खाना खाते समय भूलकर भी न करें ये 6 ग़लतियां, झेलने पड़ सकते हैं स्वास्थ्य संबंधी दुष्परिणाम।

दोस्तों आज का समय टेक्नोलॉजी का समय है। आज के दौर में टेक्नोलॉजी का प्रयोग इतना अधिक होने लगा है कि व्यक्ति अब पल भर के लिए भी टेक्नोलॉजी से दूर नहीं रह पाता। यहां तक कि खाना खाते समय भी नहीं। 




इतने से ही काम चल जाता तो कुछ और बात थी। लेकिन सोचने वाली बात यह है कि दुनिया की सारी बहस, अनेक महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात, रात दिन के सारे टेंशन वाली बातें भी व्यक्ति खाना खाते समय ही करता है। 

दोस्तों ज़रा सोचकर देखिए। क्या हम इन सारी मुसीबतों को थोड़ी देर के लिए खाने की टेबल से दूर नहीं रख सकते? हम आप दिन रात इस पेट के लिए इतना कुछ परिश्रम करते हैं तो फ़िर इसी पेट को त्रप्त करने के लिए इतनी लापरवाही क्यूं?

चिकित्सकों द्वारा ही नहीं बल्कि शास्त्रों व आयुर्वेद में भी यह कहा गया है कि भोजन को पूर्ण शांति, एकाग्रता और आनंद के साथ ग्रहण किया जाना चाहिए। ताकि हमारे शरीर पर भोजन का सकारात्मक प्रभाव पड़े और हम लंबे समय तक स्वस्थ रहें।

इस लेख में हम ऐसी ही कुछ बातों के बारे में जानेंगे जैसे कि भोजन करते समय क्या नहीं करना चाहिए? (bhojan karte samay kya nahi karna chhaiye?)


खाना खाते समय क्या क्या नहीं करना चाहिए (Khana khate samay kya kya nahin karna chahiye?)

खाना खाते समय आपको निम्नलिखित गतिविधियों से बचने की सलाह दी जाती है -

1. जल्दबाज़ी में खाना न खाएं -
भोजन ग्रहण करने का समय शांति और आनंद का समय होना चाहिए। इसलिए भोजन को जल्दी-जल्दी खाना उचित नहीं है। आपको ध्यान पूर्वक, इत्मीनान के साथ भोजन का आनंद उठाते हुए धीरे-धीरे और ठीक से चबा चबाकर खाना चाहिए।

खाना खाने और पचाने के लिए पर्याप्त समय देने का प्रयास करें। जल्दबाज़ी में तेज़ी से खाने से आपके पाचन तंत्र में समस्या हो सकती है। साथ ही पेट में गैस और अपच जैसी समस्या हो सकती हैं।

2. खाने के दौरान अधिक पानी का सेवन न करें -
अधिकांश लोग भोजन के साथ पानी पीते हैं, लेकिन यह अच्छा नहीं होता है। खाने के समय पानी पीने से पाचन प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है, क्योंकि पानी पीने से आपके पेट की अग्नि कम हो जाती है। जिस कारण आपको अपच, गैस या पाचन संबंधी अन्य समस्या हो सकती है। इसलिए आपको खाने के दौरान पानी पीने के बजाय, खाने से आधा घंटा पहले या बाद में पानी पीना चाहिए। खाने के दौरान आप पानी पी सकते हैं, किन्तु अधिक मात्रा में बिल्कुल नहीं।

3. तेज़ मसालेदार भोजन न करें -
आजकल लोग अधिक चटपटा व तेज़ मसालेदार भोजन खाने के शौक़ीन ज़्यादा होने लगे हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि खाने में तेज़ मसालों के अधिक सेवन से आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए मसालों को बढ़ावा देने के बजाय सामान्य और संतुलित भोजन यानि कि मसालों का उपयोग कम करें।

4. ज़रूरत से ज़्यादा खाने से बचें - 
अपने पेट को ज़रूरत से ज़्यादा भरने की कभी भी कोशिश ना करें। यह आपको भारीपन की अनुभूति दिला सकता है और आपको थकान भी महसूस हो सकती है। ख़ूब पेट भर भरकर खाना खाने से कहीं बेहतर होता है, संतुलित भोजन करना। संतुलित भोजन आपके शरीर, पाचन एवं स्वास्थ्य के लिए भी फ़ायदेमंद साबित होता है।

5. भारी व्यायाम न करें -
खाना खाने के तुरंत बाद तेज़ दौड़ना या भारी व्यायाम नहीं करना चाहिए। व्यायाम करने के लिए खाने के बाद कुछ समय का इंतज़ार ज़रूर करें, ताकि पाचन प्रक्रिया ठीक से हो सके। क्योंकि आपके पाचन तंत्र को सही से काम करने के लिए कुछ देर के लिए शांति की ज़रूरत होती है।

6. मोबाइल फ़ोन या डिवाइस का उपयोग न करें -
भोजन करते समय मोबाइल फ़ोन, टैबलेट, लैपटॉप या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग कतई न करें। और ना ही टेलीविज़न देखें। यह आपके खाने का आनंद लेने और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को कम करता है। जिस कारण आप अति भोजन करने के शिकार हो जाते हैं। इसलिए खाना खाते समय सिर्फ़ खाने पर ही ध्यान केंद्रित रखें और उसे शांति और आनंद के साथ स्वाद लेते हुए धीरे धीरे खाएं।

ये सामान्य नियम हैं जो खाना खाते समय अनुसरण करने चाहिए। हालांकि ध्यान दें कि ये नियम व्यक्ति के स्वास्थ्य, खाने की अवधि और व्यक्तिगत परिस्थितियों पर भी निर्भर कर सकते हैं।

Disclaimer : इस लेख में कहीं गई सारी बातें सामान्य तौर पर बताई गई है। जो कि खाना खाते समय स्वास्थ्यपूर्ण और सुखद भोजन के लिए उपयोगी हो सकती हैं। किन्तु  यदि आप किसी विशेष स्वास्थ्य संबंधी समस्या से ग्रसित हैं तो कृपया अपने चिकित्सक से ज़रूर सलाह लें।

उम्मीद है इस लेख के ज़रिए आपने जान लिया होगा कि भोजन करते समय कौन कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए? ताकि आप पेट की समस्या से दूर रह सकें। साथ ही अपने दोस्तों को भी अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग कर सकें।
(- By Alok)


अन्य आर्टिकल्स ;
 






एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने