केला खाने के फ़ायदे और नुक़सान | रोज़ केला खाएं अपनी सेहत बनाएं मगर ध्यान रखें यह आपका भारी नुक़सान भी कर सकता है!

केले खाने के फ़ायदे क्या हैं? | जानिए रोज़ एक केला खाने के फ़ायदे


दोस्तों वैसे प्रकृति के दिये हुए सारे ही फल अपने आप में सम्पूर्ण एवं सर्वश्रेष्ठ हैं। लेकिन आज हम जिस फल के बारे में बताने जा रहे हैं। उसकी तो बात ही निराली है। क्योंकि यह हर मौसम में स्वास्थ्य के लिये फ़ायदेमंद और आसानी से मिलने वाला और क़ीमत में भी ऐसा कि उच्च, मध्यम एवं निम्न वर्ग के व्यक्तियों की पहुँच में आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

इस विशेष फल का नाम है केला (banana)। जी हाँ! केला कई विटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स, स्टार्च एवं अन्य कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जिसका सेवन करने से सारे पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में सहायता मिलती है। चलिये हम आज इस लेख में केला खाने के फ़ायदे क्या हैं? जानते हैं।


केला खाने के फ़ायदे | केला खाने के लाभ | Benefits of banana in hindi


दोस्तों डेली केला खाने के फ़ायदे निम्नलिखित हैं। आइये इन्हें जानते हैं।

(1) वज़न नियंत्रण में सहायक-
केले खाने के विभिन्न तरीकों से हम केले का अलग-अलग फ़ायदे ले सकते हैं। जैसे सुबह केला खाने के फ़ायदे की बात करें तो यह वज़न को नियंत्रित करने का काम करता है। यह पेट में ठंडक पहुंचाता है। जिससे पेट की एसिडिटी भी ख़त्म होती है। सचमुच सुबह-सुबह केला खाने के फ़ायदे लाजवाब हैं। आपको सुबह उठकर फ्रेश होने के बाद 2 केले अच्छी तरह से चबा-चबा के उसकी हर byte को enjoy करते हुए खाना है। इससे आपका पेट भी भरा रहेगा। साथ ही आपको fresh भी फील होगा।

(2) हीमोग्लोबिन में वृद्धि-
कुछ शोध के अनुसार यह निष्कर्ष निकला है कि केले का सेवन करने से रक्त में हीमोग्लोबिन में वृद्धि होती है। इसीलिए एनीमिया से पीड़ित रोगियों को केला खाने की सलाह दी जाती है। एनीमिया एक ऐसा रोग है जिसकी वजह से शरीर में खून की कमी हो जाती है। और रोगी को गम्भीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं।

(3) स्टार्च से भरपूर-
केले में स्टार्च भरपूर मात्रा में पाया जाता जो हमारे शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है। केले में ग्लाइसेमिक इंडेक्स glycemic index की मात्रा बहुत कम होती है। जिस कारण यह पाचन में थोड़ा अधिक समय लेता है। इसलिए हमें काफ़ी समय तक भूख का एहसास नहीं होता और पेट भी भरा-भरा लगता है।

(4) हड्डियों के लिए फ़ायदेमंद-
केला हड्डियों के लिए भी बेहद लाभदायक होता है। इसमें कुछ ख़ास प्रोबायोटिक बैक्टीरिया Probiotic bacteria! होते हैं। जो अपने द्वारा खाये गये भोजन से कैल्शियम को अपने अंदर सोखते हैं और हड्डियों को भी मज़बूती प्रदान करते हैं। हड्डियों की मज़बूती के लिए केला खाने का लाभ लाजवाब है।


(5) पोटैशियम का भंडार-
केला पोटैशियम का एक बहुत ही बढ़िया स्रोत है। जिसके द्वारा Blood circulation को नियंत्रित किया जा सकता है। पोटैशियम के द्वारा मास्तिष्क को चुस्त-दुरुस्त एवं माइंड को active रखा जा सकता है।

(6) विटामिन, प्रोटीन एवं कैल्शियम का भंडार-
केले में थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फ़ोलिक एसिड, विटामिन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे अत्यंत आवश्यक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। सिर्फ़ एक केला खाने से जब इतने सारे पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है तो हम केले के फ़ायदे लेने से क्यों पीछे हटें?

(7) एनर्जी लेबल में बढ़ोत्तरी-
केले में इतने सारे पोषक तत्व एवं मिनरल्स पाए जाने के कारण यह हमारा पेट भरा रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और हमें भूख का एहसास भी नहीं होता है। जिससे हमारा एनर्जी लेबल energy level भी high बना रहता है। यह शरीर की कमज़ोरी को दूर करता है।

(8) आँखों व दिल को रखे स्वस्थ-
यदि आप स्वयं को स्वस्थ एवं लंबे समय तक जवां बनाये रखना चाहते हैं तो आप आज से ही रोज़ एक केला खाना शुरू कर दीजिए। यक़ीन मानिए इससे आपको एक अलग ही level का सुखद एहसास होगा। केला आपकी आंखों व दिल को स्वस्थ रखने में बेहद अच्छी भूमिका निभाता है। इसमें पायी जाने वाली पोटैशियम की मात्रा हार्ट की बीमारी से बचाता है। साथ ही आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है।

(9) कोलेस्ट्रॉल के स्तर का नियंत्रण-
केले में भरपूर मात्रा में फ़ाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन और स्टार्च पाया जाता है। जो शरीर में बहुत सी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। केले का सेवन रोज़ाना करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित रहता है। साथ ही याददाश्त भी अच्छी होती है।

(10) कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा-
केले में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। इसीलिए इसका सेवन कर लेने से हमें भोजन करने के समान ही महसूस होता है। साथ ही शरीर में स्फूर्ति भी बनी रहती है।


(11) शरीर में ताक़त व स्फूर्ति का अनुभव-
केले में भरपूर पोटैशियम एवं कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। जिसका सेवन करने से जल्दी भूख भी नहीं लगती और पेट भी भर हुआ महसूस होता है। अगर आप भी स्कूल कॉलेज या ऑफ़िस जाते वक्त जल्दी-जल्दी में अपना नाश्ता करना या साथ लेकर जाना भूल जाते हैं तो आप अपने टिफ़िन में केले bananas को रखकर एक बढ़िया सा Break fast तैयार कर सकते हैं।

(12) एसिडिटी को करे ठीक-
केले के सेवन से आप एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। केला आपकी पाचन क्रिया को मज़बूत करता है। परिणाम स्वरूप एसिडिटी की समस्या का निराकरण आसानी से करता है।

(13) मधुमेह में फ़ायदेमंद-
केले का नियमित सेवन मधुमेह (Diabetes) के मरीजों के लिए बेहद फ़ायदेमंद साबित होता है। क्योंकि केला मधुमेह को जल्द ही नियंत्रित करने की क्षमता रखता है।

(14) किडनी व कैंसर से करे बचाव-
केला खाने से लाभ यह है कि इससे किडनी व कैंसर से पीड़ित मरीज़ों को राहत मिलती है। इसका नियमित सेवन इन ख़तरनाक बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

(15) अल्सर की बीमारी में फ़ायदेमंद-
केला खाने से अल्सर के मरीज़ों को भी आराम मिलता है। केला खाने से पेट में मौजूद अल्सर के कीटाणु ख़त्म हो जाते हैं। इसीलिए अल्सर के मरीज़ों को भरपूर केले खाने की सलाह दी जाती है।


केला खाने के नुक़सान | केले खाने से हानि | kela khane se nuksan

केले खाने के लाभ तो अनेक हैं लेकिन केले से नुक़सान भी हो सकते हैं। वैसे तो किसी भी चीज़ का अत्यधिक सेवन आपको हानि ही पहुँचाता है। आइये देखते हैं केला खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं?

(1) अत्यधिक कैलोरी है नुक़सानदेह-  
केले का अत्यधिक सेवन करना आपको भारी पड़ सकता है। केले का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से वज़न बढ़ता है। केला लगभग 100 से 120 कैलोरी तक माना जाता है। ऐसे में अधिक कैलोरी का सेवन शरीर के लिए नुक़सानदेह होता है।

(2) हो सकती है दाँतों में सड़न-
केले के कण अगर आपके दाँतों के बीच फँसे रह जाएं तो ये आपके दाँतों के गिरने की समस्या को बढ़ा सकते हैं।दरअसल केले में स्टार्च भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि आपके दाँतों की सड़न का कारण बन सकता है।

(3) ख़ाली पेट केला कभी न खाएं-
विषेशज्ञों का कहना है कि केले को ख़ाली पेट न खाया जाए तो यह पाचन और एसीडिटी की समस्या को बढ़ाता है। आपको गैस व ब्लास्टिंग की समस्या हो सकती है ख़ाली पेट केला खाने से आपके शरीर में मैग्नेशियम की मात्रा बढ़ने लगती है। जिससे शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा का संतुलन बिगड़ने लगता है। जिससे आपके खून में दोनों पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ने लगती है। जो कि आपके दिल के लिए भी नुक़सानदायक हो सकता है।


(4) हो सकती है माइग्रेन की समस्या- 
केले के अत्यधिक सेवन से सिर दर्द/ माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है। क्योंकि इसमें अमीनो एसिड amino acid अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो कि शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

(5) बढ़ सकती है एसिडिटी की समस्या- 
अगर किसी व्यक्ति को गैस की समस्या है। तो ऐसे व्यक्ति के लिए अत्यधिक केले का सेवन बेहद नुकसानप्रद हो सकता है।

(6) बढ़ सकती है शारीरिक कमज़ोरी- 
हम आपको बता दें कि केले में प्रोटीन बहुत कम होता है। जिस कारण इसे ज़्यादा खाने से आपकी मसल्स कमज़ोर हो सकती हैं। इसलिए केले के अत्यधिक सेवन से परहेज़ करें। 

केला खाने का सही समय कब होता है? | केला कब खाना चाहिए? | when is it right to eat bananas in hindi

(1) यदि आप किसी खेल या व्यायाम में व्यस्त रहते हैं तो निश्चित रूप से आपकी एनर्जी ख़त्म होने लगती है। और फ़िर ज़ोरों की भूख लगती है। ऐसे वक़्त पर केले का सेवन आपकी एनर्जी वापस लाने में मददग़ार साबित हो सकता है।
(2) यदि आप तनावग्रस्त हैं तो ऐसे में केले का सेवन आपके लिए बेहद फ़ायदेमंद हो सकता है। दरअसल केले में ऐसे तत्व होते हैं जो आपके दिमाग़ को शांत रखने में मदद करते हैं। साथ ही तनाव कम करने में आपकी सहायता करते हैं।
(3) परीक्षा के दिनों में विद्यार्थियों को विशेष रूप से केला खाना चाहिये। क्योंकि इन दिनों केला खाने से आपका दिमाग़ तेज़ होगा। साथ ही स्मरण शक्ति में भी इज़ाफ़ा होगा। और आप प्रसन्नता पूर्वक परीक्षा दे सकेंगे।


(4) नाश्ते के समय, लांच के समय या रात के भोजन के समय केले का सेवन सही माना जाता है। एक बात का ध्यान विशेष तौर पर ध्यान रखें कि केला ख़ाली पेट न खाएँ।


महिलाओं के लिए केला है बेहद लाभदायक | benefits of banana for women in hindi


(1) प्रेगनेंसी के दौरान महिला को केले ज़रूर खाना चाहिए क्योंकि इससे माँ स्वस्थ रहेगी। साथ ही बच्चा भी स्वस्थ व हष्टपुष्ट होगा। केला शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ा देता है इसलिए जेस्‍टेशनल डायबिटीज की स्थिति में गर्भवती महिला को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। वहीं कुछ लोगों को लेटेक्‍स तत्‍व से एलर्जी होती है, इन्‍हें भी केला नहीं खाना चाहिए।
(2) महिलाओं को एनीमिया की समस्या हो तो केले का सेवन करना चाहिए। केला हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में विशेष भूमिका अदा करता है।
(3) जिन महिलाओं को मासिक धर्म के समय अधिक खून का आता है उनके लिए दूध के साथ केले का सेवन करने से उनकी ये समस्या दूर हो जाती है।
(4) पाचन की समस्या से निजात पाना हो तो महिलाओं को दूध के साथ केले का सेवन जरूर करना चाहिए। बेहतर परिणाम प्राप्त होता है।
(5) यदि महिलाओं को बाल झड़ने की समस्या ज़्यादा हो तो उन्हें केले की पत्ती और जैतून के तेल को मिलाकर बालों में लगाना करना चाहिए। उन्हें इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।
(6) महिलाएं अपनी त्वचा पर निखार लाने के लिए केले को सलाद के साथ ज़रूर लें। उनका चेहरा दिन-ब-दिन निखरने लगेगा। 

दोस्तों आपने जाना कि केला अपने आप में ही बेहद फ़ायदे देने वाला फल है। लेकिन साथ ही यह भी जाना कि ज़्यादा केला खाने से क्या होता है? उम्मीद है आपको हमारा यह लेख "केला खाने के फ़ायदे और नुक़सान" पसंद आया होगा। हम आशा करते हैं कि आप केले का सेवन अपनी सेहतमंद लाइफ़स्टाइल के लिए ज़रूर करेंगे लेकिन साथ ही केले खाने का नुक़सान ध्यान में रखते हुए सावधानी भी बरतेंगे।

written by poonam
ये चहलपहल वेबसाइट की कोऑर्डिनेटर और नियमित लेखिका हैं। इन्हें मोटिवेशनल, रेसिपी, लाइफस्टाइल, ब्यूटी, सेहत, सोशल एक्टिविटी पर लिखना ख़ासा पसंद है।

हमारे अन्य आर्टिकल्स भी पढ़ें👇

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ