ऑप्शन ट्रेडिंग में कौन कौन सी ग़लतियां करने से बचना चाहिए? | ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाएं ? जानिए 12 टिप्स

ऑप्शन ट्रेडिंग में क्या ग़लतियां नहीं करना चाहिए? | ऑप्शन ट्रेडिंग में सावधानियां | ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाएं | ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे किया जाता है?




क्या आप ऑप्शन ट्रेडिंग करते हैं? आपका जवाब यदि हां है तो समझ लीजिए कि यह लेख आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस लेख में हम जानेंगे कि ऑप्शन ट्रेडिंग करते समय क्या नहीं करना चाहिए? (option trading karte samay kya nahi karna chahiye?) 
 
दोस्तों इसमें कोई दो राय नहीं कि ऑप्शन ट्रेडिंग (option trading) एक रोमांचक और लाभकारी वित्तीय क्षेत्र है। लेकिन यहां ग़लतियों की क़ीमत बहुत महंगी हो सकती है।
इसलिए ऑप्शन ट्रेडिंग के नियम (option trading ke niyam) में अनुशासन ही आपको ट्रेडिंग में सफलता दिला सकता है। तो चलिए जानते हैं कि हमें ऑप्शन ट्रेडिंग में 
कौन सी गलतियां नहीं करना चाहिए (option trading me koun si galtiyan nahi karna chahiye?)




ऑप्शन ट्रेडिंग में क्या न करे (Option trading me kya n karein?)

यदि ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसे कमाना है तो कुछ बातों से तौबा करना बेहद ज़रूरी होता है। इसलिए ऑप्शन ट्रेडिंग करते समय निम्न ग़लतियां नहीं करना चाहिए -
 
1. बिना पूरी जानकारी के ट्रेड न करें -
ऑप्शन ट्रेडिंग में सफलता के लिए शिक्षित और अनुभवी होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। बिना उपयुक्त जानकारी और समझ के ट्रेड करने के लिए जानबूझकर रिस्क लेना किसी भी ट्रेडर के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए बाज़ार में नवीनतम परिवर्तनों को समझकर अपनी रणनीतियों में भी बदलाव करें। यानि कि निरंतर शिक्षा और मार्केट का अपडेट रखना सीखें।


2. एक ही ट्रेड में एक्सपायरी तक न रहें -
ऑप्शन ट्रेडर को ज़्यादा देर तक एक ही ट्रेड में बने नहीं रहना चाहिए। expiry के दिन किसी भी ट्रेड में लास्ट तक वेट नहीं करना चाहिए। क्योंकि कभी भी expiry के दिन सेकेंड टाईम लास्ट में प्रीमियम लगातार घटते हैं।

3. ऑप्शन ट्रेडिंग में hold ना करें -
ऑप्शन ट्रेडिंग में जितना हो सके होल्ड करने से बचना चाहिए। क्योंकि मार्केट का उतार चढ़ाव अगली सुबह किसी भी तरफ़ जा सकता है। और ऑप्शन ट्रेडिंग में प्रीमियम कभी कभी लगातार घटने लगते हैं।

4. market Price पर कभी भी कोई ट्रेड ना लें -
ऑप्शन ट्रेडिंग में इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जब भी ट्रेड लेना हो, मार्केट price पर ट्रेड बिल्कुल ना लें। क्योंकि अक़्सर ट्रेडिंग के बाद शेयर के दाम तेज़ी से उल्टी दिशा में चले जाते हैं।

5. भावनात्मक ट्रेडिंग करने से बचें -
बाज़ार में भावनात्मक होना एक सामान्य बात है, लेकिन यह ट्रेडिंग निर्णयों को प्रभावित कर सकता है। ट्रेडिंग के लिए विश्वसनीय रणनीति और विचारशील निर्णय करें।

6. अति उत्साह से बचें -
ट्रेडिंग करते समय अति उत्साह से हमेशा परहेज़ करना चाहिए। प्रॉफिट मिलते ही ट्रेडर अक़्सर अति आत्मविश्वास  से भर जाते हैं और ग़लत सलत ट्रेड करने लग जाते हैं। इसलिए अपने उत्साह को नियंत्रित करना सीखें। तभी आप ट्रेडिंग से अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं।


7. ओवर ट्रेडिंग से बचें -
ऑप्शन ट्रेडिंग में लोग अक़्सर बार बार ट्रेडिंग करते हैं। यदि मुनाफा हो तब भी और नुक़सान हो तब भी। लेकिन ध्यान रहे इस तरह की ट्रेडिंग करने से भारी नुक़सान होने की संभावना बढ़ जाता है। कोई ज़रूरी नहीं है कि आप जितने ट्रेड करेंगे सभी प्रॉफिट में ही हों। हो सकता है कि 10 में से 8 ट्रेड लॉस वाले हों।

8. ट्रेडिंग करते समय जल्दबाज़ी न करें -
ऑप्शन ट्रेडिंग में वेट करना सीखें, हर केंडल पर ट्रेड करने की उतावली कतई न करें। जल्दबाज़ी करने से आप बेमन से ग़लत जगह पर एंट्री मार लेते हैं जिसका परिणाम नुक़सान के रूप में झेलना पड़ सकता है।

9. रोज़ ट्रेड करना ज़रूरी नहीं -
हम आपको बता दें कि ट्रेड की ऐसी लत कभी न लगने दें कि मार्केट समझ आए न आए बस शुरू होते ही एंट्री ले ली, और नुक़सान झेलकर दिनभर की टेंशन भी एडवांस में ले ली। रोज़ ट्रेड करना कोई ज़रूरी नहीं है। कंफ्यूज़ हों तो उस दिन ट्रेड बिल्कुल न करें।


10. कम से कम ट्रेड करें -
एक बार मार्केट में अगर आपका अच्छा प्रॉफिट हो गया हो तो दोबारा लालच न करें जब तक आपको मार्केट का कोई कनफर्मेशन न हो। ज़्यादातर ऐसा ही होता है कि हमें जब कोई अच्छा प्रॉफिट हो जाता है तब हम धड़ाधड़ और भी ट्रेड करने लगते हैं। जिसका परिणाम यह होता है कि हम ओवर ट्रेडिंग में फंस जाते हैं। और अपना प्रॉफिट भी लॉस में तब्दील कर बैठते हैं।

11. अपनी तय पेमेंट बाहर निकाल लें -
मार्केट में ओवर ट्रेडिंग और भारी नुक़सान से बचने का एक बेहतर तरीक़ा यह है कि आप अपनी इन्वेस्ट की गई राशि में से एक नियत राशि प्रॉफिट के रूप में अपने पर्सनल एकाउंट में वापस ज़रूर निकाल लें। ऐसा करने से आप सुरक्षित हो जाएंगे। अब आप ट्रेडिंग करते समय किसी ट्रेड में फंस भी गए तो पूरी राशि का नुक़सान झेलने से बच जाएंगे।


12. बड़ी पूंजी इन्वेस्ट करने की ग़लती न करें -
ऑप्शन ट्रेडिंग में कभी भी बड़ी पूंजी का इन्वेस्ट न करें। पहले छोटी पूंजी का इन्वेस्ट करें ताकि आपको सीखने का मौक़ा मिले। क्योंकि किसी बड़े नुक़सान के बाद आपका आत्मविश्वास डगमगा सकता है। सीधे शब्दों में बात करें तो
लेवरेज का उपयोग करके अधिक लाभ प्राप्त करने का प्रयास करना वास्तव में अत्यधिक जोख़िम भरा हो सकता है। छोटे लेवरेज का उपयोग करें ताकि नुक़सान की सीमा भी कम हो। शेयर मार्केट में धन प्रबंधन अत्यंत महत्वपूर्ण है।

निष्कर्ष (Conclusion)

ऑप्शन ट्रेडिंग में सफलता प्राप्त करने के लिए उपरोक्त ग़लतियां कभी न करें। नियमित रूप से अपडेट करें, नियमित रूप से अध्ययन करें। और पूरे दिल से और पूरी ईमानदारी और कंट्रोल के साथ मार्केट में ट्रेड करें। निश्चित तौर पर आपको वो सफलता हासिल हो सकती है जो किसी भी जॉब में नहीं मिल सकती।

दोस्तों ऑप्शन ट्रेडिंग करना ग़लत नहीं है। आजकल तो लोग इसे सीखकर प्रोफ़ेशनल तरीक़े से मनचाहा पैसा कमा रहे हैं। यदि मार्केट के नियमों का पालन करते हुए बिना लालच किए हुए, पूरे कंट्रोल के साथ, सुरक्षित तरीक़े से ट्रेडिंग की जाए तो शेयर मार्केट में ट्रेडिंग से बेहतर पैसा कहीं नहीं। बस इसे धैर्य के साथ करें सफलता आपके कदमों क़दमों में होगी। आप ख़ुद के बॉस और एक स्मार्ट लाइफ़ जीने के हक़दार होंगे।
(- By Alok)


Related Articles :

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने