जानिए क्या हैं एसबीआई SGSP खाते के लाभ | SBI State Government Salary Package SGSP Account in hindi

यदि आप वेतनभोगी कर्मचारी हैं और आपका Account एसबीआई (State Bank of India) में है तो यह information बिल्कुल आपके लिए ही है। क्योंकि यह आपके लिए बेहद फ़ायदेमंद साबित हो सकती है। जी हाँ SBI ने अब कर्मचारियों के वेतन के लिए विशेष सैलरी खाता पैकेज शुरू किया है। यह खाता वेतनभोगियों को दिया जाने वाला एक विशेष खाता होगा आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको SGSP Account के फ़ायदे और इससे संबंधित विशिष्ट जानकारी से अवगत कराएंगे।



दरअसल यह पैकेज बहुत पहले से प्रारंभ हो चुका है लेकिन हमारे ऐसे कई कर्मचारी भाई-बहन हैं जिन्हें अब तक इस पैकेज की सही-सही जानकारी नहीं है। जिस कारण उन्होंने इस पैकेज का लाभ लेने के विषय में कभी सोचा ही नहीं।

इस Account के लिए कोई जटिल प्रक्रिया नहीं है बस आपको उस SBI एकाउंट को जिसमें आपका वेतन आता है, उसे SBI SGSP एकाउंट में कन्वर्ट करना होगा। साथ ही कुछ छोटी-मोटी फार्मेलिटी पूरी करनी होगी। तो चलिए बिना देर किए इस SGSP सैलेरी खाता पैकेज के बारे में जानते हैं।


State Government Salary Package (SGSP) Account क्या है | SGSP SBI in hindi

एसबीआई बैंक के अंतर्गत यह पैकेज दिया गया है। इसे "राज्य सरकार सैलरी पैकेज SGSP (State Government Salary Package)" के नाम से जाना जा रहा है। इसे राज्य सरकार के कर्मचारियों के साथ-साथ केंद्र सरकार के कर्मचारियों व केंद्रशासित प्रदेशों के सभी कर्मचारियों की सुविधा के लिए बनाया गया है। चूँकि इस  SBI सैलेरी एकाउंट पर बड़ा फ़ायदा और फ़्री सर्विसेस मिलने की बात कही जा रही है। इसीलिये इस SGSP सैलेरी खाते का आप भी लाभ ले ही लें तो बेहतर होगा। 

राज्य सरकार तथा केंद्र शासित प्रदेशों के कर्मचारी और राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित कार्पोरेशन/बोर्ड आदि से स्थायी कर्मचारी जिसमें सहायता प्राप्त विद्यालयों, महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों आदि के शिक्षक/प्रोफ़ेसर आदि भी शामिल हैं। राज्य सरकार वेतन पैकेज (SGSP) के अंतर्गत खाते खुलवा सकते हैं।

कई कंपनियां सैलेरी का कुछ हिस्सा अदायगी यानि कि प्रतिपूर्ति (reimbursement) के तौर पर अपने कर्मचारियों Employees को देती हैं। जिसके लिए उनके कमर्चारियों को अलग से खाता खुलवाना पड़ता है। लेकिन SBI में जिनका पहले से खाता खुला हुआ है। उन्हें दूसरा खाता खोलने की कोई आवश्यकता नहीं है। सिर्फ़ उनका reimbursement Account खोला जाता है जो कि उनके मेन एकाउंट से ही लिंक होता है। जहाँ Zero Balance Feature फ़ीचर और No Maintenance Charge की सुविधा होती है। यहाँ तक कि सैलेरी एकाउंट से मिलने वाले डेबिट कार्ड या एटीएम को भी रीइंबर्समेंट एकाउंट से लिंक कर दिया जाता है।

क्या करना है एकाउंट खोलने के लिए?
आप अपने नज़दीकी SBI ब्रांच में निर्धारित प्रारूप में दिया गया Application Form और संबंधित Documents जैसे कि पासपोर्ट साइज की फोटो, पहचान पत्र, रोज़गार प्रमाण पत्र तथा नवीन Salary slip के साथ जमा कर यह सैलरी एकाउंट खोल सकते हैं।

यदि आपका खाता पहले से ही SBI में खुला है। तो आप अपनी ब्रांच में निर्धारित प्रारूप में दिया गया एप्लिकेशन फार्म (SBI Salary Account form) जमा कर अपने सामान्य खाते को SGSP Account में परिवर्तित कर सकते हैं।


क्या हैं SBI सैलरी एकाउंट के पैकेज?
विभिन्न प्रकार के पैकेज की पात्रता कर्मचारियों की मासिक आय के अनुसार होंगी। अलग-अलग Employees की सैलेरी के हिसाब उन्हें SGSP पैकेज प्राप्त हो सकेंगे। SBI Salary Account पैकेज के 4 वैरिएंट्स हैं-

1. सिल्वर-   ₹10,000 से ₹25,000 के बीच
2. गोल्ड-    ₹25,000 से ₹50,000 के बीच
3. डायमंड-  ₹50,000 से ₹1,00,000 के बीच
4. प्लेटिनम- ₹1,00,000 से अधिक...

इसी Variants के हिसाब से ही आपको डेबिट कार्ड भी मिलेगा। आपको अपना एकाउंट अगर अपग्रेड करना हो तो आपको बढ़ी हुई सैलेरी का सबूत proof देना होगा। Salary Account खुल जाने के बाद आपको account number दे दिया जाएगा। Corporate internet banking के माध्यम से सैलेरी आपके खाते में डाल दी जाएगी। इसमे यह सुविधा भी है कि कर्मचारी अपना सैलरी खाता देश की किसी भी SBI ब्रांच में खोल सकते हैं।


Job बदल जाने पर क्या हो सकता है?
यदि आप जॉब बदलते हैं तब ऐसी स्थिति में आप उसी खाते को अपने ये job के लिए Apply कर सकते हैं। वैसे भी अगर किसी कारणवश आपकी सैलेरी लगातार 3 महीने तक इस सैलेरी एकाउंट में नहीं आती तो आपका ये खाता स्वयमेव ही साधारण खाते में बदल जायेगा। जैसा कि पहले था। साथ ही बाकी की सुविधाएं भी आम सेविंग खाते की तरह ही मिलने लगेगी।



राज्य सरकार वेतन पैकेज खाते के लाभ (SGSP Account benefits in hindi)

SBI द्वारा उसके खाताधारकों के लिए SGSP Account के अंतर्गत दिए जाने वाले प्रमुख लाभ यानि कि 'sgsp sbi account benefits in hindi' निम्न हैं-

(1) शून्य अधिशेष खाता (zero balance account) कोई मासिक औसत शेष राशि प्रभार भी नहीं।
(2) आजीवन निशुल्क Debit Card के साथ किए भी बैंक के ATM पर असीमित लेनदेन की सुविधा। SBI क्रेडिट कार्ड के साथ भी जोड़कर उपलब्ध।
(3) ज्वॉइंट एकाउंट होल्डर्स के लिए भी एटीएम कार्ड की सुविधा प्रदान की गई है।
(4) फ़्री इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा दी गयी है।
(5) किसी प्रकार की वैयक्तिक दुर्घटना (म्रत्यु) होने पर ₹ 20 लाख तक का मृत्यु कवर का लाभ।
(6) वायु दुर्घटना (मृत्यु) होने पर ₹ 30 लाख तक का बीमा कवर।
(7) पर्सनल लोन Personal Loan,  हाउस लोन House loan, कार लोन Car loan तथा एजुकेशन लोन education loan आकर्षक दरों पर प्रोसेसिंग शुल्क में 50% छूट के साथ लाभ।
(8) यदि आपको लॉकर सुविधा का लाभ लेना हो तो इसमें भी 25% तक कि छूट का प्रावधान है।
(9) ऑटो स्वीप की सुविधा के अंतर्गत e-MODs (multi option deposits) यानि कि बहु विकल्पी जमाओं की सुविधा। अधिक ब्याज का लाभ।
(10) निशुल्क ऑनलाइन NEFT/RTGS के साथ-साथ फ़्री ड्राफ्ट Drafts, फ़्री मल्टीसिटी चेक (multi City Cheques) और फ़्री SMS एलर्ट का लाभ मिल रहा है।
(11) पात्रता के अनुसार चुने हुए खाता धारकों के लिए 2 माह के वेतन पर Overdraft की सुविधा आदि।

दोस्तों उम्मीद है अब आप SGSP सैलेरी पैकेज क्या है? जान चुके होंगे। हम उम्मीद करते हैं कि अगर आप भी कर्मचारी हैं तो इस राज्य सरकार सैलरी पैकेज (State Government Salary Package) का अवश्य लाभ लेंगे।

Read some more articles👇


Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ