जुबिन नौटियाल क्यों हैं इतने पॉपुलर? | जुबिन नौटियाल बायोग्राफी | Jubin Nautiyal ki Biography

जुबिन नौटियाल Biography इन हिंदी ꘡ हाइट, धर्म, उम्र, न्यू सॉन्ग, लाइफ़स्टाइल ꘡ जुबिन नौटियाल के गाने ꘡ जुबिन नौटियाल की जीवनी। 

दोस्तों ज़िंदगी में हर वक़्त मुस्कुराहटें ही मुस्कुराहटें हों यह मुमकिन तो नहीं। लेकिन जब भी हम उदास या अकेले होते हैं तब संगीत का एक बड़ा योगदान होता है हमारी उदासी और अकेलेपन को मिटाने के लिए। वैसे अकेलापन ही क्यूँ? बल्कि हम समारोहों में, शादी ब्याह में यानि कि खुशियों के पलों में गीतों का सहारा लेकर अपनी महफ़िलों को गुलज़ार करने की कोशिश करते हैं।



ऐसे में अगर किसी गायक, गायिका की आवाज़ दिल में बस जाए तो फिर क्या कहने! बस हर पल, जब तब उसी के गीतों की फ़रमाइशें ये दिल करने लगता है। ज़माना पिछला हो या आज का। कुछ ख़ास गायक-गायिकाएँ श्रोताओं के दिलों पर छा जाते हैं।

जुबिन नौटियाल आज के ऐसे ही उभरते हुए सिंगर हैं जिनके गाने युवाओं के बीच ख़ासे लोकप्रिय हैं। जुबिन नौटियाल एक भारतीय गायक, कलाकार, इंडी-पॉप और पार्श्व गायक हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि जुबिन नौटियाल अपनी दिलकश आवाज़ और पर्सनैलिटी के बलबूते सबके दिलों पर राज कर रहे हैं। आज इस अंक में हम पढ़ेंगे Singer Jubin Nautiyal Biography

आज के समय में इन्हें ऐसे गायकों की श्रेणी में रखा जाने लगा है जो अरिजीत सिंह (Arijeet Singh) और आतिफ़ असलम जैसे गायकों को टक्कर दे सकते हैं। लोग जुबिन की गायकी के साथ-साथ उनकी पर्सनैलिटी के भी कायल हैं। वे 'बजरंगी भाईजान', 'जज्बा', 'बरखा', 'किस किसको प्यार करूं' समेत कई मशहूर फ़िल्मों के गाने का चुके हैं।

जुबिन को बजरंगी भाईजान के गाने "जिंदगी कुछ तो बता" के लिए 8वें मिर्ची म्यूजिक अवार्ड्स, 2016 में अपकमिंग मेल वोकलिस्ट ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया, उनकी एक और उपलब्धि ज़ी बिजनेस अवार्ड्स में प्राप्त राइजिंग म्यूज़िकल स्टार अवार्ड है। जूबिन ने अपने कैरियर की शुरुआत में हिंदी फ़िल्मों के लिए कई एक से बढ़कर एक गाने गाए हैं। उन्होंने विभिन्न भारतीय भाषाओं में फ़िल्मों के लिए गाने भी रिकार्ड किये हैं।

जुबिन नौटियाल का शुरुआती जीवन -

गायक जुबिन का जन्म 14 जून 1989 देहरादून, उत्तराखंड, भारत में एक गढ़वाल ब्राम्हण परिवार में हुआ। उनके पिता, राम शरण नौटियाल, उत्तर और राजनीतिज्ञ और व्यापारी हैं और उनकी माँ, नीना नौटियाल, एक सफल गृहिणी होने के साथ-साथ व्यवसायी भी हैं। आइये पापुलर सिंगर जुबिन नौटियाल का संक्षिप्त परिचय जान लेते हैं।

जुबिन नौटियाल संक्षिप्त जीवन परिचय -
नाम जुबिन नौटियाल
उपनाम  जुबिन
व्यवसाय                 गायक, निर्देशक
उम्र 32 साल (2021 में)             
जन्म                               14 जून 1989
जन्म स्थान देहरादून, उत्तराखंड, भारत
School St. joseph's Academy and Welham boy's dehradun, uttarakhand
College     Mithibai College, mumbai, maharashtra
वज़न    67 kg लगभग
ऊंचाई 6 फ़िट 3 इंच, 
in meters- 1.91 m
in centimeters- 191 cm            
पहला सांग  एक मुलाकात from the movie 'Sonali cable' (2014)
शारीरिक बनावट Slim, Chest 38", Biceps- 12 इंच   
बालों का रंग black
आंखों का रंग black
राशि मिथुन राशि
धर्म हिन्दू
नेट वर्थ $40 मिलियन लगभग
हॉबी गिटार, पियानो, बजाना व घूमना
मेरिटल स्टेटस       अविवाहित (in 2021)


जुबिन नौटियाल की शिक्षा ꘡ Jubin Nautiyal Education




उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा देहरादून के सेंट जोसेफ्स अकादमी से आठवीं कक्षा तक की। इसके बाद इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा जारी रखी और वेल्हैम बॉयज़ स्कूल, देहरादून, में औपचारिक रूप से एक विषय के रूप में अध्ययन करने के साथ-साथ संगीत और शास्त्रीय संगीत में एक आधार विषय लेकर अपने लिए म्यूज़िक संबंधी माहौल तैयार किया। 

मज़े की बात तो यह है कि उन्होंने हारमोनियम, गिटार, पियानो और ड्रम जैसे वाद्ययंत्र बजाना भी सीखा। 18 साल की उम्र आते-आते, जुबिन अपने गृहनगर देहरादून में एक गायक के रूप में विख्यात हो चुके थे। उन्होंने कई कार्यक्रमों में लाइव प्रदर्शन किया और कई चैरिटी शो को भी अपना समर्थन दिया।

जुबिन ने देहरादून में अपनी स्कूली शिक्षा जैसे ही पूरी की। वे 2007 में मुंबई चले गए और उन्होंने मीठीबाई कॉलेज में दाखिला कले लिया। उन्होंने वाराणसी में पंडित छन्नूलाल मिश्र जी के अधीन रहकर प्रशिक्षण जारी रखा। इसी दौरान उनकी मुलाक़ात ए आर रहमान से हुई।


ए आर रहमान ने जुबिन नौटियाल को एक बड़ा ही अनमोल और महत्वपूर्ण सुझाव दिया। उन्होंने इनसे कहा कि वह भारतीय संगीत उद्योग में प्रवेश करने से पहले कुछ और वर्षों तक अपनी आवाज़ पर काम करें यानि कि विशेष तौर पर singing की बारीकियों पर और अच्छी मेहनत करें।

जुबिन नौटियाल संगीत कैरियर | Jubin Nautiyal Career in hindi

रहमान की सलाह लेते हुए, जुबिन अपने गृहनगर वापस चले गए और अपने स्कूल की शिक्षिका श्रीमती वंदना श्रीवास्तव के अधीन प्रशिक्षण जारी रखा। इतना ही नहीं, उन्होंने अपने गुरु श्री सामंत से हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत में अतिरिक्त संगीत की शिक्षा भी लेना शुरू कर दी। जुबिन ने संगीत में अपने कौशल को चमकाने, यात्रा करने और विभिन्न संगीतकारों के साथ व्यस्त रहते हुए चार साल बिताए। 

इन्होंने छन्नूलाल मिश्र से प्रकाश शास्त्रीय सीखने के लिए बनारस तक यात्रा की। इन्होंने चेन्नई में एक संगीत अकादमी में पश्चिमी संगीत का प्रशिक्षण भी लिया, जहाँ उन्हें अनुभवी गिटारिस्ट प्रसन्ना से गिटार बजाने की बारीकियां सीखने का अवसर मिला। 2011 में जुबिन ने टेलीविजन के संगीत रियलिटी शो एक्स फैक्टर X-Factor में भाग लिया, जहां ये प्रथम 25 प्रतिभागियों में शामिल हुए।

बॉलीवुड में अपने गायकी के सफ़र के बारे में जुबिन बताते हैं कि "जब वो देहरादून में थे तब ख़ुद को वहाँ के स्टार समझते थे। लेकिन जब वो X-Factor में आये तब उन्हें पता चला कि वहाँ कितने शानदार गायक हैं और उनकी गायकी का लेबल इनसे कितना ऊंचा है।" दरअसल छोटे शहरों में आप जल्दी ही लोगों के बीच पॉपुलर हो जाते हैं। जुबिन ने एक्स फेक्टर के दौरान ही ख़ुद को बदलना शुरू किया। साथ ही वहाँ के गायकों से काफ़ी कुछ सीखा। 

जुबिन नौटियाल के हिंदी सॉंग्स ꘡ Jubin Nautiyal hindi songs

जुबिन ने भारतीय संगीत उद्योग में अपना पहला गीत "एक मुलाक़ात" गाया जो कि फ़िल्म सोनाली केबल (2014) से था। उनका गाया यह गीत काफ़ी पापुलर हुआ। जुबिन ने तब से कई हिट गाने दिए हैं। उन्होंने उसी वर्ष द शौकीन्स के लिए 'मेहरबानी' भी गाया। 2015 में, उन्होंने बजरंगी भाईजान के लिए "ज़िंदगी कुछ तो बता.. ", जज़्बा के लिए बंदेया..’, बरखा के लिए तू इतनी खूबसूरत है रीलोडेड.. ’ और श्रेया घोषाल के साथ किस किसको प्यार करूं के लिए "समंदर तू..." गीत गाया।

2016 में जुबिन ने एमटीवी अनप्लग्ड सीजन 5 पर प्रदर्शन किया और डाहलेज़ के ट्रैक "जिया रे" को गाया। उन्होंने संगीतकार जोड़ी सचिन-जिगर के साथ श्रृंखला एक दूजे के वास्ते और अमित त्रिवेदी के शीर्षक ट्रैक के लिए फिल्म फ़ितूर में काम किया, जहाँ उन्होंने सुनिधि चौहान के साथ "तेरे लिए.." के लिए अपनी आवाज़ दी। 

जुबिन ने संगीतकार नदीम सैफी के साथ इश्क फॉरएवर के शीर्षक ट्रैक के लिए भी काम किया और उनके तहत 'कुच कुछ लोचा है (2015)' के लिए दो गाने भी गाए। उन्होंने के कौशिक और आकाश के साथ फिल्म "1920" के लिए "गुन्नम है क्या " में भी काम किया। उसके गाने "राज़ रीबूट के लिए वन नाइट स्टैंड और "द साउंड ऑफ़ राज़" और "याद है ना (आश्चर्य)" ने उन्हें संगीतकार जीत गंगुली के साथ काम करने का अवसर दिया जो कि रुस्तम के लिए "धल जाऊं मेन" तक जारी रहा ।

2017 में, वह ऋतिक रोशन- अभिनेता फिल्म क़ाबिल के मुख्य गायक थे, जिसमें राजेश रोशन ने अपना संगीत दिया। उन्होंने धर्मा प्रोडक्शन की फिल्म ओके जानू के लिए चार गाने भी गाए, जिसमें टाइटल ट्रैक और "द हम्मा हम्मा सॉन्ग भी शामिल हैं।"

जुबिन नौटियाल ने कुुुुछ शीर्षक गीत (title songs) भी गए हैं। गाया स्टार प्लस लोकप्रिय श्रृंखला तू सूरज, मुख्य सांझ Piyaji साथ पलक मुच्छल और स्टार परिवार अवार्ड्स 2017 के लिए 2018 में, वह साथ 'Gazab Ka Hai दीन रीमेक..' , प्रकृति कक्कड़ के लिए "दिल Juunglee.." गाया। उन्होंने फिल्म हेट स्टोरी 4 के लिए नीती मोहन के साथ "बून्द बून्द.. " गाया। इसी फिल्म के लिए उन्होंने अमृता सिंह के साथ मिथुन की रचना के तहत 'तुम मेरे हो' भी गाया। उन्होंने पलक मुच्छल के लिए 'कुछ भीगे अल्फ़ाज़.. " गीत भी गाया है।


जुबिन नौटियाल के गाने ꘡ Jubin Nautiyal top songs

जुबिन के कुछ नए गाने इस प्रकार हैं जो कि लोगों के दिलो-दिमाग़ पर हर वक़्त छाए रहते हैं-
1. बेदर्दी से प्यार का
2. वफ़ा ना रास आयी
3. मैं जिस दिन भुला दूँ
4. तारों के शहर
5. बेवफ़ा तेरा मासूम चेहरा
6. तुझे भूलना तो चाहा
7. दिल चाहते हो
8. मेरी आशिकी
9. नयन
10. पहले प्यार का पहला ग़म
11. हमनवा मेरे 
12. कबीरा
13. अख लड़ जाये
14. मेरी जान
15. तो आ गए हम
16. लुट गए
17. तुझे कितना चाहें और
18. फ़िर चला
19. द हम्मा
20. चिट्ठी
21. लो सफ़र
22. तुम्ही आना
23. रब्बा
24. मैं बालक तू माता
25. समंदर
26. ज़िंदगी कुछ तो बता
27. काबिल हूँ
28. एक मुलाक़ात है
29. दिल जानिये
30. ढल जाऊं मैं
31. शुक्रिया
32. हमने पी रखी है
33. हम्मा हम्मा हम्मा

जुबिन नौटियाल ने अब तक जितने भी गाने गाए हैं।लगभग उनके सभी गीतों ने श्रोताओं के दिलों पर राज किया है। और अब तक धमाल मचा रहे हैं। कबीर सिंह के उनके गाने 'तुझे कितना चाहें और.. ' और मरजावां के "तुम ही आना.." ने उन्हें उद्योग के प्रमुख गायकों में से एक के रूप में स्थापित ही कर दिया। आज वो सबके दिलों पर छाए हुए हैं।

आज इस अंक में अपने जुबिन नौटियाल biography पढ़ी। उम्मीद है पसंद आयी होगी। आप हमें अपने पसंदीदा स्टार का नाम सुझा सकते हैं। ताकि हम चहलपहल के माध्यम से उनकी biography आप तक पहुंचा सकें।

हमारे अन्य आर्टिकल्स भी पढ़ें👇
👉 मुँह के छाले क्यों होते हैं? जानिए मुँह के छाले ठीक करने के घरेलू उपाय।
👉 क्या आप जानते हैं आम खाने के 12 फ़ायदे? ज़रूर पढ़िए इस लेख को।
👉 जानिए ये 8 Apps जो महिलाओं की सुरक्षा के लिए विशेष तौर पर बनाई गई हैं। डाउनलोड करें और सुरक्षित रहें।
👉 क्या आप ज़्यादा अदरक खाते हैं? हो जाइए सावधान अदरक के अधिक सेवन से होने वाले इन 11 नुकसानों से। 
👉 नेटवर्क मार्केटिंग क्यों है ज़रूरी? जानिए नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी इस लेख में। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने