बारिश के दिनों में बरतें ये सावधानियाँ, तभी रख पाएँगे अनाज को सुरक्षित ꘡ What is grain storage in hindi?

अनाज को सुरक्षित रखने के घरेलु उपाय ꘡ बरसात में अनाजों को कैसे सुरक्षित रखें ꘡ बरसात में अनाज का भण्डारण कैसे करें ꘡ अनाज को कीड़ों से बचाने के उपाय ꘡ चावल को सुरक्षित कैसे रखें ꘡ गेहूँ को सुरक्षित कैसे रखें ꘡ दालों को सुरक्षित रखने के उपाय

दोस्तों बारिश का नाम सुनते ही कुछ लोगों के मन में बड़े ही ख़ूबसूरत एहसास जागने लगते हैं। सुंदर-सुंदर चित्र बनकर आँखों के सामने उभरने लगते है। लेकिन वहीं गृहणियों को इस बात की चिंता ज़्यादा रहती है कि बारिश के मौसम में अनाजों कों सुरक्षित कैसे रखा जाये? 


क्यूँ..? सही कहा न हमने..! घर की गृहणी यानि कि एक ज़िम्मेदार महिला होने के नाते आपको भी कहीं कीड़े तो कहीं घून का डर तो कहीं नमी से खाद्य पदार्थो के 
ख़राब होने का डर तो सताता ही होगा। बारिश लगने के पहले आप सोचती होंगी कि दाल, चावल, अनाज को कीड़ों से कैसे बचायें। फ़िर आपका मन करता होगा कि, क्यूँ न बारिश के पहले ही सारे इंतज़ाम कर लिए जाएँ।

इस मौसम में उन्हें ढेर सारी, रख रखाव और भंडारण से संबंधित कई सारी सावधानियां रखनी होती हैं। दोस्तों ज़रा सी भी ग़लती से आपको दुष्परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। इन्हीं सभी गलतियों mistakes से बचने के लिए हम यहाँ आज कुछ ट्रिक्स tricks शेयर कर रहे हैं। जिससे आप आराम से बारिश के मौसम का मज़ा ले सकें और आपके घर अनाज और अन्य खाद्य पदार्थ सुरक्षित और साफ़ रह सकें। तो चलिए जानते हैं कि अनाज को बारिश में ख़राब होने से कैसे बचाएं?


(1) अनाज को धूप में रखना -

कीड़ों से सुरक्षा के लिए अनाज को धूप में सुखाएं

सबसे पहले तो बरसात लगने से पहले आप अनाजों और दालों और अन्य खाद्य पदार्थों को धूप में अच्छी तरह से सुखा दीजिये। फ़िर इसे सुखाने के बाद जिस डिब्बे में अलट पलट कर या एयर टाइट कंटेनर में आप रख रहे हैं। उसे अच्छी तरह से पोंछ कर सुखा लीजिये। हो सके तो उसे भी धूप अवश्य दिखाइए। अब आप उस डिब्बे में अनाज को अच्छी तरह से पैक करके रख दें।


(2) कड़वी नीम की पत्तियों का प्रयोग-

अनाज भंडारण में नीम की पत्तियों काU प्रयोग

कड़वे नीम की पत्तियों को अच्छी तरह साफ़ करके (पानी से धोकर) सुखा लीजिये। इनके सूख जाने के बाद इन पत्तियों को आप अनाज के डिब्बों में डाल कर पैक कर दीजिए। इससे आपका अनाज साफ़ और सुरक्षित रहेगा। और आपको परेशान भी नहीं होना पड़ेगा। आप चाहें तो किसी भी मेडिकल स्टोर्स से अनाज में डालने वाली दवाई जो कीड़ों से बचाती है। उसे मेडिकल स्टोर्स पर अलग-अलग नामों से बिकती है। आप उसे मंगवा सकते हैं। या ऑनलाइन आर्डर भी कर सकते हैं। जिसमें पारद टिकड़ी भी है जिसे अनाजों में डाल सकते हैं। जिससे स्टोर किये गए खाद्य पदार्थों को कीड़ों से बचाया जा सकता है।


(3) सूखी खड़ी लाल मिर्च और तेज पान का उपयोग-

अनाज के भंडारण में सुखी लाल मिर्च और तेज पान का प्रयोग

सूूूूखी खड़ी लाल मिर्च और तेज पान का उपयोग करके हम गेहूँ, चावल और चने के आटे का बचाव अच्छी तरह से कर सकते हैं। आटा के बचाव के लिए उसमें 5-6 तेज पान और लाल मिर्च डाल सकते हैं। आप चाहें तो इसमें नमक के ढेले या नमक की पोटली डालकर भी अनाज को सुरक्षित रख सकते हैं।


(4) काली मिर्च और लौंग का प्रयोग-

काली मिर्च और लौंग का प्रयोग करें अनाज के भंडारण में

आप चावल और दाल के डिब्बों में 7-8 लौंग डालकर भी चावल और दाल को साफ़ और सुरक्षित रख सकते हैं। सूज़ी (रवा) को भी लौंग या काली मिर्च के 7-8 दाने डालकर बरसात में लगने वाले कीड़ों से बचा सकते हैं। इसके अलावा आप सूज़ी को हल्की मध्यम आँच पर सेंक कर एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रख सकते हैं। 


(5) बारिश में शहद का रखरखाव-

बरसात के दिनों में शहद का रखरखाव

दोस्तों अनाज को सुरक्षित कैसे रखें? आप जान चुके हैं।लेकिन हमारे घरों में शहद भी एक ऐसी चीज़ है जिसे सुरक्षित रखने की उतनी ही चिंता होती है। बारिश में नमी की वजह से शहद के ख़राब होने की संभावना बनी रहती है। शहद को सुरक्षित रखने के उपाय करना हो तो इसके लिये हम शहद में 7-8 काली मिर्च डालकर इसकी सुरक्षा के उपाय कर सकते हैं। इस तरीक़े को अपनाकर आप शहद को लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते है।


(6) पुदीने का प्रयोग-

अनाज के भंडारण में पुदीने की पत्तियों का प्रयोग

पुदीने की पत्तियों को घर के अंदर ही छाँव में सुखा लीजिये और फ़िर इसकी सुखी पत्तियों को चावल, दाल आदि के डिब्बे या अन्य खाद्य पदार्थों के डिब्बों में डालकर सुरक्षित रख सकते हैं। दरअसल इसकी तेज़ गंध से घुन अथवा अन्य कीड़े भाग जाते हैं।

 
(7) प्याज़ का प्रयोग -

अनाज के भंडारण में प्याज़ का प्रयोग

आप गेहूँ को साफ़ रखने के लिए प्याज़ का सहारा भी ले सकते हैं। गेहूँ को रखते समय 2-3 प्याज़ रख दें। फ़िर गेहूँ के बीच की परत में 3-4 प्याज़ और सबसे ऊपर आप 4-5 प्याज़ों को रख दें। गेहूँ की मात्रा के अनुसार आप प्याज़ की मात्रा को भी कम या ज़्यादा कर सकते हैं।

ध्यान रहे इसके लिए आप मध्यम आकार के अच्छी तरह सूखे और साफ़ सुथरे प्याज़ ही लें। अगर इन बातों का ध्यान न रखा जाये तो आपकी सारी मेहनत बेकार हो जानी है। क्योंकि प्याज़ की नमी और छोटे कीड़े आपके अनाज को ख़राब कर सकते हैं।


(8) खड़े मसालों की पोटली का उपयोग-

अनाज भंडारण के लिए खड़े मसाले का प्रयोग

अनाज को सुरक्षित रखने के लिए आप खड़े (साबूत) मसालों जैसे- बड़ी इलायची, लौंग, काली मिर्च आदि की साफ़ सूती कपड़े की पोटली बनाकर रख सकते हैं। जिससे अनाजों को कीड़े या घून लगने से बचाया जा सके।


(9) हल्दी का टुकड़ा या करी पत्ता का प्रयोग-

हल्दी और करी पत्ते का प्रयोग अनाज के भंडारण में

अनाज के डिब्बों में आप हल्दी का टुकड़ा या गाँठ डालकर रख सकते हैं। जिससे आप अनाज को कीड़े या ख़राब होने से बचा सकते हैं। इसी तरह आप 8 से 10 करी पत्तों को अच्छी तरह साफ़ करके उन्हें अनाज में डाल सकते हैं। लेकिन इसे अनाज में डालते वक़्त यह ध्यान रखिये कि करी पत्ते को माध्यम आँच पर Dry (सूखा भूनकर) करके या छाँव में सुखाकर ही प्रयोग करें। अन्यथा पत्तों की नमी से फफूँदी या फंगस लगने से अनाज ख़राब हो सकता है। इस तरह आप अनाज को लंबे समय तक सुरक्षित रखने का तरीका अपना सकते हैं।


(10) माचिस का प्रयोग- 

अनाज भंडारण के लिए माचिस की तीलियों का प्रयोग

माचिस के प्रयोग से भी कीड़ों को अनाज से दूर भगाया जा सकता है। जी हाँ! ये सुनने में थोड़ा अजीब है। लेकिन यह सच है। क्योंकि माचिस में सल्फ़र होता है। और हम आपको बता दें कि कीड़ों और घूनों को सल्फ़र की गंध या टेस्ट बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। इसीलिये यह अनाज एवं दालों से कीड़ों को दूर करने का अनोखा उपाय है। अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते तो माचिस की तीलियों को अलग से रखने के बजाय उन्हें सूती कपड़े में बांधकर पोटली बनाकर भी रख सकते हैं।


(11) सूखे मेवे या Dry fruit का बचाव-

Dry food को हमेशा पैकेट में ही ख़रीदें

Dry fruit को सुरक्षित रखने के लिए बादाम, किशमिश, काजू को हमेशा पैकेट में पैक किया हुआ ही ख़रीदें। क्योंकि बंद पैकेट में होने से ये, लोगों के हाथों के संपर्क में आने से बचे रहते हैं। साथ ही बाहर की धूल, मिट्टी और अन्य गंदगी से भी बचे रहते हैं।

इनमें सबसे जल्दी ख़राब होने वाला ड्राई फ्रूट काजू है। जिसमें ज़रा सी भी लापरवाही हुई तो कीड़ा लग जाता है। इस समस्या से बचने के लिए आप इन सभी Dry fruits को हल्की धूप दिखा दें। जिससे इनमें ज़रा सी भी नमी हो तो वह ख़त्म हो जाये और आपके Dry Fruits सुरक्षित रह सकें।

और हाँ! इन्हें स्टोर करने के लिए आप एक एयर टाइट कंटेनर को साफ़ धोकर सुखा कर पोंछ कर रखें। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप कंटेनर को इस्तेमाल करने के बाद फ्रिज़ में भी रख सकते हैं। 


(12) सरसों के तेल का प्रयोग-

अनाज भंडारण के लिए सरसों तेल का प्रयोग

सरसों के तेल का प्रयोग करके आप दालों को कीड़ों से सुरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए आपको दालों को पहले तो अच्छी तरह धूप में 1 दिन के लिए सुखाना है। फ़िर इन्हें जब आप किसी डिब्बे में स्टोर करेंगे तो उसके ऊपर आपको 1 से 2 चम्मच सरसों का तेल, जो कि गर्म (कढाया हुआ) करके ठंडा हो चुका हो, वह ऊपर से डालकर दालों को अच्छी तरह मिक्स कर देना है। जिससे सरसों के तेल की गंध से कीड़े दालों में डिब्बे के अंदर प्रवेश नहीं कर पाएंगे। और अगर आ भी गए तो वहीं मूर्छित हो जाएंगे या मर जायेंगे। जिसे आप आसानी से बाहर निकाल कर फेंक सकते हैं।

तो देखा आपने! कि हमने आपकी चिंता को चुटकियों में कैसे ख़त्म कर दिया। अजी अब चिंता छोड़िए और मज़ा लीजिये बारिशों का! वो भी पूरी तरह बेफ़िक्र होकर। उम्मीद है आपको हमारा यह अंक "अनाज को सुरक्षित रखने के उपाय ꘡ बरसात में अनाजों को कैसे सुरक्षित रखें" ज़रूर पसंद आया होगा। आशा है आप हमारी बताई गई ट्रिक्स को आजमाने की कोशिश करेंगी। चलिये अब फ़टाफ़ट शेयर भी कर दीजिए अपने दोस्तों को। ताकि वे भी इस चिंता से परे होकर आने वाली बारिश का मज़ा ले सकें।
- By Poonam

हमारे अन्य आर्टिकल्स भी पढ़ें👇

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने