बदलते मौसम में कैसे रखें सेहत का ख़्याल

दोस्तों आजकल कुछ ऐसा मौसम छाया हुआ है जिससे हर कोई बड़े आश्चर्य में है जैसे यदि कहीं बारिश है तो ख़ूब बारिश है। और कहीं गर्मी है तो बहुत अधिक गर्मी और उमस। इसलिए ऐसे बदलते मौसम में स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें? (badalte mausam me svasthya ki dekhbhal kaise kare?) यह जान लेना हम सभी के लिए बेहद ज़रूरी हो जाता है।




जी हां, ऐसे बदलते मौसम में ख़ुद का ध्यान रखने के साथ साथ अपने नन्हे मुन्नों का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक हो जाता है। क्योंकि इस मौसम के बदलाव में बच्चों के स्वास्थ्य पर बहुत जल्दी एवं विपरीत प्रभाव पड़ता है। जिसके दुष्परिणाम हमें लंबे समय तक भुगतने पड़ सकते हैं।  


इसलिए क्यों न हम कुछ आसान एवं उपयोगी सावधानियों को ध्यान में रखें ताकि इनसे होने वाली बीमारियों से बचा जा सके। तो चलिए जानते हैं ऐसे बदलते मौसम में ख़ुद का ख़्याल कैसे रखें (badalte mausam me khud ka khyal kaise rakhe?) जानते हैं कुछ घरेलू एवं उपयोगी टिप्स के साथ 

1. अधिक ठंडा या गर्म खाद्य पदार्थ से करें परहेज़ -
बरसात का मौसम चल रहा है। जिससे देश के कई स्थानों पर अत्यधिक बारिश और देश के कई स्थानों पर अत्यधिक गर्मी का माहौल है। ऐसे में हमें चाहिए कि हम जिस भी खाद्य पदार्थ या पेय पदार्थ का सेवन करें, मौसम के अनुकूल ही करें। विशेष तौर पर बच्चों को अत्यधिक ठंडा या गर्म देने से परहेज़ करें। जैसे बच्चों को ऐसे मौसम में आइसक्रीम या अन्य कोई शीतल पेय पीने को सख़्त मना करे। एवं जो भी दें, बहुत सोच समझकर ही दें। अगर आप चाहें तो google की help भी के सकते हैं।


2. ट्रेवलिंग के लिए स्थान सोच समझकर चुनें -
इस बदलते मौसम में यदि आप कहीं बाहर जाने का प्लान बना रहे हैं। और अगर आपके साथ छोटे बच्चे हैं तो ऐसे में आपके घर रहकर बोरियत लग रही हो तो आप बाहर ज़रूर जाएं। लेकिन long drive की जगह अपनी ही सिटी के आसपास के ख़ूबसूरत place का पता लगाएं और निकल जाएं एक सुंदर सी यात्रा पर।

3. बाहर के food से परहेज़ करें -
जब भी आप कहीं घूमने या काम से भी कहीं बाहर जाएं तो बाहर के food विशेष तौर से ऑयली फूड को avoid करें। बाहर use किए जाने वाले ऑयल की क्वालिटी इतनी ख़ास नहीं होती। जिसके कारण जल्दी पेट ख़राब या फूड इन्फेक्शन का ख़तरा बना रहता है। जिस कारण हम बीमारी की चपेट में बहुत ही आसानी से जाते हैं। और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity power) भा कम हो जाती है। फलस्वरप हम अपना confidence level खो देते हैं।

4. बच्चों की ज़रूरत का सारा सामान ध्यान से रखें -
बदलते मौसम में सभी के स्वास्थ्य पर दिखाई पड़ता है। ख़ास तौर से बच्चों के स्वास्थ्य पर इसका काफ़ी गहरा असर दिखाई देता है। चाहे वह सकारात्मक रूप में हो या नकारात्मक रूप में। इसलिए जब भी आपको कहीं बाहर जाना पड़ जाए या कुछ ऐसा काम आ जाए जिसमें बच्चों को भी साथ ले जाना पड़े तो आप इसका विशेष ध्यान रखें कि बच्चों की ज़रूरत का सारा सामान ध्यान से रखा जाए। ताकि उन्हें किसी चीज़ की कोई कमी न रह जाए। क्योंकि बच्चों की ज़रूरत का हर सामान हर जगह आसानी से मिल पाना कठिन होता है। 


5. अपने पास कुछ गर्म कपड़े ज़रूर रखें -
मौसम गर्म हो चाहे ठंडा, अपने साथ बच्चों के लिए कुछ गर्म कपड़े ज़रूर रखें। आजकल मौसम में इतना उतार चढ़ाव देखने मिलता है कि कभी बहुत ज़्यादा गर्मी तो कभी सर्दी तो कभी पानी। ऐसे में आपको बच्चों के लिए एक जोड़ी गर्म कपड़े ज़रूर रखने चाहिए। क्योंकि बच्चों के साइज़ के कपड़े हर जगह मिल पाना कठिन होता है।


6. सफ़ाई का रखें ध्यान -
कोविड महामारी के दौर में हम यह तो जान चुके हैं कि सर्दी-ज़ुकाम, कोरोना और फ्लू जैसी बीमारियों से बचने का सबसे आसान तरीक़ा है हाथों को साफ़ रखना। सामान्य तौर पर देखा जाए तो हमारे हाथ हमेशा ज़्यादातर गंदे ही रहते हैं क्योंकि ज़्यादातर लोग खांसते या छींकते समय अपने हाथों को ही मुंह के सामने रखते हैं। या अधिकतर टाइम अपने हाथों से नाक पोंछते रहते हैं। डॉक्टरों की मानें तो कम से कम 20 सेकंड तक हथेली, उंगली, हाथों के पीछे का हिस्सा और नाखून के आसपास के हिस्से को अच्छी तरह से साफ़ करना चाहिए। अगर आप समय समय पर हैंडवॉश नहीं कर सकते तो सैनिटाइज़र का इस्तेमाल अवश्य करें।

उम्मीद है आपको यह लेख बदलते मौसम में स्वास्थ्य की देखभाल | badalte mausam me svasthya ki dekhbhal ज़रूर पसंद आया होगा। आशा करते हैं कि आप ऐसे बदलते मौसम में सावधानी अवश्य बरतेंगे। और हां, इसे अपने दोस्तों में ज़रूर शेयर करेंगे।
(- By Poonam)


अन्य आर्टिकल्स भी पढ़ें 👇










एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने