बिना मोबाईल के अब एसबीआई ATM से नहीं निकाल पाएंगे पैसा | SBI Latest Update

दोस्तों अगर आप Debit Card के ज़रिए ATM मशीन से पैसा निकालने का सोच रहे हैं तो आपको अब अपने साथ अपने Account से रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर साथ ले जाना होगा। ताकि उस पर Transaction के समय OTP का उपयोग करके पैसा प्राप्त कर सकें। रजिस्टर मोबाईल नंबर के बिना आप पैसों की निकासी नहीं कर पाएंगे।




₹10000 और इससे अधिक की निकासी के लिए रजिस्टर्ड मोबाईल पर OTP के द्वारा ही आप ATM से पैसा निकाल सकेंगे। हम आपको बता देना चाहते हैं कि हाल ही में देश का सबसे बड़ा बैंक SBI बैंक ATM से पैसों की निकासी को लेकर 18 सितंबर से नियमों में बड़ी फ़ेरबदल करने जा रहा है। इस नियम में बदलाव के बाद SBI ग्राहक अपने साथ रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर ले जाये बिना पैसों की निकासी नहीं कर पायेगा।

क्यों किये जा रहे हैं ये बदलाव

दरअसल बैंक की ओर से पैसों को लेकर किये गए बदलाव की वजह साफ़ है। ग्राहकों के साथ अक्सर होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए ही यह महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है।

ATM से होने वाले Unauthorized Transaction में कमी लाने के लिए SBI BANK ने वन टाईम पासवर्ड (OTP) आधारित ATM से निकासी की सुविधा को चौबीसों घंटे लागू करने की योजना बनाई है। यह सुविधा 18 sep 2020 से देश के सभी एसबीआई (SBI) एटीएम पर लागू कर दी जाएगी।

ATM चोरी हो जाने पर भी चोर नहीं कर पाएँगे आपके पैसों की डायरेक्ट निकासी

धोखेबाज़ अक़्सर किसी का ATM चुराकर या किसी अपने का एटीएम और पासवर्ड पता करके बड़ी आसानी से ATM से हज़ारों, लाखों रुपये चट कर जाया करते थे। जिसकी जानकारी एटीएम कार्ड होल्डर को बाद में रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर msg के ज़रिए ही पता चल पाता था। लेकिन तब तक चोर मनचाहे से एटीएम से पैसों की निकासी कर लेते थे।

लेकिन अब SBI Bank के इस महत्वपूर्ण बदलाव से अब कोई भी निकासी, बिना OTP के करना असंभव हो जाएगा। यानी कि मोबाईल पर OTP के बाद ही Transaction कंपलीट हो सकेगा। 

इसीलिए अब आप मानकर चलिए कि आपका Transaction काफी हद तक सुरक्षित हो चुका है। इसलिए अब 18 sep 2020 से आप जब भी ATM से पैसों की निकासी हेतु जाएं। अपने साथ रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर ले जाना कभी न भूलें।

आशा है यह जानकारी आपको helpful लगी होगी। तो आप इसे शेयर करना न भूलें। ताकि आपसे जुड़े लोगों को 18 sep 2020 के बाद पैसों की निकासी करते समय कोई परेशानी ना हो।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने