खाना खाने के तुरंत बाद ये ग़लती बिल्कुल न करें, पड़ सकता है आपकी सेहत पर भारी

खाना खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए? | Khana khane ke baad kya nahi karna chahiye?



दोस्तों आप सभी जानते हैं कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है समय पर खाना पीना। समय पर भोजन कर लेने से शरीर का एडजस्टमेंट अच्छा बना रहता है। लेकिन आप क्या सोचते हैं? सिर्फ़ समय पर खाना खा लेने मात्र से आप स्वस्थ रह सकते हैं?

जी नहीं, समय पर खाना खाने के बाद भी हमें कुछ विशेष बातों का ख़याल रखना होगा तभी हम अच्छी हेल्थ और बेहतर स्वास्थ्य पा सकते हैं। अपनी लाइफ़स्टाइल में थोड़ा सुधार लाना होगा।

आज इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि खाना खाने के बाद हमें क्या नहीं करना चाहिए? तो चलिए फ़टाफ़ट जान लेते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद क्या न करें -


1. फल का सेवन न करें - 
कहना खाने के तुरंत बाद फल का सेवन वाकई स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इस करने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है। साथ ही गैस की प्रॉब्लम भी हो सकती है। फल खाने ही है, तो खाना खाने के 1 घंटा पहले और खाना खाने के बाद लगभग 2 घंटे बाद फल खाना ठीक रहेगा। या सुबह खाली लेट फल का सेवन करना ज़्यादा बेहतर होता है।


2. चाय का शौक न फ़रमाएं -
अक़्सर कई लोगों की आदत खाना खाने के तुरंत बाद चाय की चुस्की लेने की होती है। उनका सोचना होता है कि चाय पीने से आलसी दूर हो जाती है, खाना आसानी से पचता है और नींद नहीं आती। लेकिन हम आपको बता दें कि यह बिल्कुल ग़लत है। बल्कि चाय पीने से उल्टा आपका हाज़मा बिगड़ सकता है। एसिडिटी भी बढ़ जाती है। 

खाना खाने के तुरंत बाद चाय पी लेने से आपका शरीर, भोजन में मौजूद पोषक तत्वों को सोख नहीं पाता। दरअसल चाय की पत्तियों में उच्च अम्लीयता होती है। जो कि प्रोटीन के पाचन में दिक़्क़त पैदा करती है। फ़िर आप ही सोचिये की ऐसे में आपकी हेल्थ कैसे बनेगी? यदि चाय पीना ही है तो खाना खाने के लगभग 2 घंटे बाद पी लीजिये।

3. पानी पीने की ग़लती न करें -
खाना खाने के बाद पानी कदापि नहीं पीना चाहिए। लाखों लोगों को यही कन्फ्यूज़न रहता है कि खाना खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं? आयुर्वेद की बात मानें तो आयुर्वेद में खाना खाने के बाद पानी पीना ज़हर माना गया है। खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से जठराग्नि ख़त्म हो जाती है। जठराग्नि आमाशय की ऐसी ऊर्जा है जो खाये हुए खाने को पचाने के कार्य करती है।

अगर आपने खाने के जस्ट बाद पानी पी लिया तो आपके आमाशय के अंदर की यह ऊर्जा समाप्त हो जाती है। और तब खाया हुआ भोजन नहीं पच पाता। परिणामस्वरूप आमाशय में ही खाना सड़ने लगता है। जिससे गैस और एसिड बनना शुरू हो जाता है। इसलिए हमारी सलाह यही है कि खाना खाने के लगभग 1/2 घंटे के बाद ही पीएँ।

4. नहाना है मना - 
खाना खाने के तुरंत बाद स्नान करना तो सबसे ज्यादा हानिकारक माना जाता है। दरअसल खाने के जस्ट बाद नहाने से पेट के आसपास चारों का ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) बढ़ जाता है। साथ ही डायजेशन (पाचन) भी कमज़ोर हो जाता है।

5. सोना भी ठीक नहीं - 
ज़्यादातर लोगों की आदत खाना खाने के जस्ट बाद सोने की होती है। उन्हें खाना खाते ही नींद आने लगती है। दरअसल यह करने से डाइजेशन ख़राब होने लगता है। और मोटापा बढ़ने के चांस ज़्यादा होने लगते है।


6. पैदल चलने से बचें -
असल में कई लोग खाना खाने के तुरंत बाद वॉक करना पसंद करते हैं। उनका सोचना होता है कि ऐसा करने से खाना जल्दी डायजेस्ट होता है। दरअसल यह एक भ्रांति मात्र है। खाना खाने के बाद टहलना चाहिए या नहीं? तो हम आपको बता दें कि खाना खाने के बाद जस्ट पैदल चलने से ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है। जिस कारण डायजेशन ठीक होने के बजाय कमज़ोर हो जाता है। इसलिए खाना खाने के 10-15 मिनट बाद टहलना सेहत के लिए लाभदायक होता है।

7. सिगरेट से होगा डबल नुक़सान -
वैसे तो सिगरेट पीना स्वास्थ्य के ठीक नहीं है। लेकिन खाने के जस्ट बात तो और भी ठीक नहीं है। खाना खाने के बाद 1 सिगरेट का असर 10 सिगरेट के बराबर होता है। सीधे शब्दों में कहें तो कैंसर का ख़तरा 50 प्रतिशत बढ़ जाता है।

उपरोक्त बिंदुओं से यह निष्कर्ष निकलता है कि भोजन उतना ही ठीक, जितना ज़रूरी हो। ओवरईटिंग किसी भी हाल में सेहत के लिए ठीक नहीं है। इतना कभी न खाएँ कि खाने के बाद आपको बेल्ट ढीली करने की नौबत आ जाए। जितनी भूख हो उतना ही खाना खाएँ। बल्कि थोड़ा कम भी खाएं तो फ़ायदेमंद ही होता है।

उम्मीद है अब आप अच्छी तरह जान चुके होंगे कि 'खाना खाने के तुरंत बाद क्या करना नुक़सानदायक होता है?' आशा करते हैं आप इस जानकारी को कभी यूँ ही ज़ाया नहीं करेंगे। बल्कि अपनी लाइफ़स्टाइल में आज़माने की कोशिश करेंगे। अपनी सेहत और अपना इम्युनिटी पॉवर बनाये रखेंगे।

- By Alok

अन्य आर्टिकल्स भी पढ़ें 👇
















एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने