Computer / Laptop पर Whatsapp कैसे चलाएँ? 2 आसान तरीके ꘡Laptop me Whatsapp Kaise Chalayein ?

कम्प्यूटर/लेपटॉप पर Whatsapp कैसे चलाएँ? जानें 2 आसान तरीके!


सोशल मीडिया का एक लाजवाब ज़रिया है व्हाट्सएप! आज हर उम्र के लोगों की पहली ज़रूरत बन गया है  व्हाट्सएप्प। msgs, photos, documents और relationship का आधार बन गया है कुछ सालों से ये व्हाट्सएप्प।




दोस्तों आज के Digital दौर में WhatsApp का उपयोग इतना ज़्यादा हो गया है कि इसे हम दैनिक दिनचर्या से अलग कर ही नहीं सकते। आप जानते हैं कि WhatsApp User औसतन पूरे दिन में कम से कम 15 से 20 बार ज़रूर use करते हैं। इससे यह पता चलता है कि आज के समय में WhatsApp दुनिया का सबसे पापुलर एप्लिकेशन बनकर उभरा है। जहाँ इसके करोड़ों Users हैं।

स्मार्टफ़ोन में अगर कोई सबसे ज़्यादा Active रहने वाला app है तो वह है WhatsApp. घर हो या कार्यालय, तमाम जानकारियाँ साझा करने का प्रमुख ज़रिया बन गया है व्हाट्सएप।

इस Article में हम आपको बताएंगे कि laptop या Computer पर व्हाट्सअप कैसे चलाएं? क्योंकि आजकल घरेलू उपयोग के साथ-साथ कार्यालयीन उपयोग में भी व्हाट्सएप का बहुतायत में प्रयोग होता है। इसीलिए आपके Smartphone के अलावा आपके Laptop पर भी WhatsApp का होना अनिवार्य है।

वैसे तो Whatspap के नये वर्ज़न से यह पता चलता है कि अब आपको Computer या Laptop पर व्हाट्सएप चलाने के लिए किसी third party की आवश्यकता भी नहीं होगी। यानी कि अब आप direct व्हाट्सएप एप install  कर सकते हैं।

इसलिए हम आपको इस आर्टिकल लेपटॉप पर व्हाट्सएप्प कैसे चलाएँ के माध्यम से ये दोनों ही तरीक़े बता रहे हैं। ताकि आपको अपने Computer/Laptop पर व्हाट्सएप चलाने में आसानी हो। तो चलिये वक़्त ज़ाया न करते हुए हम आपको Laptop पर WhatsApp चलाने के 2 तरीके बताते हैं-


तरीका 1 : Laptop mein WhatsApp kaise chalayein

WhatsApp को पहले तरीक़े से चलने के लिए आपके पास Smartphone होना ज़रूरी है।



  • सबसे पहले अपने laptop या Computer में कोई Browser जैसे Google chrome ya Firefox या किसी भी सर्च इंजन में जाकर Google open कर लें।
  • उसके बाद लिंक http://web.whatsapp.com लिंक को open कर लें जहाँ आपके सामने व्हाट्सएप का QR Code Open हो जाएगा।
  • अब इसके बाद अपने smartphone में WhatsApp open कर लें। Whatsapp के chats वाले पेज पर ऊपर दाहिनी 3 डॉट्स पर क्लिक करके WhatsApp web को चुनें।


  • इसके बाद Laptop में दिखाई दे रहे QR Code से आपके मोबाईल के QR Code को Scan कराने का प्रयास करें।


  • Laptop और Mobile के QR Code match होते ही आपके Laptop स्क्रीन पर WhatsApp का page open हो चुका होगा। जिसे आप mobile की ही तरह use कर सकते हैं।




तरीका 2 : Laptop / Computer me WhatsAap kaise install kaise karein

दूसरे तरीके के अंतर्गत आप बग़ैर smartphone के WhatsApp को किसी भी Computer अथवा Laptop में install करके उपयोग में ला सकते हैं।
  • अपने Laptop अथवा Computer पर आप WhatsApp के official website  www.whatsapp.com  पर जाकर Whatsapp को install करें।


  • अब ऊपर दिखाए गए चित्र जैसे पेज पर "डाऊनलोड" पर क्लिक करें। और फ़िर आपके सामने दूसरा पेज खुलेगा जिसमे आपको "Download for Windows pc" पर क्लिक करना है।


  • इस तरह "Download for Windows pc" पर क्लिक करते ही आपके pc/laptop पर automatic ही WhatsApp install हो जाएगा।
  • अब एक बार आपको अपने मोबाइल पर दिखाई दे रहे WhatsApp के QR Code को Scan करना है। फ़िर आप अपने डेस्कटॉप पर हमेशा के लिए इस WhatsApp का उपयोग करना जारी रख सकते हैं।

उम्मीद है आपको हमारा ये आर्टिकल Laptop par Whatsapp kaise chalaye hindi me पसंद आया होगा। और ये उम्मीद भी कि अब अपने Laptop पर आसानी से WhatsApp का प्रयोग कर सकेंगे।

आपको जब भी अपने कंप्यूटर/लेपटॉप पर WhatsApp चलाने में कोई समस्या आ रही हो तब आप हमारा यह लेख Computer/Laptop पर Whatsapp कैसे चलाएँ? 2 आसान तरीके पढ़कर ज़रूर अपनी समस्या का समाधान पा सकेंगे।
Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ