इन 5 चीज़ों को खाने के बाद दूध का सेवन बिल्कुल न करें, वर्ना हो सकता हैं भारी नुक़सान | Dudh ke saath kya nahi khana chahiye?

कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जिन्हें खाने के बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। वरना आपका पेट ख़राब भी हो सकता है। साथ ही अन्य दिक़्क़तें भी हो सकती हैं। आज इस लेख में हम जानेंगे कि दूध के साथ क्या नहीं खाना चाहिए? Doodh ke sath kya nahi khana chahiye?


आज के समय समय में बच्चे हों, युवा हों या बुज़ुर्ग ही क्यों न हों। उन्हें समय-समय पर पौष्टिक चीज़ों का सेवन करना ज़रूरी होता है। और बात करें अगर पौष्टिक आहार के प्रमुख साधन की। तो दूध का नाम लिस्ट में सबसे ऊपर आता है। 

जी हाँ, दूध को एक संपूर्ण पौष्टिक आहार के रूप में जाना जाता है। इसमें केल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम,  फॉस्फोरस और कई प्रकार के विटामिन्स पाए जाते हैं। हेल्दी फैट के लिए तो इसे बड़ा ही लाजवाब स्रोत माना जाता है। 

लेकिन कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जिन्हें खाने के बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। वरना आपका पेट ख़राब भी हो सकता है। साथ ही अन्य दिक़्क़तें भी हो सकती हैं। इसलिये यह जानना भी आपके लिए उतना ही ज़रूरी है कि dudh ke sath kya kya nahin khana chahie?

लोग अक़्सर यही ग़लती करते हैं और कुछ ऐसी चीज़ें खाने के बाद दूध का सेवन कर लेते हैं। ऐसे में उनका सिर्फ़ पाचन ही नहीं बिगड़ता बल्कि वे गंभीर रूप से बीमार भी पड़ सकते हैं। हम आज इस लेख में उन्हीं चीज़ों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें खाने के तुरंत बाद या पहले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं क्या खाने के बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए?


दूध के साथ क्या नहीं खाना चाहिए? | doodh ke saath kya nahi khana chahiye


अक़्सर हमसे यही ग़लतियाँ हो जाया करती हैं कि हम भूलवश कुछ भी खाने के खाने के बाद दूध का सेवन भी कर लेते हैं। बाद में पछताने से बेहतर है कि हमें इन बातों की जानकारी पहले से हो। इसलिए आइये जानते हैं कि दूध के साथ क्या क्या नहीं खाना चाहिए?

●  उड़द की दाल खाने के बाद न लें दूध - 
दरअसल उड़द की दाल में अनेक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसे पचाने में अक़्सर ज़्यादा समय लग जाता है। इसे खाने के तुरंत बाद दूध पी लेने से उड़द आपकी पाचन प्रक्रिया को नुक़सान पहुँच सकता है। यहा तक कि आप बीमार भी पड़ सकते हैं। इसलिए यदि बेहतर यही होगा कि उड़द की दाल खाने के कम से कम दो घंटे के बाद ही दूध का सेवन करें।


दही खाने के तुरन्त बाद न लें दूध -
आप सोच रहे होंगे कि दही तो दूध से ही बनती है। फ़िर इसमें भला क्या समस्या हो सकती है? तो हम आपको बता दें कि इन दोनों में फ़िर भी कोई मेल नहीं है। अक़्सर देखा जाता है कि जब दही ज़्यादा खट्टी हो जाती है, तो उसमें दूध मिला दिया जाता है जो कि सही नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध और दही पेट में जाकर एसिडिटी, गैस, डायरिया व अन्य रिएक्शन पैदा कर सकते हैं। उल्टियाँ भी हो सकती हैं। इसलिए यदि आपने दही खाया है तो आपके लिए यही सलाह है कि फ़िर कम से कम एक घंटे तक दूध न पीएँ।

खट्टे फलों के तुरंत बाद दूध का न करें सेवन -
खट्टी चीज़ें खाना और फ़िर तुरंत बाद दूध पीना यानि कि बीमारियों को न्योता देना माना जा सकता है। यदि आपने संतरे, अंगूर, नींबू, लीची या कोई भी खट्टा फल खाया है। तो आपको तुरंत बाद दूध पीने से परहेज़ करना चाहिए। कम से कम 1 घंटे बाद ही दूध को छूने की हिम्मत करनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि खट्टे फल खाने के तुरंत बाद दूध पीने से आपके शरीर पर विषाक्त प्रभाव पड़ सकते हैं।  जिस कारण आप गंभीर बीमारी के शिकार भी बन सकते हैं। एसिडिटी और उल्टियाँ भी हो सकती हैं। यहाँ तक कि शरीर पर सफ़ेद दाग़ की समस्या भी हो सकती है।


मछली खाने के बाद न करें दूध का सेवन -
यदि आपने भोजन में मछली का सेवन किया है, तो फ़िर कम से कम 2 घंटे तक दूध पीने से परहेज़, आपके लिए बेहद ज़रूरी हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मछली खाने के तुरंत बाद दूध पीने से फूड पॉइज़निंग होने का ख़तरा बढ़ जाता है। परिणामस्वरूप आपको पेट दर्द, सीने मे जलन, खट्टी डकार और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। आप पढ़ रहे हैं milk ke sath kya nahi khana chahiye?

मूली खाने के बाद तुरंत न लें दूध -
दरअसल मूली और दूध का दूर-दूर तक कोई मेल नहीं है। इनका एक साथ सेवन करना यानि कि बीमारी को न्यौता देना ही हो सकता है। यदि आपने मूली का सेवन किया है तो हमारी सलाह है कि कम से कम दो घंटे तक दूध या कोई भी डेयरी प्रोडक्ट लेने से परहेज़ करें। इस इसलिए क्योंकि मूली के तुरंत बाद दूध लेने से आपके पेट में विषाक्त पदार्थ बन सकते हैं, जो आपको गंभीर रूप से बीमार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

उम्मीद है आपको हमारा यह लेख "दूध के साथ क्या-क्या नहीं खाना चाहिए dudh ke sath kya kya nahi khana chahiye" ज़रूर पसंद आया होगा और यह जानकारी आपके दैनिक जीवन के लिए उपयोगी साबित होगी। आशा करते हैं कि इस लेख में बतायी गयी उपयोगी जानकारी kiske sath kya nahi khana chahiye आप अपने दोस्तों को भी अवश्य शेयर करेंगे।
- 'By Poonam'

अन्य आर्टिकल्स भी पढ़ें👇
























एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ