भरवा करेले बनाने का आसान तरीका | भरवा करेले कैसे बनाएं | Stuffed bitter gourd recipe in hindi

करेले की सब्ज़ी | how to make karela sabji in hindi | भरवा करेले की रेसिपी इन हिंदी



दोस्तों आज हम जिस डिश के बारे में बात कर रहे हैं। वो स्वाद के साथ-साथ कई औषधीय गुणों से भरपूर है। आप इस सब्ज़ी का सेवन करके कई बीमारियों को दूर भगा सकते हैं। स्वयं को तंदुरुस्त और सेहतमंद बना सकते हैं। साथ ही अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा सकते हैं। जी हाँ! हम बात कर रहे हैं भरवा करेला यानि कि भरवा करेले की सब्ज़ी की। 

कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें करेले की डिश का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है। वैसे आप बताइए! आपको खड़े करेले की रेसिपी पसंद है या नहीं। शायद हाँ! शायद ना!

वैसे तो करेला कड़वा होने की वजह से बहुत से लोग करेले की सब्ज़ी खाने से बचते हैं। इतना ही नहीं। कुछ तो करेले का नाम सुनते ही नाक-भौं सिकोड़ने लगते हैं। गृहणियों के दिमाग़ में अक़्सर यही बात घूमती रहती है कि करेले की सब्ज़ी कैसे बनाएं जो कड़वी न लगे?




आज हमने अपने किचन में इस भरवा करेला डिश को बनाया है। इसीलिये आपको भी हम इस तरह भरवा करेले बनाना सिखाने वाले हैं जिससे आपको करेले बिल्‍कुल भी कड़वे नहीं लगेंगे। हमें यक़ीन है एक बार इस भरवा करेले की डिश को सीखने के बाद, आप सप्ताह में एक बार ज़रूर बनाना चाहेंगी। 

खड़े करेले की यह चटपटी और हेल्‍दी सब्ज़ी, सचमुच बड़ों के साथ-साथ बच्चों को भी बेहद पंसद आएगी। आपके घर के सदस्यों के साथ-साथ आप भी अपनी उंगलियाँ चाटती रह जाएंगी। तो चलिए स्टार्ट करते हैं आज की स्पेशल भरवा करेले की रेसिपी

आवश्यक सामग्री-
1/2 kg मध्यम आकार के करेले
2 मध्यम आकार के आलू
4-5 मध्यम आकार के प्याज़
लहसून 10-12 कलियाँ
अदरक का टुकड़ा (लगभग 1 इंच का)
आमचूर 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर 3 चम्मच
ज़ीरा लगभग 1 चम्मच
सौंफ़ 1 चम्मच
हरा धनिया
हल्दी पाउडर 1/2 चम्मच
नमक स्वादानुसार
मिर्च 1 चम्मच (आवश्यकतानुसार कम या ज़्यादा)
ऑयल 2 से 3 बड़े चम्मच
गरम मसाला 1/2 चम्मच 

भरवा करेले की विधि | भरवा करेले बनाने की विधि | bharwa karela banane ki vidhi


Bharva Karela dish


सबसे पहले करेलों को अच्छी तरह धोकर साफ़ कर लें। आप चाहें तो इन्हें नमक के पानी से भी धो सकते हैं। अब सभी करेले को एक-एक करके अच्‍छी तरह से छील लें। करेले के छिलकों को न फेकें। बल्कि इन छिलकों को मसालों के साथ पकाने के लिए एक साइड में रख दें।


साथ ही इन भरवा करेलों को बीच में से कट लगाते हुए चेक करें ताकि कोई करेला अंदर से कहीं ख़राब न हो। बीच में से कट करके इसमें मौजूद बीजों को निकाल लें।

आप चाहें तो अपनी चॉइस अनुसार इसमें से मोटे दाने वाले बीजों को अलग कर, छोटे दाने वाले बीजों को मसाले में मिलाने के लिए रख सकते हैं। या आप जैसा पसंद करें वैसा तरीका अपना सकते हैं।

अब गैस गैस ऑन करें व करेले को उबालने के लिए एक पेन में लगभग 1 गिलास पानी डालकर करेलों को 5 से 7 मिनट तक उबालने रख दें। इस पानी मे नमक डाल दें तो ज़्यादा बेहतर होगा। इससे करेले का कड़वापन जल्द निकल जायेगा। एक दो उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें और पानी में से सारे करेले निकालकर ठंडा होने रख दें।



अब जार में लहसुन, अदरक, ज़ीरा, राई आदि डालकर इसका पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।


चलिये अब मसाला तैयार करते हैं- करेले का मसाला तैयार करने के लिए एक frying पेन में 2 से 3 चम्मच Oil डालें। ऑयल गर्म होने पर इसमें 1/2 चम्मच ज़ीरा डालकर इसे अच्छी तरह तड़कने दें। 


अब इसमें लहसुन अदरक, राई आदि का बना पेस्ट डालकर भून लें। अब इसमें दरदरे पिसे हुए प्याज़ डाल दें। प्याज़ को मध्यम आँच पर golden brown होने तक भूनें। चलिए मम्मी किचन में क्या कर रही हैं देख लेते हैं। 👇



ओह! ये तो करेले के छिलके, जिसमें नमक डाला हुआ था। उसे ठीक तरह निचोड़कर कड़ाही में डाल के अच्छी तरह भून रही हैं। ठीक ऐसे ही आपको भी करना है। अब इसमें सूखे मसाले यानि कि धनिया पाउडर, हल्दी, मिर्च पाउडर, नमक डालें और गरम मसाला भी ऊपर से डाल दें। या अगर आपने सूखे मसालों को पीसकर रखा हुआ है तो उसे मिला दें। अब मसाले को ठंडा होने के लिए रख दें।



जैसे ही मसाला नार्मल ठंडा हो जाए। करेले, जिनके बीच में से कट लगा हुआ था। कट को खोलते हुए उनमें मसाले (भरावन का मसाला) को अच्छी तरह से भर दें। करेलों को अच्छी तरह से दबाते हुए मसाला भरें ताकि इनमें से मसाला बाहर न निकले। इसी तरह सारे करेलों में अच्छी तरह से मसाला भर दें।


अब आख़िर में करेले फ्राई करने के लिए एक पेन (कड़ाही) में 1-2 बड़ा चम्मच ऑयल लें और उसमें एक-एक करके मसाले भरे सारे करेले डाल दें। अब इन्हें मध्यम आँच पर चम्मच चलाते हुए पकाएं। अब इसमें छिले हुए आलू के टुकड़े कर के डाल दें। अच्छी तरह पकाने के लिए कड़ाही को एक प्लेट से ढंककर पकने दें।


बीच-बीच में करेले चलाकर तब तक पलटते रहें जब तक ये पूरी तरह फ्राई होकर पक न जाएं। इस तरह क़रीब 20 मिनट में करेले पक जाएंगे। जैसे ही सुनहरे हो जाएं तब आंच बंद कर दें। लीजिये तैयार हैं चटपटे मसालेदार भरवा करेले की डिश। अब इसमें हरा धनिया डालकर आप सर्व कर सकते हैं।




उम्मीद है इस लेख से आप भरवा करेले कैसे बनाते हैं?  ज़रूर सीख चुकी होंगी। हम आशा करते हैं भरवा करेले की रेसिपी इन हिंदी | bharva karela recipe in hindi को आप अपनी सखी सहेलियों को भी ज़रूर शेयर करेंगी। Omg! अब तो हमारे मुँह में भी पानी आने लगा है। तो चलिए आप फ़टाफ़ट शेयर करिए। इधर हम भी भरवा करेले की इस डिश का स्वाद लेते हैं।
- By Poonam

हमारे अन्य आर्टिकल्स भी ज़रुर पढ़ें👇

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने