दीवाली के समय किन किन बातों का रखें विशेष ध्यान | इस दीवाली अपनाएं ये ख़ास टिप्स

दोस्तों दीवाली का त्यौहार (diwali ka tyohar) हम सभी के लिए एक बहुत बड़ा और ख़ास त्योहार होता है। ख़ासतौर से हम भारतीयों के लिए है। हर बार दीवाली में महंगी महंगी ड्रेस, ज्वेलरी और भी बहुत कुछ ख़रीदते हैं। जो हमें बहुत अच्छा भी लगता है। और बहुत पसंद भी आता है।

diwali me apna dhyan kaise rakhein, diwali ke samay kin baaton ka vishesh dhyan rakhen


लेकिन कभी कभी हमसे जाने अंजाने कुछ ऐसी ग़लतियां हो जाती हैं। जिससे हमारी सारी मेहनत पर पानी फ़िर जाता है। तो आज हम इन्हीं कुछ ख़ास तरीक़ो पर बात करने जा रहे हैं। जो आपको बेहद ख़ास और शाही look देने वाले हैं। साथ ही आराम भी देने वाले हैं।

दीवाली में सभी के घरों में ख़ूब साफ़-सफ़ाई और पेंटिंग वग़ैरह का काम चलता है। जिसका असर साफ़ हमारे स्वास्थ्य और विशेष तौर पर फेस (चेहरे) पर नज़र आता है। और अगर घर में काम करने वाले आप अकेले हैं फ़िर तो क्या ही कहने।

ऐसे में विशेष त्योहार के दिन हम थके हुए और हमारा face भी dull सा नज़र आता है। चाहे हम कितना भी महंगा और बढ़िया फेशियल ही क्यों न करवा लें।

तो ऐसे में आप हमारी इन बेहद ख़ास और बेहतरीन टिप्स को आज़माकर अपने इस फेस्टिवल को बहुत ही रंगीन और ख़ुशनुमा बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं दीवाली मनाने का तरीक़ा (diwali manane ka tarika) क्या है?


(1) काम के बीच में थोड़ा ब्रेक लें और पानी पीएं -




घर में कामों के बीच हम अक़्सर अपनी सेहत से समझौता कर लेते हैं। हम घर के कामकाज में इतने ज़्यादा लीन हो जाते हैं। कि पानी तक पीना भूल जाते हैं। ये सोचकर कि बस अभी पीते हैं। तो ऐसे में आपकी स्कीन बहुत रूखी (dehydrated) हो जाती है। जिस कारण आपकी स्कीन में नमी की कमी हो जाती है और स्कीन ड्राय एवं बेजान सी लगने लगती है।

इसलिए इन दीवाली के कामों के साथ-साथ अपनी स्किन का भी ध्यान रखिए और कामों के बीच में पलकों को थोड़ा रिलेक्स करने दीजिए। आप पानी की एक बोतल भी साथ में रखिए। और जैसे ही मौक़ा मिले पानी के 2 सिप मार लिया करिये और फ़िर देखिए आपको कैसे फ्रेशनेस का अहसास होता है। और आपका भी काम में मन लगने लगेगा। आप चाहे तो काम के बीच में हल्का फुल्का स्वल्पाहार भी ले सकते हैं। और इससे आपकी एनर्जी भी बरक़रार रहेगी।


(2) सारे कामों को एक दिन में निपटाने के बजाय थोड़ा थोड़ा करें -




हम जब काम करने बैठते हैं तब हम यह सोचते हैं कि आज तो हम सारा काम निपटाकर ही सांस लेंगे। लेकिन ऐसे में कभी कभी हम अपने शरीर के साथ ज़्यादती कर रहे होते हैं। बहुत सारे कामों को एक दिन में निपटाने के बजाय थोड़ा थोड़ा करके निपटाएं। जिससे आपको थकान भी कम होगी। और काम का फैलावा और pressure भी कम होगा।

जैसे यदि आपको घर की सफ़ाई करनी है तो सारे घर की सफ़ाई एक या दो दिन में करने के बजाय आप धीरे धीरे काम को निपटाते हुए करिए। इससे आपको काम में भी मन लगेगा। नहीं तो वही काम आपके लिए बहुत बोरिंग और भारी लगने लगेगा।


(3) घर के अन्य सदस्यों की मदद लें -




दीवाली का काम ऐसा है कि इसमें जितने ज़्यादा लोग काम करें कम ही लगता ऐसे में आप अकेले काम करने के बजाय घर के अन्य सदस्यों की मदद लें। जैसे आपके घर में छोटे छोटे बच्चे हों तो उन्हें अपने खिलौने व बुक्स को जमाने के लिए कह सकते हैं। या उनकी हेल्प के सकते हैं। घर के मंदिर की साफ़ सफाई में आप घर के बड़ों बुजुर्गों की मदद ले सकते हैं। इसमें उनका मन भी लगेगा और आपकी भी हेल्प हो जाएगी। बाक़ी कामों को अपने मेड के द्वारा भी करवा सकते हैं।


(4) क्या पहनना है और क्या नहीं पहनना है पहले से तैयारी करें -

दीवाली के दिन हमें क्या पहनना है और किस तरह से पहनना है पहले से decide कर लें। साथ ही एक ऑप्शन दूसरी ड्रेस का भी ज़रूर रखें। ताकि अगर किन्हीं कारणों से आप उसे पहन न पाएं। तो आपके पास दूसरी ड्रेस भी ready रहे। ताकि आपके प्रोग्राम मे किसी तरह की अड़चन न आये।  

क्या पहनना है के साथ अगर क्या बनाना है। तो ये भी पहले से ही decide हो जाए तो आप अपने काम को और अच्छी तरह से निपटा पाएंगे। और हाँ, घर के सभी सदस्यों, छोटों बड़ों से सलाह मशवरा करके ऐसी dish बनाई जाए जिससे सभी ख़ुश हो जाएं।



(5) अत्यधिक मेकअप से बचें -

कभी कभी हम अच्छा दिखने के लिए make up का इतना ज़्यादा (overload) इस्तेमाल करते हैं कि हम सुंदर दिखने के बजाय डरावने लगने लगते हैं। इसलिए जितना हो सके, लाइट मेकअप को प्राथमिकता दें। जिससे आपका लुक क्लासिक और रॉयल नज़र आए।


(6) नेचुरल ग्लो पर विश्वास करें -

त्यौहार के दो दिन पहले से अपने चेहरे को रात में मसाज ज़रूर दें। इसके लिए आप रात में कोई भी अच्छा oil जैसे बादाम रोगन, नारियल तेल, देशी मलाई नया देशी घी भी उपयोग कर सकते हैं। यक़ीन मानिए इससे आपकी स्कीन में इतना बेहतर glow आएगा कि आप बड़े बड़े और महंगे महंगे पार्लर में भी फेशियल करवाने से नहीं आयेगा।


(7) नहाने के पहले चेहरे पर लेप लगाएं -

आप जब भी नहाने जाएं तो नहाने से पहले हल्दी बेसन और कच्चे दूध का ज़रूर लेप लगाएं। ये आपकी स्कीन को हाइड्रेटेड (hydrated) और clean रखेगा। हल्दी से आपके चेहरे पर निखार आएगा। बेसन आपकी skin को clean करेगा। और कच्चा दूध आपकी स्कीन से गंदगी, मैल व झुर्रियों को हटाने का काम करेगा।


(8) पटाखों और आतिशबाज़ी में रखें सावधानी -




हम दीवाली का इंतज़ार वैसे तो पूरे साल भर से करते हैं। लेकिन कभी कभी एक छोटी सी लापरवाही की वजह से हमें भारी नुक़सान उठाना पड़ जाता है। इसलिए ख़ुद का और बच्चों का पूरी तरह ध्यान रखें। पटाखे जलाते समय पूरी सावधानी बरतें। ताकि किसी भी तरह का नुक़सान आपकी दीवाली का मज़ा किरकिरा न कर सके।

(By Poonam)

अन्य आर्टिकल्स भी पढ़ें 👇














एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने