महिलाओं की सुरक्षा के लिए ये 8 सेफ़्टी ऐप्स हैं ज़रुरी | Android apps for Women's Safety in hindi

आपराधिक मामलों से बचने के लिए हर महिला करे इन 8 सुरक्षा ऐप्स को अपने मोबाइल पर install



दोस्तों! भारत में महिलाओं के अधिकारों और उनके प्रति दिए जाने वाले सम्मान की बातें अक़्सर WhatsApp, Facebook, Instagram जैसे सोशल साइट्स पर ढेरों पढ़ने और सुनने मिलती हैं। मगर सच्चाई यह है कि आज भी भारत में महिलाओं के ख़िलाफ़ अपराधों की कमी नहीं है। वर्तमान दौर में आये दिन महिलाओं के साथ आपराधिक मामले देखने और सुनने मिलते हैं।

आज तकनीकी का दौर अपने चरम पर है। तो फ़िर इस क्षेत्र में महिलाओं की सुरक्षा के लिए तकनीक का इस्तेमाल होना निहायत ही ज़रूरी था। सुरक्षा के इस प्रयास में विभिन्न कंपनियों, सरकारों और समाज सेवी संस्थाओं द्वारा कुछ विशेष सुरक्षा एप बनाये गए हैं। जिन्हें आसानी से अपने एंड्रॉयड मोबाइल पर चलाया जा सकता है। ताकि महिलाएँ इन एप्लिकेशनस की सहायता से मुसीबत की घड़ी में सहायता की उम्मीद कर सकती हैं।

आज इस लेख में हम महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित एप्स के बारे में बताने वाले हैं। जिन्हें आप अपने एंड्रॉइड मोबाईल पर install करने के बाद किसी भी मुसीबत के समय आसानी से सहायता की मांग कर सकते हैं। तो चलिए देरी किये बिना जानते हैं कुछ ख़ास महिला सुरक्षा संबंधी Apps के बारे में।


1. सेफ्टीपिन (Safetipin)-



दोस्तों जब महिलाओं के लिए सेफ़्टी (Safety) यानि कि सुरक्षा की बात हो तो सेफ़्टीपिन एक महत्वपूर्ण एप्लीकेशन साबित हो सकती है। दरअसल Safetipin App को ख़ासतौर पर महिलाओं की पर्सनल सेफ्टी को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस एप्प में महिलाओं की सुरक्षा से जुड़ी सभी ज़रूरी बातों को शामिल किया गया है। 

इस एप्लीकशन में GPS Tracking, Emergency contact numbers, Safe location के direction आदि की सुविधा प्रदान की गई है। इस ऐप में सभी सुरक्षित जगहों को पिन किया गया है ताकि ज़रूरत के व़क्त आप सुरक्षित स्थान पर पहुंच सकें। इसके अलावा यूज़र्स अनसेफ़ लोकेशन्स (Unsafe locations) को भी पिन कर सकते हैं। ताकि बाकी के लोग सतर्क रहें।

यह एप्प जीपीएस (GPS-Global Positioning System) से लगातार उपयोगकर्ताओं के location की समीक्षा करता रहता है तथा आपातकाल के दौरान emergency नंबर पर वन-टच अलर्ट सेवा की सुविधा प्रदान करता है। साथ ही आपातकाल के दौरान आस-पास के सुरक्षा स्थानों के बारे में भी बताता है। यह App आपके Android phone पर हिंदी, इंग्लिश और स्पेनिश भाषाओं में उपलब्ध है।

फ़ीचर्स क्या हैं?👇
1. lighting (प्रकाश)- अपने चारों ओर देखने के लिये प्रकाश की उपलब्धता।
2. Openness (खुलापन)- सभी दिशाओं में देखने और आगे बढ़ने की क्षमता।
3. Visibility (दृश्यता)- विक्रेता, दुकानें, भवन के प्रवेश द्वार, खिड़कियां और बालकनी जहाँ से आपको देखा जा सकता है।
4. People (लोग)- आपके आस-पास के लोगों की संख्या।
5. Security (सुरक्षा) - पुलिस या सुरक्षा गार्ड की उपस्थिति।
6. Walk path (वॉक पथ)- फुटपाथ या सड़क जिसमें चलने के लिए जगह हो।
7. Public transport (सार्वजनिक परिवहन)- मेट्रो, बस, ऑटो, रिक्शा जैसे सार्वजनिक परिवहन की उपलब्धता।
8. Gender usage (लिंग उपयोग)- आपके आस-पास महिलाओं और बच्चों की उपस्थिति।
9. Feeling (महसूस करना)- आप कितना सुरक्षित महसूस करते हैं।

2. रक्षा (Raksha- women safety app)-



इसे हमारे समाज के मुख्य वर्ग यानी कि महिलाओं की मदद करने के लिए यह विशेष सुरक्षा बनाया गया है। इस App की प्रथम प्राथमिकता महिला की सुरक्षा है क्योंकि बहुत सी महिलाओं को अकेले यात्रा करने या कभी-कभी देर रात तक काम करने की आवश्यकता होती है। इसे ही ध्यान में रखते हुए इस ऐप को विकसित किया है जिससे दुनिया में महिलाओं को आत्मविश्वास के साथ काम करने और बिना किसी डर के रहने के लिए सुरक्षा के साथ-साथ हिम्मत भी प्रदान करे। इस एप से महिलाओं की प्रतिस्पर्धात्मकता और प्रगति को तेज़ और दूरगामी बनाया गया है ताकि वे हमारे समाज में बिना किसी डर के सुरक्षित महसूस कर सकें।

इस ऐप में एक बटन दी गयी है जिसे प्रेस करते ही आपके अपनों को आपका current location प्राप्त हो जाता है। किसी भी इमर्जेंसी के व़क्त आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं। इस ऐप की एक ख़ास बात और है कि अगर इमर्जेंसी के व़क्त आपका मोबाइल ग़लती से भी स्विचऑफ हो गया हो। तब भी वॉल्यूम बटन को लगभग 3 सेकंड तक प्रेस करके रखने पर यह ऐप, अलर्ट भेज देता है। अगर आप नो इंटरनेट एरिया यानि कि कवरेज क्षेत्र से बाहर भी चली जाएं। तो भी यह ऐप आपके emergency contacts को तुरंत SMS भेज देता है।

यह App निम्नलिखित स्क्रीन के साथ आपके play store पर उपलब्ध है👇

1. Safety tips (सुरक्षा टिप्स)-
यह स्क्रीन मूल्यवान सुरक्षा युक्तियों के साथ आती है जो हर महिला को पता होनी चाहिए, चाहे वह घर पर हो, खरीदारी पर हो, यात्रा कर रही हो, ऑनलाइन हो, पार्टियों में हो, अकेले हो या कार में ही क्यूँ न हो।

2. Women's law (महिला कानून)-
यह स्क्रीन महिलाओं के ख़िलाफ़ अपराधों के लिए अपराधी को दंडित करने के लिए विभिन्न क़ानूनों की जानकारी देने का काम करती है।

3. Escaping Threat (भागने की धमकी)-
इस स्क्रीन में ख़तरे से बचने और अप्रिय परिस्थितियों से अवगत होने के लिए छवियों (images) के साथ-साथ सूचनात्मक सुझाव भी शामिल हैं।

4. Self defense (आत्मरक्षा)
यह स्क्रीन विभिन्न उद्देश्यपूर्ण आत्मरक्षा वीडियो और छवियों के साथ आती है जो महिलाओं को बुरे क्षणों के मामले में अपनी आत्मरक्षा करने के लिए सीखने में मार्गदर्शन और मदद कर सकती है।

5. Ratings (रेटिंग्स)-
इस स्क्रीन में एक Google ग्राहक फ़ीडबैक फ़ॉर्म होता है जहां आप अपने विचार साझा कर सकते हैं कि आपके अनुभव को कैसे बेहतर बनाया जा सकता है।

6. SOS Alert (आपात स्थिति अलर्ट)-
यह स्क्रीन पुलिस और अन्य आपातकालीन महिला हेल्पलाइन को तुरंत कॉल करने के लिए कुछ विशेष बटनों और कुछ विशेष सुविधा के साथ आती है। इसके अलावा किसी भी असुरक्षित स्थिति के मामले में, आपके द्वारा चुने गए विश्वसनीय संपर्क के लिए आपातकालीन एसओएस अलर्ट बढ़ाने के लिए संदेश बटन पर टैप करना होता है। 

एसओएस अलर्ट SMS के रूप में यह सूचित करता है कि आप असुरक्षित हैं और आपको मदद की ज़रूरत है। साथ ही आप अपने वर्तमान जीपीएस GPS स्थान के आधार पर Google मानचित्र पर आस-पास के पुलिस स्टेशनों को कॉल करने और दिशा-निर्देश प्राप्त करने की सुविधा के साथ देख सकते हैं।

 7. Chat Bot (चैट बोट)-
यह ऐप एक दिलचस्प फ़ीचर के साथ आता है, चैट बॉट इसे और भी अधिक इंटरैक्टिव बनाता है। जो कि उपरोक्त सुविधा के अलावा इस लाजवाब फ़ीचर्स के साथ यह एप्लिकेशन एक बेहतर Application बनकर उभरी है।


3. हिम्मत प्लस (Himmat plus)-



यह दिल्ली पुलिस द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए अत्यधिक अनुशंसित एक और फ्री एंड्रॉयड मोबाइल ऐप है। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए यूज़र को दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा। अथवा Play Store में जाकर download करने के बाद register करना होगा। रजिस्ट्रेशन पूरा होते ही आपको ओटीपी (OTP) यानि कि पंजीकरण कुँजी मिलेगी, जिसे 'एप्लिकेशन कॉन्फ़िगरेशन' को पूरा करने के लिए दर्ज करना होगा। हिम्मत ऐप का उपयोगकर्ता जैसे ही हिम्मत ऐप से एसओएस अलर्ट उठाता है, स्थान की जानकारी और ऑडियो-वीडियो दिल्ली पुलिस नियंत्रण कक्ष को प्रेषित कर दिया जाता है। यानि कि अगर कभी इमर्जेंसी के हालात बनें, तो आप एसओएस एलर्ट के ज़रिए पुलिस को इतल्ला कर सकती हैं। जैसे ही आप एसओएस एलर्ट जारी करेंगी। दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम में आपकी लोकेशन, ऑडियो और वीडियो automatically पहुंच जाएंगे। जिसकी मदद से पुलिस आपकी लोकेशन पर जल्द से जल्द पहुंच जाएगी।

4. वुमेन सेफ़्टी (Women Safety)-



वुमन सेफ्टी एप यानि कि महिला सुरक्षा एप एक और उपयोगी ऐप है क्योंकि यह केवल एक टैप से, ऐप तस्वीर, स्थान और ऑडियो/वीडियो के साथ ईमेल भेजता है। यदि आप असुरक्षित स्थान पर हैं तो अपने करीबी लोगों को सूचित करने और अपडेट करने के लिए यह Women safety App (महिला सुरक्षा ऐप) सबसे अच्छा ऐप है। यह एप्लिकेशन आपके क़रीबी लोगों को आपके स्थान और अन्य विवरणों के बारे में अपडेट करने का सबसे तेज़ और आसान तरीका है।

एक बटन के एक टैप के साथ, यह ऐप आपके स्थान और Google Map के लिंक के साथ पूर्व-कॉन्फ़िगर किए गए ईमेल आईडी पर एक ई-मेल भेजता है। यह Women Safety App दो तस्वीरें भी लेता है। एक फ्रंट कैमरे के साथ और दूसरा बैक कैमरे के साथ। एक वीडियो या ऑडियो क्लिप और इसे हमारे सर्वर पर अपलोड करता है। ऐप में 3 अलग-अलग configurations के रंगीन बटन दिए हुए हैं। ऐप खोलते ही आप स्थिति की गंभीरता के आधार पर अलग-अलग रंगों की बटनों का उपयोग कर सकते हैं। 

अगर आप सिर्फ अपने प्रियजनों को अपना स्टेटस अपडेट करना चाहते हैं, तो ग्रीन बटन पर टैप करें। अगर आप सतर्क रहना चाहते हैं तो ऑरेंज बटन दबाएं। यदि आप किसी प्रकार का ख़तरा महसूस कर रहे हैं तो लाल बटन दबाएं। यह ऐप बाकी ऐप्स की ही तरह ज़रूरत के व़क्त आपके बारे में आपके क़रीबी लोगों को जानकारी देगा। आप इस women safety app से कभी भी असुरक्षित महसूस नहीं करेंगे। इसे स्थायी रूप से download करें और सतर्क रहें।

5. शेक2सेफ़्टी (Shake2Safety- personal Safety)-



यह महिला सुरक्षा एप में से एक महत्वपूर्ण एप है। जो कि गंभीर परिस्थितियों में सहायता प्राप्त करने के लिए बनाया गया है। इसके माध्यम से SOS संदेश, सिर्फ़ फ़ोन को हिलाकर या पॉवर बटन को 4 बार दबाकर आपके क़रीबी संपर्कों को भेजा जा सकता है। हालांकि इसमें फ़ोन शेकिंग विकल्प (option) को आप किसी भी समय active या deactivate कर सकती हैं। इस App की ख़ासियत यह है कि User यदि फ़ोन को प्रभावी रूप से चलाने में असमर्थ हो तब भी इसमें आपातकालीन संदेशों को ट्रिगर trigger करना बहुत ही आसान है।

क्या है इसकी ख़ासियत?
1. SOS एलर्ट भेजने के लिए फ़ोन को सिर्फ़ हिलाना अथवा पॉवर बटन को 4 बार दबाना पड़ता है।
2. यह व्यक्तिगत सुरक्षा personal safety app आपातकालीन चेतावनी और SOS msg की सुविधा।
3. इस एप्प की ख़ासियत है कि यह लॉक स्क्रीन (lock screen) पर भी काम करता है।
4. यह इंटरनेट कनेक्शन काम न करने पर भी active रहता है। और अपना वर्क पूरी तरह करता है।
5. इस app को चलाने के लिए किसी प्रकार के registration की कोई आवश्यकता नहीं पड़ती।
6. इसे किसी भी android डिवाइस पर चलाया जा सकता है।

6. बीसेफ (bSafe)-



यह App आपकी सुरक्षा आपके हाथों में रखता है। इसे download करने के बाद आप अपना सामाजिक नेटवर्क बना कर रख सकते हैं। bSafe हिंसा, बलात्कार, यौन हिंसा जैसे गंभीर अपराधों को रोकने में आपकी मदद करता है। यह गार्जियन और दोस्तों को आपके लाइव स्थान के बारे में बताता है। 

bSafe आपको अभूतपूर्व तकनीक प्रदान करता है जो कि आपके प्रियजनों, कर्मचारियों, छात्रों और आपके समुदाय के लिए हिंसा और ख़तरों को रोकता है और उनका दस्तावेजीकरण करता है। User संकट की परिस्थितियों में SOS की सुविधा के माध्यम से इसका लाभ उठा सकते हैं जो कि आपातकालीन स्थिति में आपके सभी संपर्कों को GPS location के साथ msg भेजता है।

bSafe किस तरह काम करता है?👇

1. Voice Activation (आवाज़ सक्रियता)-
एसओएस अलार्म (Sos Alarm) को स्पर्श या आवाज़ द्वारा सक्षम किया जा सकता है, भले ही आपका सेलफ़ोन आपके जैकेट, जेब या पर्स के अंदर रखा गया हो। इसे active करने के लिए आपको SOS बटन दबाने की ज़रूरत नहीं होती।

2. Live Streaming (लाइव स्ट्रीमिंग)-
जब एसओएस active हो जाता है, तो आपके अभिभावकों को आपका स्थान मिल जाएगा और वे आपको ट्रैक कर सकते हैं। अभिभावक लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से रीयल-टाइम में होने वाली हर चीज़ को देख और सुन सकते हैं और साथ ही साथ आपकी लोकेशन को भी ट्रैक कर सकते हैं।

3. Automatic Recording (स्वचालित रिकॉर्डिंग)-
जब एसओएस अलार्म सक्रिय होता है, तो आपका फ़ोन automatically ऑडियो और वीडियो दोनों रिकॉर्ड करना शुरू कर देता है। रिकॉर्ड की गई files आपके अभिभावक के सेलफ़ोन पर भेज दी जाती है।

4. Fake Call (फर्जी कॉल)-
अपने फ़ोन को आपको कॉल करने के लिए प्राप्त किया जाता है ताकि किसी अप्रिय या ख़तरनाक परिस्थितियों से बाहर निकला जा सके।

5. Guardians (अभिभावक)-
आपके मित्रों और परिवार (अभिभावकों) का अपना सामाजिक और व्यक्तिगत सुरक्षा नेटवर्क पहले से अपने फ़ोन पर बनाकर रखें। इससे आपको फ़ोन में मौजूद इस App को विपरीत परिस्थितियों में आपके अपनों तक आपकी लाइव स्थिति की जानकारी पहुँचाने में सरलता होगी। इसिलिए जितना हो सके सावधान रहें।

7. चिल्ला (Chilla- women safety app with scream detection)-



"चिल्ला" एप अब तक की विकसित सबसे शक्तिशाली व्यक्तिगत सुरक्षा ऐप है। यह पहला ऐप है जो महिला की चीख़ का पता लगा सकता है। "चिल्ला" ऐप एक ऐसा व्यक्तिगत सुरक्षा ऐप है जिसे केवल एक तीखी चीख़ से ट्रिगर किया जा सकता है। यह फ़ोन को अनलॉक करने या ऐप खोलने के झंझटों को पूरी तरह से दूर कर देता है। उपयोगकर्ता के संकट की परिस्थितियों में सिर्फ़ चीख़ने-चिल्लाने पर ही स्वचालित (automatically) रूप से महिला के फ़ोन में मौजूद उनके  पारिवारिक, दोस्तों अथवा अभिभावकों के संपर्कों पर SOS मैसेज को active कर सभी को संदेश भेजना शुरू कर देता है।
 
अक़्सर ऐसे मामलों में कोई अपराधी किसी लड़की/महिला का पीछा करता है या उसे छेड़ता है, उस समय वह आमतौर पर माता-पिता या पुलिस को फ़ोन नहीं कर पाती है। अगर हमलावर उस पर हमला करते हैं, तो उस स्थिति में चीखना एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया है जो कि यह App उस चीख़ को Automatically टैप कर उस लड़की/महिला से संबंधित लोगों को संदेश भेजकर एलर्ट करना शुरू कर देता है।

यह App किस प्रकार trigger करता है?👇
1. इसके लिए चीख़ने अथवा चिल्लाने की आवाज़ तेज़ होना चाहिए।
2. पॉवर बटन को 5 बार दबाना चाहिए।
3. ट्रिगर के बाद यह location के साथ संदेश भेजता है। और साथ ही स्वचालित automatically कॉल करता है।
4. चीख़ का पता चलते ही यह फ़ोन को फ़ौरन अनलॉक करके अभिभावकों, परिवार के लोगों या दोस्तों को call करता है। ऐप चालू न होने पर भी पॉवर बटन काम करता है। 

सचमुच यह आपके लिए व्यक्तिगत रूप से किसी देवदूत के रूप में कार्य करता है जब आप संकट में होते हैं। यह App न केवल महिलाओं की सुरक्षा को पूरा करने के लिए अतिरिक्त रूप से अनुकूलित किया जा सकता है। बल्कि पुरुषों की सुरक्षा यानि कि किसी भी आपात स्थिति के मामले में भी इस ऐप का उपयोग किया जा सकता है। कोई भी संकट होने पर पीड़ित के स्थान और रिकॉर्डिंग को फ़ोन को अनलॉक किए बिना तुरंत भेजा जा सकता है। वह भी केवल पॉवर बटन दबाकर। इसका उपयोग किसी भी अचानक हमले या ठग के मामले में या व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए ख़तरा होने पर भी किया जा सकता है क्योंकि ऐसी परिस्थिति में चुपचाप अपना हाथ जेब में रखा जा सकता है और अलर्ट भेजने के लिए पावर बटन दबाया जा सकता है।

8. इंदिरा शक्ति (indira shakti)-



यह App विशेष रूप से महिलाओं की सुरक्षा के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए बनाया है। इस एप्प को एक बार download कर लेने के बाद यह offline भी काम करता है। इसमें सेफ़्टी फ़ीचर के तौर पर महिला को कम से कम 4 लोगों के मोबाइल नम्बर दर्ज (save) करने होते हैं।

आपातकालीन स्थिति में, बस अपने डिवाइस को हिलाएं या पॉवर बटन को 3 बार दबाने से यह आपके विश्वसनीय संपर्कों को सहायता संदेश भेजना शुरू कर देता है। साथ ही यह कैमरा खोलता है और रिकॉर्डिंग भी शुरू कर देता है।

आपातकालीन उपयोग हेतु इसमें 2 विकल्प दिए होते हैं। पहला- आवश्यकता पड़ने पर एप्प On करते हुए 'प्रेस' बटन को दबाना होता है। बटन दबाते ही या फ़ोन को हिलाते ही मोबाइल में Save नंबर्स पर स्वतः ही उसके Location के साथ मेसेज चला जाता है। साथ ही स्वतः call भी चला जाता है।

दूसरा- अगर महिला अथवा मोबाइल User अपना मोबाइल अनलॉक करने की स्थिति में नहीं है तो उसे मोबाइल के बटन को 3 बार दबाना होता है या मोबाइल हिलाने से मोबाइल में दर्ज किए गए विशेष नंबरों पर स्वतः (Automatically) मैसेज चला जाता है वह भी उसके लोकेशन के साथ।

आज इस लेख में हमने कुछ महत्वपूर्ण महिला सुरक्षा एप्लिकेशनस के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। साथ ही आशा करते हैं आप अपने Android Mobile में इन महत्वपूर्ण एप्प्स का ज़रूर इस्तेमाल करना चाहेंगे। और आने वाली किसी भी मुसीबत से पहले ही सावधानी बरतना चाहेंगे। तो चलिये फ़टाफ़ट share कर दीजिए इस विशेष जानकारी को। क्या पता! आपकी वजह से किसी को यह सुरक्षा समय पर मिल जाये।

हमारे अन्य आर्टिकल्स भी पढ़ें👇

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने