जानिए सुबह उठकर नीबू पानी पीने के 14 फ़ायदे | Benefits of Lemon Water in Hindi

नीबू में अधिक मात्रा में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड शरीर में स्टोन्स को पनपने नहीं देता है। अगर छोटी पथरी है तो वह भी यूरिन के द्वारा निकल जाता है।




जी हाँ! नींबू पानी को अगर देशी कोल्ड्र‍िंक कहा जाए, तो इसमें कुछ ग़लत नहीं होगा। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर यह पेय सेहत और सौंदर्य से जुड़े इतने फ़ायदे देता है, जितना कि आप सोच भी नहीं सकते।  

दोस्तों! ऐसा कौन सा घर है जो नीबू का उपयोग न करता हो या जिसके किचन में नीबू का उपयोग न होता हो। ज़्यादातर लोग नीबू का उपयोग पेट ख़राब होने या जी मचलाने या उल्टी महसूस होने पर करते हैं। इसका मतलब यह कतई नहीं है कि नीबू का उपयोग महज़ स्वाद, उल्टी, दस्त आदि में ही किया जाता है। वैसे हम आपको बता दें कि नीबू में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो मधुमेह, वज़न कम करने के साथ कई अन्य फ़ायदे भी करते हैं। 

देखा जाए तो नींबू स्वास्थ्य के लिए काफी फ़ायदेमंद होता है। हर दिन सुबह नींबू-पानी पीने से आपका पाचन तंत्र हेल्दी रहता है और आप पेट संबंधी कई समस्याओं से बच जाते हैं। नीबू विटामिन सी और बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम और कार्बोहाइड्रेट जैसे औषधीय गुणों से भरपूर होता हैं। जो आपको अपच, पेट की गड़बड़ी के साथ-साथ डायबिटीज़ और लीवर जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी बहुत फ़ायदेमंद साबित होता है।

जानिए नींबू पानी के कुछ ऐसे ही 14 फ़ायदे जो आपकी सेहत के लिए बेहद लाभदायक हैं-

1. पाचन क्रिया में सुधार-
हम सभी को पाचन से जुड़ी दिक्कतें अक्सर होती रहती है।पाचन क्रिया, वजन संतुलित करने में नींबू पानी मददगार होता है। नींबू पानी में कई तरह के मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक पाए जाते हैं।

अगर नियमित रूप से हल्के गुनगुने पानी में नीबू निचोड़कर पीते हैं तो इस तरह की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। हर दिन की शुरुआत नीबू पानी के साथ करें। इसे सुबह ख़ाली पेट पीने की आदत बनाइये।

2. सर्दी खांसी और गले संबंधी रोगों से बचाव-
आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि हल्के गुनगुने पानी में नीबू निचोड़कर नियमित रूप से सेवन करने पर आपको कॉमन कोल्ड, सर्दी, खांसी और गले से संबंधित रोग नही होते। ऐसा इसीलिये होता है क्योंकि नीबू में मौजूद साइट्रिक एसिड गले में किसी भी तरह के संक्रमण को पनपने नहीं देता। इसे हर उम्र के लोगों को दिया जा सकता है।

3. किडनी स्टोन्स की समस्या से बचाव-
नींबू पानी का स्वास्थ्य पर पड़ने वाला सबसे महत्वपूर्ण फायदा है, इसका किडनी स्टोन से राहत पहुंचाना। मुख्य रूप से किडनी स्टोन शरीर से बिना किसी परेशानी के निकल जाता है, लेकिन कुछ मामलों में यह यूरीन के बहाव को ब्लॉक कर देते हैं जो अत्यधिक पीड़ा का कारण बनता है। नींबू पानी पीने से शरीर को रिहाइड्रेट होने में मदद मिलती है और यह यूरीन को पतला रखने में मदद करता है। साथ ही यह किडनी स्टोन बनने के किसी भी तरह के ख़तरे को कम करता है। यदि हर दिन सुबह-सुबह एक नीबू के रस का सेवन हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर करते हैं तो किडनी स्टोन्स की समस्या बिल्कुल भी नहीं होगी। नीबू में अधिक मात्रा में साइट्रिक एसिड शरीर में स्टोन्स को पनपने नही देता है। अगर छोटी पथरी है तो वह यूरिन के साथ ही निकल सकती है

4. डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाव-
शरीर मे डीहाइड्रेशन की समस्या होने पर बार-बार मुँह सूखने, प्यास लगने और पानी पीते ही यूरिन आने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन सभी स्थितियों से बचाने में नीबू एक प्रभावी तरीका है। इसलिए दिन में कई बार इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। 

5. मोटापा और वज़न नियंत्रित करने में सहायक-
बढ़ा हुआ मोटापा आपको कई तरह की बीमारियों का शिकार बना देता है। इनमें हाइपरटेंशन, हार्ट स्ट्रोक और अन्य कार्डियोवस्कुलर डिसीज़ भी शामिल है। लेकिन नियमित रूप से नीबू का सेवन करने पर आपका वज़न नियंत्रित रहता है। इससे पूरे दिन आपको ऊर्जा भी मिलती रहेगी।


6. इम्युनिटी पॉवर बढ़ाने में सहायक-
नींबू में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। रोज़ सुबह ख़ाली पेट नींबू पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में इज़ाफ़ा होता है। कई ऐसी ड्रिंक्स हैं जो इम्यूनिटी (immunity) को बढ़ा सकती हैं लेकिन यह सबसे आसान और किफ़ायती इम्यूनिटी बूस्टर (immunity booster) ड्रिंक है।

7. अल्सर जैसी बीमारियों से बचाव-
नींबू में हाइड्रोक्लोरिक नामक एसिड पाए जाने के कारण यह आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। इसके साथ ही यह एसिडिटी और गठिया के ख़तरे को कम करने में भी सहायक होता है। जो लोग पाचन संबंधी समस्याओं जैसे जलन और गैस की समस्या आदि से परेशान रहते हैं, उन्हें हर रोज़ सुबह नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में अल्सर को बनने से बचाता है

8. डायबिटीज़ से बचाव- नींबू पानी को हाई ब्लड शुगर वाले ड्रिंक और जूस का बेहतर विकल्‍प माना जाता है। ये विशेषकर उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो डायबिटीज़ से जूझ रहे हैं। यह आपके शरीर को शुगर के गंभीर स्तर तक पहुँचाए बिना हाइड्रेट रखता है।

9. कब्ज़ की समस्या से छुटकारा-
यदि आपको कब्ज़ की समस्या है तो यक़ीन मानिए यह नीबू पानी आपकी कब्ज़ के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। प्रतिदिन गुनगुने पानी के साथ नीबू-पानी लीजिए। सारा दिन पूरे दिन कब्ज़ की समस्या से फ्री रहेंगे और फ्रेश महसूस करेंगे।


10. मसूड़ों की समस्या से छुटकारा- 
नीबू पानी पीने से मसूड़ों से संबंधित समस्याओं से राहत जल्द ही मिलती है। नीबू पानी में चुटकी भर नमक मिलाकर पीने से बेहतर परिणाम मिलते हैं।

11. केंसर जैसी बीमारी से बचाव-
नीबू पानी में कैंसर जैसी बीमारी के प्रति भी बेहतर परिणाम देता है। विभिन्न शोध और अध्ययन यह बताते हैं कि नीबू अपने एंटी ट्यूमर गुणों के साथ कैंसर के ख़तरे से आपको बचा सकता है।

12. अवसाद, तनाव और ब्लडप्रेशर से बचाव-
नीबू पानी का एक और बेहतर फ़ायदा यह है कि यह आपके ब्लडप्रेशर की समस्या को कम करने के साथ-साथ तनाव, डिप्रेशन और अवसाद को भी काफी हद तक कम करता है। नीबू-पानी पीने से सचमुच आपको बेहतर महसूस होता है।

13. त्वचा के लिए फ़ायदेमंद-
रोज़ाना नीबू-पानी पीते रहने से आपकी त्वचा को जवां रखने में यह मददगार होता है। यह एंटीऑक्क्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है। जिस कारण इसके प्रयोग से आपकी त्वचा हमेशा ताज़गी भारी नज़र आती है और आप अधिक जवां नज़र आते हैं।


14. मासिक चक्र के दौरान दर्द से राहत-
अधिकांश महिलाओं को मासिक चक्र के समय अत्यधिक पीड़ा का सामना करना पड़ता है। नीबू-पानी का सेवन कर महिलाएं मासिक चक्र के दौरान होने वाले दर्द से राहत पा सकती हैं।

नीबू-पानी में सचमुच बड़े ही मल्टीपर्पस गुण पाए जाते हैं। नीबू-पानी का बेहतर लाभ लेने के लिए आप इसे गरम पानी के साथ मिलाकर पीयें तो ज़्यादा बेहतर परिणाम पाएंगे। बुज़ुर्गों द्वारा अक्सर यही सलाह दी जाती है कि बेहतर स्वास्थ्य चाहिए तो ढेर सारा पानी पीयें। लेकिन लोग पानी ज़्यादा तो क्या पर्याप्त मात्रा में पीने से भी कोताई बरतते हैं। ऐसे लोगों के लिए नीबू पानी एक बेहतर विकल्प बन सकता है। क्योंकि नीबू-पानी में स्वाद होने के साथ-साथ ताज़गी का एहसास भी होता है और शरीर में पानी की कमी दूर करने के साथ-साथ अनेक बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है।

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल "जानिए सुबह उठकर नीबू पानी पीने के 14 फ़ायदे" अवश्य पसंद आया होगा। साथ ही आशा करते हैं कि आपको इस लेख से नीबू-पानी के बेहतर परिणामों की संक्षिप्त जानकारी प्राप्त हुई होगी। आप इसका सेवन कर स्वयं को स्वस्थ रखने का प्रयास जारी रखेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने