में उत्साह बनाएं ताकि उस कंपनी का प्रचार पूर्ण भरोसे के साथ कर सकें। यदि उस कंपनी पर आपको दिल से विश्वास नहीं है, तो ये जान लीजिए कि नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता पाना मुश्किल हो सकता है।
निष्कर्ष (Conclusion)
नेटवर्क मार्केटिंग एक उत्कृष्ट कैरियर और जीवनशैली प्रदान कर सकता है, बशर्ते आप सही कंपनी का चुनाव करें। इसके लिए कंपनी का इतिहास, उत्पादों की गुणवत्ता, कमीशन प्लान, कानूनी सत्यता, सपोर्ट सिस्टम और मार्केट विश्वसनीयता जैसे पहलुओं का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करना बेहद ज़रूरी है।
कंपनी से जुड़े लोग कैसे हैं यह भलीभांति जान लेना भी उतना ही आवश्यक है। सतर्कता और गहरी जांच आपको ग़लत कंपनी के साथ जुड़ने से बचाती है। यदि सही कंपनी चुन ली जाए, तो आपके लिए नेटवर्क मार्केटिंग न केवल आय का स्रोत बन सकता है, बल्कि आपके लिए व्यक्तिगत विकास और बेहतर जीवन का रास्ता दिखाने में भी सहायक साबित हो सकता है।
( - By Alok Khobragade)
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