ट्रेडिंग करते समय इन 6 बातों का रखें ख्याल, नहीं डूबेगा शेयर मार्केट में पैसा

ट्रेडिंग में नुक़सान से बचने के लिए क्या करें? | Trading me nuksan se bachne ke liye kya karen?


दोस्तों, ट्रेडिंग की बात की जाए तो, भारत में अक़्सर लोग शेयर मार्केट से दूर रहने की सलाह देते मिल जाएंगे, क्योंकि उन्हें जोख़िम से डर लगता है। लेकिन ट्रेडिंग से जुड़े अनेक विशेषज्ञों का मानना है कि अगर सतर्क रहकर ट्रेडिंग की जाए तो आप कई अच्छे मौकों का फ़ायदा उठाकर अच्छा ख़ासा मुनाफ़ा कमा सकते हैं।




दरअसल ट्रेडिंग किसी अन्य पेशे की तरह ही है, जिसके लिए निहायत ही अभ्यास और समर्पण की ज़रूरत होती है। यदि आप इस पेशे में कुछ नियमों का पालन नहीं करेंगे तो आपको नुक़सान होने की संभावना अधिक हो सकती है। इस लेख में हम ट्रेडिंग में नुक़सान से बचने के उपाय (trading me nuksan se bachne ke upay) क्या है? जानेंगे।
 
मैंने पिछले कुछ सालों के दौरान अपने अनुभव से यही सीखा है कि अगर आप भावनाओं के बजाए समर्पण का इस्तेमाल करें तो आप इस पेशे में सफ़ल हो सकते हैं। रही बात जोख़िम की, तो ट्रेडिंग में आपको कुछ न कुछ जोख़िम तो उठाना पड़ता है जिसका फ़ायदा भी आपको मिलता है। हालांकि कुछ नियमों, बाज़ार की खबरों और सुझावों के साथ साथ अपनी समझ का इस्तेमाल करते हुए आप इस जोख़िम को निश्चित तौर पर कम कर सकते हैं।


बाज़ार के मौजूदा उतार-चढ़ाव के बीच ट्रेडर्स को निगाह बनाए रखना चाहिए ताकि अपने पैसों को डूबने से बचाया जा सकें। चाहे आप मार्केट में ट्रेड करें या इंवेस्टमेंट, बाज़ार के इस उतार-चढ़ाव के बीच आपको बेहतर फ़ैसला लेना होता है ताकि रिस्क को घटाया जा सके और अपने रिटर्न को बढ़ाया जा सके। आइए जानते हैं कि शेयर ट्रेडिंग में सफ़लता के लिए क्या ज़रूरी है? (share trading me safalta ke liye kya zaruri hai?)


ट्रेडिंग में नुक़सान से बचने के टिप्स (trading me nuksan se bachne ke tips)

शेयर मार्केट में यदि मुनाफ़ा चाहते हैं तो ट्रेडिंग करते समय निम्न बातों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है -

1. किफ़ायती जोख़िम लें -
अगर सब कुछ आपकी रणनीति के मुताबिक़ हो रहा है तो शेयरों की ट्रेडिंग से आप शानदार मुनाफ़ा कमा सकते हैं। लेकिन शेयर मार्केट में रिस्क उतना ही लेना चाहिए जितनी आपकी क्षमता हो। यहां रिस्क का मतलब यह है कि आप कितनी पूंजी गंवाने की क्षमता रखते हैं। कभी भी ऐसे पैसे का निवेश करें जिसे आप गंवाने की क्षमता रखते हैं। अर्थात पूरा का पूरा पैसा शेयर में न लगाएं। यानि कि पहले ही दिन करोड़पति बनने की कोशिस न करें। ज़्यादा फ़ायदे के पीछे न दौड़ें। क्योंकि अगर इसका उल्टा हो गया तो आपको ज़्यादा नुक़सान भी हो सकता है। इसलिए धीरे धीरे सीखते हुए अपना निवेश बढ़ाएं।


2. स्टॉप लॉस और प्रॉफिट टारगेट लगाएं -
ट्रेडिंग के दौरान ऊपर नीचे होते हुए भाव को लगातार ट्रैक करना लगभग असंभव होता है। जहां चूकने पर भारी नुक़सान भी हो सकता है और बंपर मुनाफ़ा भी। हालांकि रिस्क मैनेज करने के लिए ज़रूरी है कि आप स्टॉप लॉस का इस्तेमाल करें और बाज़ार की विपरीत परिस्थितियों में अपने प्रॉफिट को सुरक्षित करें। स्टॉप लॉस का मतलब सौदा शुरू करने से पहले ऐसा प्राइस लेवल तय करना है जिसके नीचे आप रिस्क नहीं लेना चाहते हैं। वहीं दूसरी तरफ़ टेक प्रॉफिट (target) एक लिमिट ऑर्डर है जिसका इस्तेमाल एक ख़ास भाव पहुंचने पर मुनाफ़ा कमाने के लिए किया जाता है।


3. तकनीकी का इस्तेमाल ज़रूर करें -
ट्रेडिंग में संभवतः टाइम फ़ैक्टर सबसे महत्वपूर्ण टूल होता है। बाज़ार को लेकर सटीक अनुमान से आप बेहतर मुनाफ़ा कमा सकते हैं। काफी समय पहले फॉरेक्स ट्रेडर्स को स्टॉक एक्सचेंज ऑफिसों से फॉरेक्स मार्केट के उतार-चढ़ाव की जानकारी लेनी होती थी लेकिन अब तकनीक का ज़माना आ गया है जिसके चलते ट्रेडर्स को आजकल रीयल टाइम में मार्केट डाटा मिल जाता है।


4. अपना रिसर्च अवश्य करें -
शेयरों को Buy या Sell करने से पहले अपनी तरफ़ से रिसर्च ज़रूर कर लेना चाहिए। ऐसा करने से आपको यह तय करने में आसानी होगी कि किस भाव पर आपको मार्केट से Buy या Sell करके अपनी पोजिशन ऑफ करना है। शेयर मार्केट से पैसे बनाने के लिए आपको हमेशा क़िस्मत की नहीं, एनालिसिस की भी आवश्यकता पड़ती है। बाज़ार के रूझान चाहे जो हो, जब तक स्पष्ट संकेत न मिले, मार्केट में ट्रेडिंग न करें।


5. स्ट्रेटजी के साथ करें ट्रेडिंग -
बिना सोचे समझे सट्टे या जुए की तरह कभी भी ट्रेडिंग न करें। बल्कि एक स्ट्रेटजी के साथ, सोच समझकर मार्केट में प्रवेश करें। इससे आपको यह स्पष्ट रूप से पता चलेगा कि आपको किस तरह से ट्रेड करना चाहिए। जब आप पूरी स्ट्रेटजी के साथ चलेंगे तो न सिर्फ़ आपका समय बचेगा बल्कि आप बड़े स्तर पर चीज़ों को देख-समझ सकेंगे जो कि समय, इकनॉमिक ट्रेंड और मार्केट के अनुमान के हिसाब से बदलती रहती हैं।


6. सफ़लता पाने के लिए धीरज रखें -
ट्रेडिंग में सफ़लता प्राप्त करने के लिए धीरज रखना बेहद ज़रूरी है। अक़्सर लोग ट्रेडिंग करते समय, पैसे बनाने की इच्छा से बिना सोचे-समझे फ़ैसले ले लिया करते हैं। जिस कारण उन्हें मुनाफ़ा होना तो दूर, उल्टा भारी नुक़सान हो जाता है। इसलिए ट्रेडिंग में अगर पैसा कमाना है तो सफ़लता पाने के लिए धीरज रखना होगा। फ़िर धीरे धीरे आप अपना गेयर बदल सकते है।

दोस्तों, कभी भी ट्रेडिंग को उतनी ही गंभीरता से करना चाहिए, जितनी गंभीरता से आप किसी अन्य व्यवसाय को करते हैं। मैं अक़्सर अपने दोस्तों को यही सलाह देता हूं कि ट्रेडिंग में भावी जोख़िम को ज़रूर ध्यान में रखें। इंट्राडे ट्रेडिंग हो या लॉन्ग टर्म निवेश, शेयर मार्केट में एंट्री फ़ैसला हमेशा सोच-समझकर ही करना चाहिए।

उम्मीद है इस लेख के माध्यम से आपने जान लिया होगा कि शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए (Share market me trading karte samay kin kin baton ka dhyan rakhna) chahiye?) ऐसे ही दिलचस्प लेख पढ़ने के लिए बने रहिए चहल पहल के साथ।
(- By Alok)


Related articles :


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने