20 फ़ायदे सुबह गर्म पानी पीने के, जानकर आप हैरान हो जाएंगे ꘡ सुबह गर्म पानी पीना आप कब से शुरू कर रहें हैं?

दोस्तों आपमें से कितने लोग ऐसे हैं जिन्हें गर्म या गुनगुने पानी से ख़ास दिलचस्पी नहीं होती। सुबह उठते ही फ्रिज़ का ठंडा पानी पीने में ख़ासी दिलचस्पी दिखाते हैं। उनकी आदत ही होती है ठंडा पानी पीने की। गुनगुना पानी उन्हें बर्दाश्त ही नहीं होता।

सुबह गुनगुना पानी पीने के फ़ायदे 

आपने देखा होगा कि जब भी किसी तरह की शारीरिक परेशानी होती है। तब डॉक्टर आपको पानी पीने की भरपूर सलाह देते हैं। उनका कहना यही होता है कि कम से कम रोज़ 10 गिलास पानी पीने का भरपूर प्रयास करना चाहिए। इसका कारण है कि आपका डायजेस्टिव सिस्टम, स्कीन और बालों का हेल्दी रहना।  

दरअसल शरीर में प्रवेश किया हुआ पानी आपके शरीर से बेकार पदार्थों को बाहर निकाल देता है। सच कहें तो पानी के बिना हम अपने जीवन की कल्पना ही नहीं कर सकते। पानी हर तरीके से हमारे लिए फ़ायदेमंद है।


लेकिन हम आपको बता दें कि यदि हम गुनगुना पानी पीने के लिए इस्तेमाल करना शुरू कर दें। तो हमारी सेहत के लिए इससे बेहतर कुछ हो नहीं सकता। यानि कि ऐसा करना और भी ज़्यादा लाभदायक होगा। इस अंक में हम आपको सुबह गर्म पानी पीने के क्या क्या फायदे हैं। बताने वाले हैं। आइये जानते है गर्म पानी पीने के फ़ायदे क्या हैं?


सुबह गरम पानी पीने के फ़ायदे | Benefits of drinking lukewarm water in the morning in hindi


सुबह गर्म पानी पीने के लाभ

सुबह गर्म पानी पीने के फ़ायदे अनेक हैं। आइये हम उनमें से कुछ ख़ास फ़ायदे जानते हैं-  

1. कब्ज़ से राहत- सुबह सुबह गर्म पानी पीने का बेहतरीन फ़ायदा यह होता है कि आप यदि कब्ज़ से परेशान हैं तो इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इससे आंतों में अटका मल बाहर आ जाता है और कब्ज़ से राहत मिलती है।

2. गैस से छुटकारा- सुबह-सुबह अक़्सर गैस की समस्या अमूमन लोगों को होती है। गर्म गुनगुना पानी पीने से आपकी एसीडिटी दुर होती है। पेट साफ़ होता है।

3. टॉन्सिल से दूरी- कई लोगों को टॉन्सिल की शिकायत होती है। जो कि सुबह गर्म पानी पीने की आदत बनाने से ठीक हो सकती है।


4. मोटापा रहे दूर- बड़ी ही दिलचस्प समस्या यही है कि आज के समय में लगभग 50 प्रतिशत लोग मोटापे से परेशान रहते हैं।

5. स्ट्रेस करे कम- गर्म पानी पीने से सेंट्रल नर्वस सिस्टम बेहतर तरीके से काम करने लगता है। यही वजह है कि गर्म पानी पीने वाले लोग कम चिंतित होते हैं।

6. चमचमाती त्वचा रहै बरक़रार- अगर आपकी स्कीन पर झुर्रियां पड़ गयी हैं या आपकी त्वचा सिकुड़ रही है तो ऐसे में रोज़ सुबह गुनगुना पानी पीना आपके लिए बेहद फ़ायदेमंद साबित होगा। स्किन में रूखापन नहीं होगा और आपकी त्वचा चमचमाती रहेगी।

7. ब्लड सर्कुलेशन रखे सही- हम आपको बता दें कि रोज़ाना गर्म अथवा गुनगुना पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है।

8. पेट के भारीपन से छुटकारा- पेट की अधिकतर बीमारी दूषित पानी से ही होती है। इसलिए अगर पानी को गर्म करके पीया जाए तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

9. बॉडी को डिटॉक्स करे गुनगुना पानी- गुनगुने पानी के निरंतर सेवन से आपके शरीर में तापमान की बढ़ोतरी होती है, जिससे शरीर का एंडोक्राइन सिस्टम सक्रिय हो जाता है जिससे आपको पसीना आने लगता है और इस कारण शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों की आसानी से निकासी हो जाती है।


10. पीरियड्स क्रैम्प होने की स्थिति में करे फ़ायदा-पीरियड्स के समय पेट का दर्द होना, कमर दर्द होना, पैरों में जकड़न या दर्द होना आम हो जाता है। ऐसे में यदि आप गुनगुने पानी का सेवन करते  हैं तो आपके पेट में होने वाली ऐंठन और दर्द से काफ़ी हद तक आराम मिलता है।

11. कील मुहाँसों से रहे दूरी- जब आपके इंटरनल सिस्‍टम में सुधार होता है। तब इसका असर आपकी स्किन पर सीधा-सीधा नज़र आने लगता है। पाचन और ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होने के साथ-साथ आपके चेहरे पर होने वाली एजिंग की समस्याएं जैसे – झुर्रियां, काले घेरे आदि में कंट्रोल होते हैं। जिसका परिणाम यह होता है कि आपको मुहांसों की समस्या भी नहीं होती।

12. स्लिम ट्रिम बॉडी- वज़न कम करने के लिए ठंडे पानी की जगह गुनगुना गर्म पानी पीना फ़ायदेमंद होता है। इस करने से आप स्लिम ट्रिम बॉडी के मालिक बने रहते हैं।

13. जोड़ों का दर्द दूर करे- आपको जानकर हैरानी होगी कि गर्म पानी पीने से जोड़ों में चिकनाहट बनी रहती है। जिस कारण जोड़ों का दर्द रफ़ूचक्कर हो जाता है।


14. मांसपेशियों की ऐंठन करे दूर- अगर आपको हमेशा थकान महसूस होती है तो सुबह की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी से करके देखें। हमें लूर यक़ीन है आप दिन भर तरोताज़ा महसूस करेंगे। आपको जानकारी के लिए बता दें कि हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना होता है। इसलिए पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है। पानी गुनगुना हो तो ज़्यादा बेहतर है।

15. टॉक्सिन निकाले- सुबह उठने के बाद गरम या गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीया करें। इससे टॉक्सिक एलिमेंट आपके शरीर से निकल जाते हैं। जिस कारण इम्यूनिटी सिस्टम भी सही रहने में मदद मिलती है।

16. गले की परेशानी से मुक्ति- कुछ लोग सुबह सुबह ठंडा पानी पी लेते हैं। जिस कारण उनके गले में भारीपन या ख़राश या ज़ुकाम जैसा लगने लगता है। अगर वे सुबह गर्म पानी का सेवन करने लगें तो उनके गले की यह परेशानी भी ठीक हो सकती है।

17. सर्दी जुकाम रहे कोसों दूर- सर्दी ज़ुकाम में अगर रोज़ गुनगुना पानी पीया जाए तो सर्दी से जल्द ही छुटकारा मिलने की संभावना होती है। आपको इस समस्या से जल्द ही आराम मिलता है। कुछ लोग ज़रा ज़्यादा ही ठंडा पानी पीते हैं। हम आपको बता दें कि इससे आपके गुर्दे ख़राब हो सकते हैं। इसलिए ज्य़ादा ठंडा पानी न पीएं।

18. पाचन क्रिया रहे मज़बूत- अगर भूख ना लगे तो एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू का रस और काली मिर्च, नमक डालकर पी सकते हैं। सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पीने की आदत बनाएँ। निश्चित तौर पर आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा। साथ ही डायजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा।

19. वात, कफ़, पित्त में सुधार- सुबह गुनगुना पानी पीने का बेहतरीन लाभ यह मिलता है कि आपके वात, कफ़ व पित्त में लगातार सुधार होने लगता है।

20. जवां बने रहें लंबी उम्र तक- आपने ऊपर देखा कि स्किन, पाचन, मुहाँसे, इम्युनिटी पॉवर में ज़बरदस्त सुधार होता है। तब तो यह स्वाभाविक है कि सुबह गर्म पानी से आप लंबी उम्र तक जवां बने रह सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

ज़्यादातर लोग यही शिक़ायत करते फिरते हैं कि गर्म पानी पीने से उनकी प्यास ही नहीं बुझती। मगर यह बात तो तय है कि कम से कम सुबह गर्म पानी पीने से गले की ख़राश ज़रूर साफ़ होती है। आपने हमारे इस अंक में सुबह गर्म पानी पीने के अद्भुत फ़ायदे पढ़ ही लिए हैं तो आपसे हमारी यही गुज़ारिश है कि कम से कम दिन की शुरुआत तो आप गुनगुने पानी से कर ही सकते हैं। इसके बदले आपको इतने लाजवाब फ़ायदे जो मिलेंगे।

उम्मीद है आपको सबेरे गर्म पानी पीने के फ़ायदे जानकर अच्छा महसूस हुआ होगा। इसलिए यही आशा करते हैं कि आप इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करने के साथ-साथ अपने दोस्तों से भी ज़रूर शेयर करेंगे। ताकि आपसे जुड़े लोग भी इसे आज़माकर अपनी समस्याओं से छुटकारा पा सकें। और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि कर सकें।
- By Alok

अन्य आर्टिकल्स भी पढ़ें👇

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ