सर्दियों में रुख़ी त्वचा की देखभाल कैसे करें | जानिए कुछ टिप्स | How to take care of dry skin in winter in hindi

दोस्तों! सर्दियों के मौसम में हल्की ठंड किसे अच्छी नहीं लगती। गुलाबी सर्द सुबह, ठंडी-ठंडी हवा और नर्म मुलायम धूप। सचमुच ये सर्दियां शरीर में एक ऊर्जा भर देती है और ऐसे मौसम में गरमा-गरम कुछ स्पेशल खाने का मज़ा ही कुछ और होता है। लेकिन यह मौसम कुछ परेशानियाँ भी लेकर आता है। अब तो समझ ही गए होंगे आप।


जी हाँ बिल्कुल सही समझा आपने! सर्दियों का मौसम यानी कि त्वचा की हालत बिगड़ना। वैसे सर्दी के मौसम में ठंड से बचने के लिए हम गर्म कपड़ों की मदद से ख़ुद को बचा तो लेते हैं, लेकिन फ़िर भी हम अपनी त्वचा की देखभाल पूरी तरह से नहीं कर पाते, जिससे त्वचा का निखार कम होने लगता है। सर्द हवाएं त्वचा की नमी को सचमुच पूरी तरह से छीन लेती हैं और हमारी त्वचा रुख़ी और बेजान सी  हो जाती है। 

सुबह और शाम के वक़्त तो ये ड्राई लगती है लेकिन दोपहर में पसीने की वजह से ऑयली लगने लगती है। हालांकि सर्दियों में लोग तरह-तरह की क्रीम व लोशन इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनका कोई ख़ास फ़र्क़ नहीं पड़ता। ऐसे में ज़रूरत होती है स्किन को थोड़ी ज़्यादा देखभाल करने की।ताकि आपका चेहरा हमेशा खिला-खिला नज़र आए। इसलिए ऐसी सर्दियों में अपनी त्वचा को ठंड की मार से बचाने के लिए अपनाएं ये आसान-से घरेलू नुस्ख़े। तो चलिए जानते हैं कि सर्दियों के बदलते मौसम में किस तरह करें त्वचा की देखभाल-


चेहरे की त्वचा की देखभाल करना | How to take care of facial skin in hindi-


जी हाँ! गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने की ज़रूरत ज़रा ज़्यादा ही होती है। चेहरे की नमी को बनाए रखने के लिए आप ऐलोवेरा, कोकोनट, शिआ बटर और हर्बल ऑयल्स आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके साथ ही त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए आप घर पर ही मॉइस्चराइज़िंग पैक तैयार कर सकती हैं। दो चम्मच दूध में एक चम्मच बादाम का पाउडर मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। उस पेस्ट को लगभग 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें। बाद में चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। इस पैक को हर रात सोने से पहले लगाएं।


होंठों की देखभाल करना | How to take care of lips in hindi-


शुष्क हवाओं का सबसे ज़्यादा असर नर्म और मुलायम होंठों पर होता हैजिससे होंठ फटने लगते हैं और रूखे हो जाते हैं। अगर आप चाहते हैं, इन सर्दियों में भी आपके होंठों की नमी बरक़रार रहे तो अपने होंठों पर पेट्रोलियम जेली और विटामिन ई युक्त लिप बाम का इस्तेमाल कर सकते हैं। अरे हाँ! होंठों के रूखेपन को कम करने के लिए रात को सोने से पहले नाभि में देसी घी लगाना न भूलें। होंठों की नमी को बनाए रखने में यह उपाय काफ़ी असरदार है। ख़ासकर यदि महिलाओं के होंठ बहुत ज़्यादा फट रहे हों तो कुछ दिनों के लिए लिपस्टिक ना लगाएं। साथ ही सर्दियों में मैट लिपस्टिक लगाने के पहले और लिपस्टिक लगाने के बाद होंठों को मॉइस्चराइज़ करना न भूलें।


हाथों की देखभाल करना | How to take care of hands in hindi-


दोस्तों! हाथों की त्वचा हमारे शरीर की सबसे पतली त्वचा होती है। इसलिए हाथों की नमी को बरक़रार रखने के लिए विटामिन-ई युक्त क्रीम का इस्तेमाल ज़रूर करें। दिन में दो-चार बार हैंड क्रीम का इस्तेमाल करने की आदत डालें। सर्दियों में सौम्य हैंडवॉश का प्रयोग करें। हाँ अगर ठंड ज़्यादा  ही बढ़ रही हो तो दस्ताने पहन कर निकलें।


पैरों की देखभाल करना | How to take care of the legs in hindi-


सर्दियों में अपने पैरों को सुरक्षित रखने के लिए वॉटर बेस्ड मॉइस्चराइज़र के बजाय ऑयल बेस्ड मॉइस्चराइज़र लगाएं। ऑयल बेस्ड मॉस्चराइज़र पैर की त्वचा पर एक मज़बूत परत बनाता है, जो किसी भी साधारण क्रीम की तुलना में त्वचा की नमी को बनाए रखने में अधिक कारगर साबित होता है। पैरों के साथ-साथ एड़ियों की देखभाल भी ज़रूरी है। एड़ियों को मुलायम और ख़ूबसूरत बनाने के लिए ऐसा लोशन लगाएं, जिसमें पेट्रोलियम जेली या ग्लिसरीन मौजूद हो। समय-समय पर पैरों को स्क्रब करना आपके लिए ज़्यादा फ़ायदेमंद होगा।


आँखों की देखभाल करना | How to take care of eyes in hindi-


ठंड के मौसम में आंखों में कीचड़ जमता है साथ ही आंखों के आसपास की त्वचा सिकुड़ी नज़र आने लगती है। इन्हीं समस्याओं से निजात पाने के लिए हर रात सोने से पहले साफ़ पानी से आंखों को धोना चाहिए। फ़िर कॉटन बॉल से हल्के हाथों से पोछें, इससे आपकी आंखों में कीचड़ नहीं जमेगा। आँखों के आसपास की त्वचा में कसावट के लिए कॉटन बॉल को शुद्ध बादाम तेल में डुबोकर आइलिड्स पर पांच से दस मिनट तक रखें, उसके बाद एक उंगली से हल्के हाथों से मसाज करें। इससे ठंड में आपकी आंखें और भी ख़ूबसूरत हो जाएंगी।


त्वचा को कैसे रखें हाइड्रेटेड | How to keep skin hydrated in hindi-

आप अगर स्किन को नर्म और मुलायम यानी कि हाइड्रेटे़ड रखना चाहती हैं तो मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल ज़रूर करें। हो सके तो इस मौसम में वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने की आदत डालें। क्योंकि ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर आपकी स्किन को ऑयली बनाने के साथ ही पोर्स बंद करने लगते हैं। जिसकी वजह से आपकी स्किन पर मुहांसे (Acne) निकलना शुरू हो जाते हैं। वहीं अगर आप स्किन को हाइड्रेटेड रखना चाहती हैं तो ध्यान रहे पानी की मात्रा शरीर में कम ना हो।


सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें | How to use sunscreen in hindi-

अक्टूबर के मौसम में चूंकि धूप भी हल्की होती है। ऐसे में बहुत सारे लोग सनस्क्रीन को स्किप कर देते हैं। इसे लगाना उतना ज़रूरी नहीं समझते। लेकिन इस तरह की ग़लती अपनी स्किन के साथ कभी ना करें। क्योंकि सनस्क्रीन त्वचा और मौसम के बीच में संतुलन बनाने में मदद करता है। अगर आप घर पर हैं तब भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने की आदत डालें।


त्वचा को साफ़ रखिये | What to do keep the skin clean in hindi-

इसमें कोई दो मत नहीं है कि इस मौसम में स्किन थोड़ा ड्राई सी लगने लगती है। ऐसे में स्किन को एक्सफोलिएट करना लोग भूल जाते हैं। लेकिन किसी भी तरह के प्रोडक्ट को चेहरे पर अप्लाई करने के लिए ज़रूरी है कि स्किन को अंदर तक पहले भलीभांति साफ़ किया जाए। नहीं तो उन प्रोडक्ट का स्किन पर असर ही नहीं पड़ेगा।


ड्राई स्किन के लिए क्या करें | What to do for dry skin in hindi-

अगर आपकी स्किन अभी से बहुत ज्यादा ड्राई होने लगी है। तो ध्यान रखें कि आप बार-बार पानी से चेहरे को ना धोएं। साथ ही आप चेहरे की ड्राईनेस ख़त्म करने के लिए शहद और बादाम को मिलाकर लगा सकती हैं। कुछ देर बाद चेहरे को पानी से साफ़ कर लें। वहीं रात को अच्छी नाइट क्रीम स्किन के हिसाब से चुन लें। ये रातभर में त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करती हैं


सर्दियों में साबुन का प्रयोग कम करें | How to use soap in winter in hindi-

साबुन का प्रयोग सर्दियों में कम से कम करें। आपकी त्वचा अगर रूखी है स्क्रब न करें क्योंकि इससे त्वचा पर मौजूद Pores तो खुल जाएंगे लेकिन त्वचा भी रूखी हो जाएगी। स्क्रब करना तभी ठीक रहेगा अगर आपकी स्क्रीन ऑयली है

पानी पर्याप्त मात्रा में पीयें Drink plenty of water-

सर्दियों में पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। पानी पीने से शरीर में पानी की कभी कमी नहीं होगी। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से स्किन डेड नहीं हो पातीं और ग्लो हमेशा बना रहता है। अधिकतर लोग पानी पीने में कंजूसी करते हैं। जिस कारण शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पहुँच पाता। 



सर्दियों में अत्यधिक गर्म पानी से न नहाएं Do not take bath in winter with extremely hot water-

ठंड से बचने के लिए अक्सर सर्दियां आते ही अधिकतर लोग गरम पानी से नहाना शुरू करते हैं। लेकिन ध्यान रहे पानी ज़्यादा गर्म न हो वर्ना ज़्यादा गर्म पानी से भी त्वचा रूखी होने लगती है। त्वचा की कोमलता छीन जाती है। इसीलिये हो सके तो हल्के गुनगुने पानी से ही नहाएं। इससे त्वचा की नमी बरक़रार रहेगी। नहाने के तुरंत बाद नारियल तेल को शरीर पर लगा सकते हैं या फ़िर इसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें नहाने के पानी में मिलाएं।

सर्दियों में संतुलित खाना खाएं Eat a balanced meal in winter-

किसी भी मौसम में चाहे गर्मी हो, बारिश हो या ठंडी हो। सबसे ज़्यादा ज़रूरी है संतुलित खाना खाने की आदत। रोज़ाना पर्याप्त पानी पीने की आदत के साथ-साथ संतुलित भोजन खाना अत्यंत आवश्यक है। मौसमी फल और सब्ज़ियाँ खायें। सर्दियों के मौसम में अपने खाने में गाजर, पालक, मेथी, सरसों, नीबू जैसी चीज़ें शामिल करें। जूस पीएं।

सर्दियों में चेहरे पर लेप लगाएं Apply face coating in winter-

चेहरे की स्किन को सर्दियों के रूखेपन से बचाए रखने और मुलायम बनाये रखने के लिए आप नीचे दिए कुछ नुस्ख़े अपना सकते हैं जिससे आपके चेहरे पर ग्लो बना रहेगा-

(1) सर्दियों में त्वचा को रुखेपन से बचाने के लिए आप दही और चीनी को मिक्स करके चेहरे पर लगा सकते हैं। थोड़ी देर सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

(2) स्किन को कोमल और हेल्दी रखने के लिए आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल का तेल सिर्फ़ बालों के लिए ही फ़ायदेमंद नहीं है बल्कि आप इससे रोज़ाना नहाने से 1 घंटे पहले चेहरे और शरीर पर मालिश कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद नहाने से आपकी त्वचा कभी भी रुख़ी नहीं होगी।

(3) ग्लिसरीन, नीबू और गुलाबजल की 3-4 बूंदें मिलाकर मिश्रण बनाकर उसे एक शीशी में भरकर रख लें। रोज़ाना इस मिश्रण को रात में सोने से पहले चेहरे और शरीर पर लगाएं। सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से नहाएं। निश्चित ही आपकी त्वचा खिल उठेगी। कभी रुख़ी नहीं होगी।


(4) हाथों और चेहरे की स्किन रुख़ी है तो आप नीबू और चीनी को घोलकर उसे चेहरे और हाथों पर लगा सकते हैं या शहद और नीबू को मिलाकर उसे हाथों और चेहरे पर लगाकर कुछ देर ऐसे ही रहने दें। फ़िर कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। 

(5) अंडे और शहद का फेस मास्क भी आपकी स्किन को हेल्दी और कोमल बनाये रखने के लिए फ़ायदेमंद होता है। इसके लिए एक अंडे में थोड़ा सा शहद मिलाएं और उसे चेहरे, हाथों और गर्दन पर लगाएं और फ़िर एक या दो घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें।

(6) कुछ लोगों की स्किन पहले से ही रुख़ी होती है। फ़िर सर्दी आते ही ऐसी स्किन का और भी बुरा हाल हो जाता है। इस तरह की स्किन के लिए दूध बेहद ख़ास और सबसे बेहतर टॉनिक है। चाहें तो आप इसे किसी भी फेसपैक में मिलाकर लगा लें या अलग से ऐसे ही दूध को चेहरे पर लगा लें और हल्के हाथों से मसाज कर लें। लगभग एक घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। रोज़ाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको फ़ायदा नज़र आने लगेगा।


(7) दो चम्मच शहद में एक चम्मच बटर, थोड़ा सा नीबू को मिलाकर एक मिश्रण बनाएं। फ़िर उसे चेहरे, हाथों और गर्दन पर लगायें। लगभग आधे घंटे के बाद गुनगुने पानी से धो लें।सर्दियों में रोज़ाना इस नुस्ख़े को अपनाने से आपकी त्वचा न केवल कोमल और हेल्दी रहेगी बल्कि रंगत भी गोरी होगी।

आशा है आपको हमारा आर्टिकल "सर्दियों में रुख़ी त्वचा की देखभाल कैसे करें" अवश्य ही पसंद आया होगा। और उम्मीद है कि आप अब सर्दियों में अपनी स्किन की देखभाल अच्छी तरह कर पाएंगे और बिना किसी हिचक के इस मनभावन मौसम को पूरी तरह एन्जॉय कर पाएंगे।
- By Poonam

अन्य आर्टिकल भी पढ़ें👇

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ