10 Tips to be Happy in Life in hindi | बेहतर जीवन जीने के लिए आज़माएं ये ख़ास तरीक़े

अगर ख़ुद से न हारें तो जीत निश्चित है | जीना इसी का नाम है।



दोस्तों! आज के टाइम में, इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हमने अपने ज़िंदगी की खुशियों की कमान किसी और के हाथ में दे रखी है। यही हमारी एक सबसे बड़ी कमज़ोरी या दुःख की बात है। हम सब कितने ही पढ़े लिखे हों, अपनी लाइफ़ में कितनी ही अच्छी Job कर रहे हों, कितनी भी अच्छी Salary पा रहे हों, कितने ही बड़े बिज़नेसमेन ही क्यूँ न हों। हम सभी किसी न किसी कारण से कहीं न कहीं अपने आपको दुःखी और अकेला पाकर ख़ुद को तनाव में डाल ही देते हैं अथवा महसूस करते है।

लाइफ़ में कितना भी कुछ हासिल कर लें, चाहे वह हमारी पसंदीदा चीज़ ही क्यूँ न हो। ज़िंदगी मे कुछ न कुछ तो छूट ही जाता है। ज़रूरत है तो बस अपने आपको सकारात्मक बनाये रखने की। और अपने अंदर उमड़ने वाले उस जज़्बे की। जो आपको हमेशा कुछ नया और कुछ अच्छा कर गुज़रने की ताक़त दे। जो आपको एक नए रोमांच से भर दे। जिसके सहारे आप अपनी लाइफ़ में ये कह सकें कि मैंने अपनी ज़िंदगी जी ली। 

आप यह सोच सकें कि "हाँ! यही वो काम है जिसे पूरा करने के लिए मैं इस धरती पर आया हूँ। जिसके लिए मैं दिन रात सपने देखता हूँ। आज हम इसी विषय पर बात करेंगे। ज़िंदगी जीने के सही तरीके या यूँ कहिए कि जीवन में ख़ुश रहने के तरीक़े ढूंढने की कोशिश करेंगे।


ज़िंदगी में खुश कैसे रहा जाये | khush kaise raha jaye in hindi



(1) खुश रहने का हर संभव प्रयत्न करें-
ज़्यादा से ज़्यादा खुश रहने की कोशिश करें। अपने दिन की शुरुआत मंद-मंद मुस्कान से करिए। चाहे कोई वजह हो या ना हो। बस सुबह उठके सबसे पहले अपने God को ध्यान करते हुए, मुस्कुराते हुए अपना चेहरा देखें। फ़िर देखें आपकी लाइफ़ में कैसे एक सकारात्मक आदत का विकास होता है। यह छोटी सी मुस्कान आपके पूरे दिन की एनर्जी बढ़ाने का काम करती है। इस आदत को अपने दैनिक जीवन की आदत बनाइये। इतना जान लें कि यह मुस्कुराहट आपको सकारात्मक ऊर्जा के साथ आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण साबित होगी।

(2) अपनी भावनाओं पर काबू पाना सीखें-
अपनी भावनाओं यानि कि अपनी इंद्रियों पर काबू पाना अपने आप में एक कठिन तपस्या जैसा होता है। यह सबसे कठिन एवं सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। आपके जीवन को ख़ुशनुमा बनाने के लिए एक बेहद असरदार यानि कि रामबाण उपाय है। दूसरों के बारे में सोचना बंद करें। जब भी सीख जाते हैं तो आप एक हारी हुई जंग जीत जाते हैं। क्योंकि "मन के हारे हार है, मन के जीते जीत।" ये बात याद रखें कि आपकी खुशियों एवं आपकी लाइफ़ से बढ़कर कुछ भी नहीं।

(3) क्या कहेंगे लोग, यह सोचना बंद करें-
अगर लाइफ़ में आगे बढ़ना चाहते हैं या अपने सपनों को विकास की ओर अग्रसर करना चाहते हैं। तो दुसरे क्या कहते हैं? क्या सोचते हैं? ऐसा क्यूँ हुआ? इस तरह का विचार अपने दिमाग़ में लाने से बचें। इस तरह आप अपने आप पर फ़ोकस कर पाएंगे। और आपका दिमाग़ आपको अपने बारे में सोचने पर ही ज़्यादा ध्यान दे पाएगा।

(4) अपने ध्यान को वर्तमान पर केंद्रित करना -
अपने मन एवं विचारों को वर्तमान पर केंद्रित करें और अगर कुछ पुराना याद करना है तो अपनी सफ़लतायें एवं उपलब्धियाँ याद करें। जिसे आपको अन्दर से ज़बरदस्त मोटिवेशन प्राप्त हो सके। आप अपने आपको बहुत अधिक confident महसूस करेंगे। ध्यान को वर्तमान पर केंद्रित करने से आप पहले से अधिक ऊर्जावान महसूस कर सकेंगे।

(5) अपने फ़ेवरेट स्थान पर घूमने जाएं-
अपनी पसंदीदा जगह पर घूमने जाएं या पास के गार्डन में जाकर भी सुकून के पलों के आनंद लिया जा सकता है। और अगर ये भी न हो पाए तो आप अपने घर के छोटे से गार्डन में भी अपने दिल का चैन पा सकते है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस तरह खुश रहने से इम्युनिटी पॉवर में भी बढ़ोत्तरी होती है। जिससे बेवजह बीमार होने से भी बचा जा सकता है।

(6) ख़ुद से बातें करने का प्रयास करें-
जब भी मन करे या आपको अकेला महसूस हो तो आप ख़ुद से बातें कर या ख़ुद का अवलोकन करें। ये बात शायद इतनी आसानी से हज़म न हो लेकिन यह बहुत ही कारगर उपाय है। कि आप अपने दिन भर में किये जाने वाले कार्यों का अवलोकन करें। कि आपने आज क्या किया? और आगे क्या करेंगे? और यह कितना सही होगा? और इसे और भी बेहतर किस तरह से बनाया जा सकता है? इस तरह के तमाम सवालों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप अपने कार्यों को और भी बेहतर बना सकते हैं। जिनसे आपको खुश रहने का एक और मौक़ा मिल जाता है। इस तरह आप ख़ुद ही ख़ुश रहने के आसान तरीक़े ढूंढ सकते हैं।

(7) अपनी पसंद का खाना बनाएं या खाएं-
खाने का नाम सुनते ही मन में ऐसी image आने लगती है जो हर इंसान की अपनी-अपनी रुचि के अनुसार हो सकती है। आप खुश रहने के लिए इस ट्रिक को ज़रूर आज़माइए। अपनी पसंद का कोई भी खाना या डिश बनाएं और शुरू हो जाएं अपनी पार्टी enjoy करने के लिए। अपनी इस पार्टी में अपने भाई-बहन, मम्मी-पापा या दोस्तों को भी शामिल कर सकते हैं।

(8) अपना पसंदीदा म्यूज़िक सुनें -
दोस्तों! आज की दुनिया में music किसे पसंद नहीं। हमारे भारतीय संगीत में हर व्यक्ति के लिए, अपनी-अपनी पसंद के अनुसार संगीत उपलब्ध है। जिसे सुनकर आप बहुत अधिक फ्रेश महसूस कर सकते हैं और अपने मन को तसल्ली और जीवन को खुशियों का गुलदस्ता दे सकते हैं।

तो लगाइए अपने फ़ेवरेट songs और शुरू हो जाइये तक-धिना-धिन करने के लिए। थोड़ी देर ही सही लेकिन जब आप इसे एक बार try करेंगे तो आपको इतना मज़ा आ जाएगा कि जो किसी डिस्को में जाने पर भी ना आये।

(9) कोई भी मोटिवेशनल स्टोरी, लेख या वीडियो देखें-
अच्छी बुक्स या मोटिवेशनल स्टोरीज़ या कुछ ऐसा पढ़ें जिससे आपको तसल्ली या good feeling हो। अगर आप पढ़ने के शौक़ीन हैं तो आप अपनी पसंद की कोई भी बुक, चाहे वह आध्यात्मिक, पौराणिक या मनोरंजक हो। पढ़कर अपने टाइम का सदुपयोग कर सकते हैं। यानि कि सरल भाषा में कहें तो अपने आपको किसी भी अच्छे काम में busy रखें। अपने आपको ख़ुश रखने का इससे बेहतर उपाय कोई और नहीं हो सकता। कुछ भी ऐसा कार्य जिसे करने से आपको सुकून मिलता हो। उसे करने में देरी ना करें। तो आज से ही शुरू करें अपने पसंदीदा कार्य को। 

(10) अपने आपको किसी अच्छे काम में व्यस्त रखें-
अपने आपको कोई भी ऐसा कार्य जिसे करने से आपको feel good मिलता हो। या जिसे करके आपको सुकून मिलता हैं। उस काम को करने में कोई भी देरी न करें। तो आज से ही शुरू कीजिए अपने पसंदीदा कार्यों को।

तो दोस्तों देखा आपने! खुशियां हमारे विचारों में ही होती हैं। इसीलिये खुशी कहीं ढूंढने के बजाए अपने अंदर ही झांक कर देखने का प्रयास करें। ख़ुश रहने के तरीक़े स्वतः ही मिल जाया करेंंगे।सचमुच ज़िंदगी बहुत ख़ूबसुरत होती है, अगर इसे जीने का तरीका आ जाये। 

उम्मीद है आपको आज का हमारा यह लेख "बेहतर जीवन जीने के लिए आज़माएं ये ख़ास तरीक़े" ज़रूर पसंद आया होगा। साथ ही हम यही उम्मीद करते हैं कि आप सभी ज़िंदगी के किसी भी मोड़ पर निराश नहीं होंगे। क्योंकि कहते हैं ना कि इंसान की हार तभी निश्चित होती है जब वह ख़ुद हार मान ले।
- By Poonam

हमारे अन्य लेख ज़रूर पढ़ें👇

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ