जानिए ज़्यादा अदरक खाने के 11 नुक़सान | 11 Disadvantages of eating too much ginger in hindi

दोस्तों! कड़क चाय और स्वादिष्ट खाना खाने की बात हो और अदरक की बात न हो तो सब अधूरा है। चाहे जो मौसम हो। और हाँ! अगर मौसम, ठंडी का हो तो फ़िर अदरक के जलवों के बारे में आपसे क्या कहें। सर्दियां आते ही अदरक की डिमांड तेज़ी से बढ़ने लगती है। चाय से लेकर खाने तक की कोई भी डिश क्यूँ न हो। अदरक का मुख्य काम स्वाद बढ़ाना होता है। इसके बिना भोजन मानों बेस्वाद ही है। सिर्फ़ स्वाद ही नहीं, बल्कि औषधीय गुणों से परिपूर्ण होने के कारण अदरक को सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है।


अगर आप भी अदरक का इस्तेमाल रोज़ाना करते हैं तो हम आपको सतर्क कर देना चाहते हैं कि आवश्यकता से अधिक अदरक के सेवन से आप फ़ायदे के बजाय नुक़सान में ज़्यादा पड़ सकते हैं। सचमुच आप किसी ख़तरनाक बीमारी की चपेट में भी पड़ सकते हैं। हम आपको चहल पहल के इस लेेेख के माध्यम सेे ज़्यादा अदरक खाने के नुक़सान बता देना चाहते हैं। तो चलिये हम आपको अदरक से होने वाले नुक़सान क्या हैं? जानते हैं।

1. हृदय संबंधी समस्या (Heart problem by eating too much ginger in hindi)-

दोस्तों ज़्यादा अदरक खाने से आपको ह्रदय संबंधी परेशानियों से जूझना पड़ सकता है। क्योंकि अदरक का असर सीधा आपके दिल की धड़कनों पर पड़ता है। अत्यधिक अदरक खाने से आपकी धड़कन यानि कि हार्टबीट (heartbeat) के बढ़ने के कारण हार्टअटैक का ख़तरा बढ़ सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि यदि आप दिल से जुड़ी किसी बीमारी से परेशान हैं, तो अदरक का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से इजाज़त ज़रूर लें।


2. ब्लीडिंग डिसऑर्डर (Bleeding Disorder Problem due to excessive intake of ginger in hindi)-

चूँकिअदरक की तासीर गर्म होती है। ऐसे में ब्लीडिंग डिसऑर्डर यानि कि खून बहने की समस्या से जूझने वाले लोगों के लिए अदरक से तौबा करने में ही भलाई है। दरसअल अदरक में मौजूद एंटी प्लेटलेट तत्व, जो खून को पतला करने का काम करते हैं। ऐसे में अगर आपका खून पतला है, तो इसका सेवन करने से आपको ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं, यदि आप लौंग और लहसुन जैसी गरम तासीर वाली चीज़ों के साथ अदरक का इस्तेमाल करते हैं तो नाक और मुंह से खून आने की समस्या भी आ सकती है।

3. सीने में जलन की समस्या (Chest irritation problem due to excessive intake of ginger in hindi)- 

अदरक की एक ख़ासियत हम आपको बता दें कि यह एसिड रिफ्लक्स (acid reflux) को कम करने का काम करता है। लेकिन ज़्यादा मात्रा में अदरक, आपके अंदर एसिड को बढ़ा सकता है। जिससे आपके सीने में जलन महसूस हो सकती है।


4. डायरिया की समस्या (Diarrhea problem by eating too much ginger in hindi)- 

ज़्यादा अदरक के सेवन से आपको स्वाद तो मिलता ही है लेकिन डायरिया जैसी बीमारी भी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है। और आप भयंकर दस्त और उल्टी का शिकार बन सकते हैं। इसीलिये बेहतर यही है कि आप जब भी अदरक का इस्तेमाल करें। ज़रूरत के हिसाब से ही करें। अदरक के अत्यधिक सेवन से होने वाली समस्याओं से ख़ुद को बचाये रखने में यही एक अच्छा उपाय है।

5. गैस की परेशानी (Gas problem by eating too much ginger in hindi)-

अक्सर देखा जाता है लोग अदरक का छोटा-सा टुकड़ा खा तो लेते हैं लेकिन बाद वे गैस की समस्या से पीड़ित रहते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ इसी तरह की समस्या उत्पन्न होती है तो हमारी सलाह है कि आप अदरक को अपने आहार में शामिल करने से बचें। नहीं तो, गैस बनने की वजह से आपको पेट में दर्द और बेचैनी (uneasiness) की समस्या हो सकती है।

6. डायबिटीज़ और हाइपरटेंशन (diabetes and hypertension problem by eating too much ginger in hindi)-

हम आपको बता दें कि शुगर और हाइपरटेंशन जैसी समस्या हो तो ऐसी हालत में अदरक खाना आपके लिए बेहद नुकसानदेह हो सकता है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि एक तरफ जहाँ अदरक में खून को पतला करने वाले तत्व, आपके ब्लड में शुगर लेवल को सामान्य से भी कम कर सकते हैं। तो वहीँ दूसरी तरफ़, हाइपरटेंशन की दवाइयों और अदरक के कॉम्बिनेशन combination से आपका ब्लडप्रेशर और भी कम यानि कि कम रक्तचाप (low blood pressure) हो सकता है। जो कि आपको बेहोशी की स्टेज तक पहुँचाने के लिए काफी है।


7. गर्भवती महिलाओं के लिए समस्या (Problem for pregnant women due to excessive intake of ginger in hindi)-

आपकी जानकारी के लिए यह विशेष जानकारी आवश्यक है कि प्रेग्नेंसी के दौरान ज़्यादा अदरक खाना आपके साथ-साथ आपके होने वाले बच्चे के लिएबेहद ख़तरनाक साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रेगनेंसी के वक़्त ज़्यादातर महिलाओं के साथ अनेक समस्याएँ जैसे- जी मिचलाना, सीने में जलन होना, ब्लड प्रेशर का कम होना और छोटी-छोटी कई समस्याएँ होती रहती हैं।

ऐसे में अदरक का सेवन करना इन परेशानियों को और भी ज़्यादा बढ़ा सकता है। जिसका सीधा दुष्प्रभाव महिला के होने वाले बच्चे पर पड़ सकता है। इतना ही नहीं, अदरक की गर्म तासीर से कारण महिला को ब्लीडिंग भी हो सकती है जो कि उसके बच्चे के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। इसलिए प्रेगनेंसी के समय अदरक से दूरी बनाकर रहने में ही समझदारी है।

8. त्वचा संबंधी समस्या (Skin problem by eating too much ginger in hindi)-

अक़्सर देखने मे आता है कि कई बार अदरक खाने से कुछ लोगों को स्किन पर रैशेज़ की शिकायत होने लगती है। सबसे पहले लाल और हल्के पीले से निशान चेहरे पर पड़ने लगते हैं और इसके बाद ये निशान, गर्दन से होते हुए शरीर के अन्य हिस्सों पर भी फ़ैलने लगते हैं। हमारी आपको विशेष सलाह है कि यदि आपके शरीर पर ऐसे निशान दिखने लगें तो फ़ौरन अदरक खाना बंद कर दें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।


9. पीरियड्स में ज़्यादा रक्तस्राव (Excessive bleeding problem in periods due to excessive intake of ginger in hindi)-

अदरक में दो गुण विशेष तौर पर पाए जाते हैं। गर्म तासीर और खून पतला करने वाले तत्व का होना। अर्थात अदरक के ये दो गुण पीरियड्स के दौरान महिलाओं के लिए बेहद घातक हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पीरियड्स के दिनों में अदरक का ज़्यादा सेवन हैवी ब्लीडिंग की परेशानी खड़ी कर सकता है। जिसकी वजह से आपके पीरियड्स लंबे समय तक रह सकते हैं।


10. पित्ताशय की पथरी की समस्या (Gallstones problem by eating too much ginger in hindi)-

अगर आपके गॉल ब्लैडर में पथरी है, तो आपके लिए अदरक का सेवन बेहद ख़तरनाक साबित हो सकता है। ऐसा इसलिये कि अदरक का सेवन करने से शरीर में डाइजेस्टिव जूसेस का निर्माण ज़रूरत से ज़्यादा मात्रा में होना शुरू हो जाता है जो कि आपकी सेहत के लिए ख़तरे का सबब बन सकता है। इसलिए ऐसी सिचुएशन में अदरक Avoid करने में ज़्यादा समझदारी है।

11. आंखों की एलर्जी की समस्या (Eye allergy problem by eating too much ginger in hindi)-

अदरक का ज़्यादा सेवन करने से आँखों से संबंधित परेशानियाँ होने की संभावना बढ़ जाती है। यह सच्चाई जानकर आपको हैरानी हो सकती है। लेकिन यह सच है कि ज़्यादा अदरक खाने से आपकी आँखों में सूखेपन (Eye dryness) की समस्या ज़्यादा हो सकती है। ऐसी स्थिति में आप डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें। हो सके तो अदरक का सेवन आवश्यकता के अनुसार ही करने की आदत बनाएं। अत्यधिक अदरक से बचना ही इस समस्या से बचाव है।

उम्मीद है आपको हमारा आज का यह अंक "ज़्यादा अदरक खाने के नुक़सान" आपकी सेहत का ध्यान रखने के लिए कारगर साबित होगा। आशा करते हैं अब आप ज़रूर जान चुके होंगे कि "ज़्यादा अदरक क्यों नहीं खाना चाहिए?" मिलते हैं किसी और दिलचस्प आर्टिकल के साथ। आप सभी अपना ख़याल रखिये। और हो सके तो ज़रूरत से ज़्यादा अदरक खाने पर लगाम कसिये।

हमारे कुछ अन्य आर्टिकल👇

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ