चना दाल के मीठे कुसुम पकौड़े बनाने की रेसिपी | चना दाल के मीठे कुसुम कैसे बनाएं?

दोस्तों घर के किचन की बात हो और कुछ ख़ास चीज़ बनाकर खाना हो। तो भला ऐसा कौन होगा जो कुछ ख़ास रेसिपी का आनंद न लेना चाहता हो। चलिए आज हम आपको चने की दाल के कुसुम बनाना सिखाते हैं। जिसका स्वाद लेने के बाद आप इसे बार-बार बनाकर खाना और खिलाना चाहेंगी। 


हम आपको बता दें कि चना दाल खाने से हमारे शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है। पीलिया और शुगर के मरीज़ों के लिए यह बहुत फ़ायदेमंद है। इससे कब्ज़ भी दूर होती है। चना दाल, ज़िंक, कैल्शियम, प्रोटीन भरपूर मात्रा में पायी जाती है। इसीलिए चना दाल से बनी कोई भी डिश आपके लिए स्वाद के साथ-साथ सेहतमंद रहने के लिए भी महत्वपूर्ण साबित होगी। तो चलिए वक़्त ज़ाया न करते हुए आपको चना दाल के स्वादिष्ट कुसुम बनाने की सरल विधि बताते हैं।

आवश्यक सामग्री-
2 कप चना दाल
10-12 इलायची
काजू, बादाम
चार बीजी
नारियल कीस
2 से 4 कप शक्कर (स्वादानुसार)
3 कप पानी
4 से 6 टेबल स्पून घी
1 कप गेहूँ के आटा
1/2 चम्मच नमक
2-3 पिंच सोडा
फ्राई करने (तलने) के लिए घी या तेल (आवश्यकतानुसार) 


चना दाल के मीठे कुसुम पकौड़े बनाने की विधि ꘡ Chana dal pakora recipe in hindi    

रात में हो सके तो चना दाल को भिगोकर रख दीजिए। सुबह चने की दाल को अच्छी तरह 2-3 पानी से धोकर कुकर में पानी डालकर उसे उबालने रख दीजिये। वैसे चना दाल रात में भीगने न भी रखें तो आप सुबह कुछ देर पहले भिगोकर रख सकते हैं।

चना दाल को उबालने के आप 2 तरीके अपना सकते हैं। एक तो आप कुकर में ठीक ठाक पानी डालकर इतना अच्छा उबाल लें कि बाद में हल्के हाथों से मैश की जा सके। 

दूसरा तरीका यह है कि आप कूकर में हल्का फुल्का थोड़ा पानी डालकर उबालें। ताकि दाल ज़्यादा गीली ना हो। बाद में बाहर निकालकर उसे मिक्सी में अच्छी तरह पीस लें।


अब मैश की हुई चना दाल के पेस्ट में (या मिक्सी से पीसे हुए महीन मटेरियल में) 2 कप (स्वादानुसार कम ज़्यादा कर सकते हैं।) शक्कर डाल दें। फ़िर इसमें काजू-बादाम को हल्का दरदरा सा पीसकर मिला दें।          
ठीक इसी तरह इलायची को हल्का भून लेने के बाद दरदरा पीसकर इस मिश्रण में मिला दें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट जैसे बना लें। 

अब दूसरी तरफ़ एक पतीले या कटोरे में लगभग आधा या एक गिलास पानी डालकर उसमें 1 कप गेहूँ का आटा, नमक, 2-3 पिंच खाने का सोडा और 1-2 चम्मच घी या तेल डालकर उसे अच्छी तरह फेंटकर गाढ़ा घोल जैसे बना लें। ध्यान रहे यह घोल ज़्यादा पतला नहीं होना चाहिये।


अब कढ़ाई में तेल गरम करने रख दीजिए। कढ़ाई का तेल गरम होने के बाद गैस की लौ मध्यम धीमी रहने दीजिये। अब चना दाल के तैयार पेस्ट से जो गोले बनाकर रखे थे। उन गोलों को गेहूँ के आटे के तैयार घोल में डुबाकर (डीप करके ) इन गोलों को एक-एक करके तेल में डालते जाएं। फ़िर उन्हें 1-2 मिनट तक यूँ ही पलट-पलट कर तेल में तलने दीजिये। जब ये हल्के ब्राउन हो जाएं तो उन्हें बाहर किसी प्लेट में निकाल लीजिए। आलू के पापड़ कैसे बनाते है? क्या आप जानना चाहेंगे?

लीजिये आपके लिए चना दाल के मीठे कुसुम भुड्डे तैयार हैं। उम्मीद है आपको "चना दाल के मीठे कुसुम पकौड़े बनाने की रेसिपी।" ज़रूर पसंद आयी होगी। तो चलिए अब अपने दोस्तों को फ़टाफ़ट शेयर भी कर दीजिये। ताकि आपकी वजह से उन्हें भी इस चना दाल कुसुम भुड्डे का लज़ीज़ स्वाद लेने का मौक़ा मिले।
- By Sawina


हमारे अन्य आर्टिकल्स भी पढ़ें👇

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने