हरी मिर्च के पकोड़े कैसे बनाएं | हरी मिर्च के स्वादिष्ट पकोड़े बनाने की विधि | Hari mirch ke pakode banane ki recipe

हरी मिर्च के पकोड़े कैसे बनाए जाते हैं | hari mirch ke pakode banane ka tarika


हरी मिर्च के पकोड़े


दोस्तों बरसात का मौसम जाने को है और अगर ऐसे में आपने हरी मिर्च के पकौड़े न खाये तो समझो कुछ नहीं खाया। यानि कि इस मौसम में हरी मिर्च के पकोड़े बनाना और चटकारे लेकर खाना निहायत ही ज़रूरी हो जाता है। 

यूँ तो आपने कई बार मिर्च के पकोड़े या भजिये खाये होंगे। लेकिन आज हम आपको जिस तरीके से हरी मिर्च के पकोड़े बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। ये मिर्च के पकोड़े सचमुच आपको ज़रूर पसंद आने वाले हैं। इसके लिए आपको बाज़ार में मिलने वाली कुछ मोटी हरी मिर्च ख़रीदकर लाना होगा। जी हाँ! आपको मोटी हरी मिर्च के पकौड़े जो खाना है। 

आज हम आपको 5-6 हरी मिर्च के पकोड़े रेसिपी बताने वाले हैं। आप अपनी आवश्यकतानुसार मिर्च को कम या ज़्यादा कर सकते हैं। दरअसल ये मिर्ची स्वाद में बिल्कुल फ़ीकी होती है। इस मिर्च का विशेष तौर पर इसी प्रकार के व्यंजन के लिये इस्तेमाल किया जाता है। 

आवश्यक सामग्री- 

5-6 हरी मिर्च, नमक स्वादानुसार, धनिया, 1/2 चम्मच लाल मिर्च (इसे अपनी आवश्यकतानुसार रख सकते हैं), अपने स्वादानुसार थोड़ी मात्रा में बारीक कटी हुई पतली वाली हरी मिर्च, आमचूर, हल्दी 1/2 चम्मच, 1 कटोरी पानी, 1/2 चम्मच क्रश की हुई अजवाइन, थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा, 1 चम्मच लहसुन अदरक का पेस्ट,
1 कटोरी बेसन


बस इतनी ही सामग्री से आप आसान तरीके से मिर्ची के पकौड़े का स्वादिष्ट नाश्ता तैयार कर सकते हैं। और अपना और अपने परिवार का दिन बना सकते हैं। तो चलिए हम जानते हैं कि हरी मिर्च के पकोड़े कैसे बनाते हैं? hari mirch ke pakode kaise banate hain?

हरी मिर्च के पकोड़े बनाने की विधि (Hari mirch ke pakode banane ki vidhi)


हरी मिर्च के पकौड़े बनाने की विधि 

सबसे पहले तो आप मिर्च को अच्छी तरह धोकर पोंछ लें। फ़िर उनमें बीच से एक कट लगा दें। आप चाहें तो कट लगाकर इनके अंदर के बीज निकाल सकते हैं।

अब एक बर्तन में एक कटोरी बेसन लें। उसमें हल्दी, आमचूर, हरा धनिया, नमक स्वादानुसार, लहसुन-अदरक का पेस्ट आदि (जो आवश्यक सामग्री में लिया है) मिला लें।

अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाते हुए गाढ़ा घोल तैयार कर लें। ध्यान रहे पानी उतना ही मिलाना है जिससे कि घोल गाढ़ा रहे। क्योंकि यदि खूब पतला हुआ तो यह घोल मिर्ची पर लिपट नहीं पायेगा।


अब एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। इस बात का ध्यान रखें कि इसमें मिर्च के पकौड़े बनाते समय गैस की लौ मध्यम रखें।

मिर्च पकौड़ा 

अब इस घोल में मिर्ची को डुबाकर अच्छी तरह बेसन में लपेट लें। अब इसे कढ़ाई में मध्यम आँच पर dry fry (ड्राई फ़्राय) कर लें। इसी तरह और भी मिर्चियों को गाढ़े घोल में डुबोकर बेसन अच्छी तरह बेसन में लपेट लें और कढ़ाई में तलने के लिए डाल दें। सुनहरे होने तक इन्हें पकाएं। फिर कढ़ाई से बाहर निकाल लें।

लीजिये तैयार हैं हरी मिर्च के पकोड़े। इन्हें आप गरमागरम टोमेटो सॉस, चटनी या दही के साथ सर्व करें। आप इन्हें पुरी, पराठा या दाल के साथ भी सर्व कर सकते हैं।

उम्मीद है आपको हमारा यह अंक "हरी मिर्च के पकोड़े कैसे बनाएं | हरी मिर्च के स्वादिष्ट पकोड़े बनाने की विधि" अवश्य पसंद आया होगा। आपने हरी मिर्च के पकोड़े कैसे बनते हैं? जान ही लिया होगा।
- By Poonam

Related articles👇

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने