घर बैठे SBI में ऑनलाइन एकाउंट कैसे खोलें | SBI Me Online Account Kaise Kholen 2023

अपने मोबाइल से एसबीआई बैंक एकाउंट कैसे खोलें? | Apne Mobile Se SBI Account Kaise Khole?

दोस्तों देश में अब बैंकिंग सिस्टम पहले से काफ़ी बदल चुका है। ख़ासतौर पर डिजिटलीकरण ने तमाम चीज़ों को तेज़ी से बदल दिया है। अब आपको बैंक से लेन देन करना हो या मार्केटिंग करते समय पेमेंट करना हो। अब आप चुटकी बजाते ही ऑनलाइन सेवा का लाभ ले सकते हैं। 



इसी तरह बैंक में खाता खोलना पहले एक मुश्किल काम होता था लेकिन अब ये भी आसान हो गया है। जी हां, अब देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने घर बैठे ही सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा शुरू कर दी है। अब आपको बैंक खाता खुलवाने के लिए बैंक की शाखा में जाने की ज़रूरत नहीं है।

जी हां, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में अगर आप भी खाता खोलना चाहते हैं तो अब आपको बैंक जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोलें (State Bank of India me online account kaise kholen?) इसकी पूरी जानकारी आपको इस लेख में दी जा रही है। बस आप इस लेख में बने रहिए। 

एसबीआई के इस एकाउंट की विशेषता यह है कि यह ज़ीरो बैलेंस बैंक अकाउंट है जिसे आप ऑनलाइन ही ओपन कर सकते हैं। इसमें कई सारे फ़ायदे हैं जैसे आपको किसी भी तरीक़े का बैलेंस मेंटेन करने की ज़रूरत नहीं है। साथ में इस अकाउंट पर आपको एक 'रुपे डेबिट कार्ड' RuPay Debit Card दिया जाता है, जो कि आपके घर पर पोस्ट द्वारा भेज दिया जाता है।

इस अकाउंट में इंटरनेट बैंकिंग के लिए यूज़र नेम और पासवर्ड भी आपको ऑनलाइन ही मिल जाता है। जिसके द्वारा आप इंटरनेट बैंकिंग के फ़ायदे के सकते हैं। तो चलिए बिना देर किए हम जानते हैं कि आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें (State Bank of India me online khata kaise kholen?)



डिजिटल सेविंग अकाउंट खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

18 वर्ष पूर्ण किया हुआ कोई भी भारतीय नागरिक एसबीआई डिजिटल सेविंग अकाउंट खोल सकता है। अकाउंट खोलने के लिए निम्न दस्तावेज़ आपके पास होना चाहिए -

आधार कार्ड
पैन कार्ड
फ़ोटो
नॉमिनी डिटेल
ईमेल आईडी
मोबाइल नंबर (Adhaar Card में लिंक हो)

कोई भी ग्राहक एक समय पर एक मोबाइल के ज़रिए केवल एक ही डिजिटल सेविंग अकाउंट एसबीआई में खुलवा सकता है। डिजिटल सेविंग अकाउंट को आप ज्वाइंट अकाउंट के ज़रिए नहीं खुलवा सकते हैं।


घर बैठे SBI में सेविंग एकाउंट कैसे खोलें? | अपने मोबाइल से बैंक एकाउंट कैसे खोलें?

खाता खोलते समय अपने पास सारे दस्तावेज़ रख लीजिए। और नीचे बताए गए सारे स्टेप्स (Steps) को ध्यान पूर्वक पढ़कर फॉलो करें -


Step 1 (स्टेप 1) :



योनो एसबीआई से एकाउंट ओपन (Yono SBI Account Opening) करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के Play Store या App Store में जाकर Yono sbi सर्च करना है जिसमें आपको सबसे पहले रिज़ल्ट में Yono SBI: Banking & Lifestyle App को इंस्टॉल कर लेना है।


Step 2 (स्टेप 2) :



योनो एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में Open करने के बाद आपको नया खाता खोलने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन्स में 'New To Sbi' वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।



Step 3 (स्टेप 3) : 



अब आपके सामने सेविंग अकाउंट, होम लोन और कार लोन जैसे ऑप्शन्स दिखाई दें तो उनमें से आपको 'Open Saving Account' वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है और आगे बढ़ जाना है।


Step 4 (स्टेप 4) : 


सेविंग अकाउंट वाले ऑप्शन में आपको दो ऑप्शन मिलेंगे जिसमें Without Branch Visit और With Branch Visit  दिखाई देंगे। चूंकि आप बैंक शाखा में जाए बिना ऑनलाइन तरीक़े से खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको 'Without Branch Visit' वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।


Step 5 (स्टेप 5) : 



इस पेज पर 'Without Branch Visit' में आपको दो ऑप्शन Insta Plus Saving Account और Insta Saving Account मिलते हैं इन दोनों में से आपको Insta Plus Saving Account पर क्लिक करना है जिसमें ऑनलाइन Process पूरी होने के आख़िर में आपके डाक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन वीडियो कॉल के ज़रिए किया जाएगा|


Step 6 (स्टेप 6) :




ब आपको 'Start a New Application' पर क्लिक करना है और अगले पेज में Video KYC product Info लिखे हुए पेज पर बने बॉक्स को select करते हुए Next पर क्लिक कर लेना है।


Step 7 (स्टेप 7) :



इस पेज पर आपको अपना चालू पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल सावधानीपूर्वक डालना है। और पेज के अंत में Submit पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे Enter करके आपको मोबाइल नंबर वेरीफाई कर लेना है|


Step 8 (स्टेप 8) : 
अब आपको Please Create Your Application और Password में अपना नया पासवर्ड बनाना है और सिक्योरिटी Question में एक Question को चुनकर उसका जवाब लिख देना है।



Step 9 (स्टेप 9) :
 


इसके बाद आपके सामने FATCA/CRS Declaration का ऑप्शन होगा जिसमें आपको पहला ऑप्शन Tax India Only पर क्लिक करके Next कर देना है।


Step 10 (स्टेप 10) :

अब आपको अपना मौजूदा आधार कार्ड नंबर डालना है। इस पेज पर अपना आधार क्रमांक डालने के बाद आपके आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जिसे डालकर आपको अपना आधार कार्ड Verify कर लेना है।


Step 11 (स्टेप 11) :



आधारकार्ड वेरिफाई होते ही आपके आधार कार्ड से आपका नाम, जन्म तारीख, पता आदि yono द्वारा automatically ले लिया जायेगा। आपको Next पेज पर केवल अपना State, Sub-District, Town आदि को सही सही, इत्मीनान से Select कर लेना है।


Step 12 (स्टेप 12) :



अब इस पेज पर आपको अपना पैन कार्ड नंबर डालना है और इसके बाद Next पर क्लिक करना है अब आपके सामने आप के आधार कार्ड की फ़ोटो automatically आ जाएगी। इसमें भी आपको Next पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है।


Step 13 (स्टेप 13) : 
इस पेज पर Additional Details वाले ऑप्शन में आपको अपनी एजुकेशन क्वालीफिकेशन का चयन कर लेना है उसके बाद आप विवाहित हैं या नहीं यह जानकारी भी सावधानीपूर्वक सही सही ऑप्शन सलेक्ट कर लेना है।


Step 14 ( स्टेप 14) :

अब आपके सामने Additional Details का दूसरी बार ऑप्शन मिलेगा जिसमे आपको अपना जन्म स्थान (Birth place) डालना है और अपने माता पिता का नाम पूछा जाएगा। उचित जगह Select करके First, Middle और last नाम डाल देना है अब आपको नीचे चेक बॉक्स पर क्लिक करके Next पर क्लिक कर देना है।



Step 15 (स्टेप 15) : 

इस पेज पर आपको अपनी वार्षिक आय डालकर अपना पेशा, व्यवसाय (Profession) आदि को चुन लेना है। अब आपको अपने Region का चयन कर लेना है।


Step 16 (स्टेप 16) :


 
अगले पेज में आपको आपके बैंक अकाउंट के लिए नामिनी के बारे में लिखना होगा। इसलिए Nominee Datails में आपको अपने बैंक अकाउंट में नॉमिनी के बारे में लिख देना है। जिसमें उसका नाम, आपसे सम्बन्ध और जन्म तारीख भी डाल देना है।


Step 17 ( स्टेप 17) : 

अब आपको अपनी नज़दीकी एसबीआई ब्रांच को चुन लेना है। जैसे ब्रांच का नाम, ब्रांच का कोड जो कि आपको उसी पेज पर मिल जाएगा। फ़िर next पेज पर अपने होम ब्रांच का एड्रेस salect कर लेना है। और अंत में लिखे Next पर क्लिक कर देना है। 


Step 18 (स्टेप 18) :



फ़िर आपको Terms & Condition वाले पेज में चेक बॉक्स को क्लिक करके Next कर देना है। अब आपको आपके मोबाइल नंबर पर एक बार फ़िर से OTP आएगा जिसे डालकर आपको इन सब डिटेल्स को वेरीफाई कर लेना है।


Step 19 (स्टेप 19) :



अब इस पेज पर आपसे पूछ जाएगा कि आप अपने Debit card या ATM Card पर अपना नाम कैसा रखना चाहते हैं। इसलिए डेबिट कार्ड डिटेल में अपने डेबिट कार्ड के लिए अपना नाम डाल देना है और Next पर क्लिक कर देना है। अब आपके अगले पेज पर एक टोकन नंबर दिखाई देगा। जिसे आपको लिख लेना है या उसका स्क्रीनशॉट ले लेना है।


Step 20 (स्टेप 20) : 
ब आपको अपना वीडियो कॉल प्रोसेस करना है जिसके लिए आपके मोबाइल में इंटरनेट का अच्छा होना ज़रूरी है। और साथ ही आपके पास आपका पैन कार्ड, आधार कार्ड साथ में होना ज़रूरी है। वीडियो कॉल शुरू करने के लिए Start Schedule Video Call पर क्लिक करना है।



Step 21 (स्टेप 21) : 
यदि आप अपना खाता बैंक चालू रहने वाले सामान्य दिनों में खोलते हैं और 10:00 बजे से 5:00 बजे के बीच में वीडियो कॉल करते हैं तो आपका वीडियो कॉल तुरंत लिया जा सकता है। और यदि ऐसा नहीं होता है तो आपको एक ऑप्शन 'Schedule A Video Call' वाला मिलता है। जिसे सलेक्ट कर आप video call के लिए सुविधानुसार अगले किसी भी दिन का समय चुन सकते हैं। बस अगले दिन उसी समय पर आपको अपना Yono App में login करके रखना होगा। जिससे कुछ समय बाद आपके पास वीडियो कॉल आ जायेगा।

Step 22 (स्टेप 22) : 
वीडियो कॉल (video call) की इस प्रोसेस में आपसे आपकी सामान्य जानकारी जैसे नाम पिता का नाम, आधार कार्ड, पेन कार्ड आदि की जानकारी पूछी जाएगी। इसी वीडियो कॉल के दौरान आपकी फ़ोटो भी ली जाएगी और साथ ही आपको अपना पैन कार्ड भी उन्हें दिखाना होगा। हो सकता है इसी वीडियो कॉल में एक कोरे कागज़ पर आपसे साइन करने भी कहा जा सकता है।


Step 23 (स्टेप 23) :
इस तरह Video KYC पूर्ण होने के दो-तीन दिन बाद आपको अकाउंट ओपन का Confirmation मैसेज आ जाएगा। जिसमें आपको एक Username दिया जाएगा। इसी Username के ज़रिए आप onlinesbi.com में लॉगिन करके अपना पासवर्ड बना सकते हैं। जिसके बाद अपने खाते को इस Website के ज़रिए भी चला सकते हैं और Yono app के ज़रिए भी।


कुछ विशेष जानकारी : 

घर बैठे ऑनलाइन खाता खोलने संबंधी प्रोसेस में कुछ जानकारियां आपको मालूम होना ज़रूरी है। जो कि निम्नलिखित हैं -

(1) यदि किसी कारणवश, खाता खोलने की प्रोसेस बीच में कहीं पर रुक जाए तो आप जब भी योनो ऐप ओपन करेंगे। फ़िर से Step- 2, 3, 4, और 5 को follow करने के बाद स्टेप 6 में आप दूसरा ऑप्शन Resume Application पर क्लिक करके मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर खाता खोलने की प्रक्रिया को उसी स्थान से फ़िर से आगे बढ़ा सकते हैं।

(2) योनो एप (Yono App) से ऑनलाइन एकाउंट खुल जाने के बाद आपको अपने योनो एप तथा ऑनलाइन एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग का User Name और Password विशेष तौर पर याद रखना है। Yono app में आपको MPIN का Option मिलता है जिसमें 6 नंबर डालने होते हैं यह नंबर आपके लिए योनो ऐप में लॉग इन आईडी का काम करते हैं। 

जब भी आप योनो एप खोलेंगे आपको ये 6 नंबर डालने होंगे। इसके बाद आप आसानी से योनो एप में Login कर सकते हैं। जिसके बाद आप योनो एप से अपने सारे लेन-देन कर सकते हैं तथा अपने खाते का उपयोग कर सकते हैं।

(3) Yono SBI Account Opening होने के बाद ATM(Debit) Card स्पीड पोस्ट की मदद से 5 से 7 दिनों मैं आपके पास आपके घर के एड्रेस पर बैंक द्वारा पहुंचा दिया जाता है।

(4) Yono SBI Account खुल जाने के बाद आप बैंक से अपनी पासबुक या चेकबुक भी ले सकते हैं। अथवा योनो एप से ही पासबुक और चेकबुक के लिए अप्लाई कर सकते हैं जो कि आपके पोस्टल एड्रेस पर बैंक द्वारा भेज दी जाती है। लेकिन हां, आपको अपना बैंक Statement तुरंत Yono App में मिल जाता है।

(5) एसबीआई योनो एप Automatic digital mobile banking platform है जिसे स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा लांच किया गया है। इस एप को घर बैठे आप डिजिटल काम जैसे ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना, जमा करना, ऑनलाइन अकाउंट खोलना आदि बहुत से काम कर सकते हैं।

उम्मीद है आपके लिए हमारा यह लेख "घर बैठे SBI Bank में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें? | Ghar baithe SBI Bank me online khata kaise kholen?" अवश्य ही उपयोगी साबित होगा। इसे आप अपने दोस्तों से भी अवश्य शेयर करें। ताकि उन्हें भी घर बैठे सेविंग एकाउंट खोलने का तरीक़ा (Ghar baithe saving account kholne ka tarika) पता चल सके।


FAQ :

Q : क्या मैं घर बैठे ऑनलाइन एसबीआई खाता खोल सकता हूं?
Ans - जी हां, बिल्कुल आप स्टेट बैंक आफ इंडिया के द्वारा जारी Yono App मोबाइल ऐप के माध्यम से खाता खोल सकते है।

Q : क्या ऑनलाइन खाता खोलने में SBI Bank Branch जाने की आवश्यकता है?
Ans : जी नहीं, अगर आप ऑनलाइन एसबीआई खाता खोल रहे हैं, तो आपको Video Kyc प्रक्रिया अनिवार्य रूप से करानी होगी।

Q : क्या sbi online account में पासबुक प्राप्त होती है?
Ans - जी हां, sbi online account खोलने के दौरान दिए हुए पते पर आपका बैंक पासबुक और एटीएम कार्ड स्वतः ही भेज दिया जाता है।

Q : क्या sbi online account खोलने के लिए किसी प्रकार का शुल्क देना होता है?
Ans - जी नहीं, sbi online account खोलने के लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क देना नहीं होता है।

Q : घर बैठे SBI अकाउंट ओपन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या लगेंगे?
Ans - आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक तथा पैन कार्ड अंत में Vedio kyc भी करनी होती है |

Q : क्या मैं अपना योनो एसबीआई खाता ऑनलाइन मैनेज कर सकता हूं?
Ans - कागज़ रहित खाता खुल जाने के बाद आपको किसी शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए केवल आधार विवरण और पैन (भौतिक) की आवश्यकता होती है। ग्राहक योनो ऐप या ऑनलाइन एसबीआई यानि इंटरनेट बैंकिंग के ज़रिए एनईएफटी, आईएमपीएस, यूपीआई आदि का इस्तेमाल कर फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।

Q. योनो एसबीआई रजिस्ट्रेशन के बाद क्या करें?
Ans - आप योनो में रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद अपने यूज़रनेम और पासवर्ड से www.onlinesbi.com वेब पोर्टल पर भी लॉगिन कर सकते हैं। इसके अलावा 'Yono Lite SBI – Mobile Banking' एप्प पर इसी लॉगिन आईडी से लॉगिन किया जा सकता है। योनो लाइट एप्प एंड्राइड और आईफोन दोनों के लिए उपलब्ध हैं। आप इसे App store या play store से डाउनलोड कर सकते हैं।

Q. क्या SBI YONO से खाता खुलवाना safe है?
Ans - जी हां, बिलकुल safe है क्योकि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का यह ऑफिसियल APP है और यदि आपको Yono से जुडी किसी प्रकार की समस्या होती है तो आप उसे नज़दीकी SBI बैंक में जाकर हल कर सकते हैं।

Q. योनो एसबीआई को मोबाइल/आईफोन में कैसे इंस्टॉल करें?
Ans - एसबीआई योनो ऐप को एंड्रॉइड डिवाइस पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। और आईफोन यूजर्स एप स्टोर से इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं। उन्हें बस इसके लिए स्टोर पर जाकर, एसबीआई योनो ऐप खोजना है और डाउनलोड करना है।

Q. क्या योनो ऐप से खाता खुलवाने पर एटीएम मिलता है या एटीएम लिए अलग से आवेदन करना होता है?
Ans - ऑनलाइन खाता खुलवाने के 5-7 दिनों के बाद एटीएम आपके address पर पहुंच जाता है इसके लिए आपको अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।


अन्य आर्टिकल्स :






एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने