हरी सब्ज़ियां खाएं, अपनी सेहत बढ़ाएं | जानिए हरी पत्तेदार सब्ज़ियां खाने से क्या क्या फ़ायदे होते हैं?

हरी सब्ज़ी खाने के फ़ायदे | Hari sabji khane ke fayde | हरी सब्ज़ी खाने के सकारात्मक प्रभाव क्या हैं?

दोस्तो ठंड के मौसम का सबसे का बड़ा फ़ायदा यह है कि इस मौसम मे ख़ूब हरी और ताज़ी सब्जियां आसानी से सही दाम मे मिल जाती हैं। देखा जाए तो ठंड के मौसम में हरी सब्ज़ियाँ खाने का जो मज़ा है सचमुच वो किसी और मौसम में नहीं।




इस मौसम में भर-भरके गाजर, मूली, टमाटर, मटर, हरी भाजियाँ जैसे- मेथी, पालक, लाल-भाजी और चौलाई भाजी। इसके साथ ही हरी-हरी धनिया, मिर्च और, लाल- लाल टमाटर के तो कहने ही क्या।

दोस्तो ठंड के मौसम को सेहत बनाने वाला मौसम भी कहा जाता है। क्योंकि इस मौसम में गरमा-गरम खाना या सूप कुछ भी बहुत ही शौक़ से और चाव से खाया-पीया जाता है। भारत में विभिन्न प्रकार की सब्ज़ी-भाजी मक उगाई व खायी जाती है। जिनका अपने-अपने क्षेत्र के हिसाब से एक अलग ही स्वाद है। आज फ़िर से वही समय आ गया है जब हम शाकाहारी भोजन को अपनाए, क्योंकि शाकाहारी भोजन ही अपने आप में सम्पूर्ण भोजन है। 


शाकाहारी भोजन में हमें कैल्सियम, विटामिन प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट एवं मिनरल्स यानि शारीरिक विकास के लिए आवश्यक संपूर्ण तत्व एवं विटामिन्स मिल जाते हैं। इसी कारण तो आजकल विदेशी लोग तक भारत की भोजन पद्धति को अपना रहे हैं। अब न्यूट्रिशियन एवं डाइटिशियन खुल कर सामने आ रहे हैं। विशेष तौर पर अब शाकाहारी भोजन को ज़्यादा वरीयता दी जा रही है।

तो आइये हरी सब्ज़ी खाने का इससे अच्छा सीज़न और समय कभी नहीं मिलेगा तो दोस्तों जाइये बाज़ार और थैला भर-भरकर ले आइये। आज की Post में हम आपको इन्ही प्रोटीन एवं विटामिन एवं कैल्सियम से भरी हरी सब्ज़ियों के क्या फ़ायदे हैं? (hari sabjiyon ke kya fayde hain?) बताने वाले है।


हरी सब्ज़ियां खाने के फ़ायदे (Benefits of eating green vegetables in hindi)


हरी सब्ज़ियां खाने के फायदे (hari sabjiyan khane ke fayde) निम्नलिखित हैं -

(1) टमाटर खाएं खून बढाएँ -
दोस्तों लाल-लाल टमाटर जब हम सेवन करते हैं तो जैसा इसका कलर है। वैसा ही मतलब लाल, वैसा ही यह हमारे ब्लड में HB हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। साथ ही शरीर में रक्त संचार, ख़ून साफ करना एवं शरीर में स्फूर्ति ताज़गी का एहसास दिलाता है। कहावत भी है कि लाल टमाटर खाओगे, लाल हो जाओगे।

लाल टमाटर के सेवन से हमें अनेक लाभ होते हैं जैसे टमाटर का सेवन सलाद, सब्ज़ी एवं सूप बनाने में किया जाता है। सब्ज़ी या सलाद में टमाटर के उपयोग से उस व्यंजन का स्वाद दोगुना हो जाता है। 


(2) हरी पत्तेदार सब्ज़ियों का सेवन -
हरी पत्तेदार सब्ज़ियों में पालक, मेथी सरसो, चौलाई एवं बथुआ भाजी (साग) आदि आती है। ये सब्ज़ियां (साग) अपने आप में सम्पूर्ण हैं कहने का तात्पर्य यह है कि सप्ताह के 7 दिनों में से किसी एक दिन या एक टाइम भी इन भाजियों का सेवन किया जाये तो आप बीमारियों को कोसो दूर भगा सकते हैं। 

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां जैसे कि पालक, मेथी और अन्य साग। जैसे कि पालक में भर-भर के आयरन होता है जिसका सेवन करने की सलाह डॉक्टरों द्वारा भी दी जाती है। कई एनीमिया से पीड़ित लोगों को तो पालक का सूप पीने की विशेष सलाह दी जाती है। सभी सागों की अपनी एक महत्वपूर्ण ख़ासियत है इनका सेवन करने से शरीर में आयरन, केल्शियम, प्रोटीन एवं खनिज मिनरल्स की पूर्ति होती है।



(3) करेले का सेवन -
करेले तो डायबिटीज़ के मरीज़ के लिए रामबाण औषधि है। डायबीटिज पेशेंट को करेले का सूप, करेले की सब्ज़ी एवं करेले का अचार आदि सेवन करने की सलाह दी जाती है। 
सप्ताह में कम से कम एक बार करेले का सेवन अवश्य करना चाहिये। करेले के सेवन से रक्तचाप (बी. पी.), मधुमेह जैसी बड़ी बीमारियों को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है। और यदि हम नियमित रूप से करेले का सेवन करते हैं तो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होती है। जिससे हमारे बीमार होने के चांस भी कम हो जाते है।


(4) लौकी का सेवन -
दोस्तो लौकी अपने आप में संपूर्ण भोजन है। लौकी को जूस के रूप में, सब्ज़ी और हलवे के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। यह इतनी अधिक फ़ायदेमंद है कि मोटापे से ग्रस्त लोगों को इसके सूप एवं इसकी फीकी एवं सादी सब्ज़ी के सेवन की सलाह दी जाती है। लौकी के जूस के सेवन से पेट में जमा गंदगी आसानी से साफ़ हो जाती है और हमारा पेट भी फ्रेश feel करता है। 


(5) हड्डियों के लिए फ़ायदेमंद -
कुछ हरी सब्ज़ियां जैसे कि पालक, सरसों, ब्रोकोली, आदि हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकती हैं क्योंकि इनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।


(6) विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स -
हरी सब्ज़ियां विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरी होती हैं, जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं और शरीर को रोगों से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। इसलिए हरी सब्ज़ियां खाना यानि की अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इज़ाफ़ा कर सेहतमंद रहने का दूसरा नाम है।


(7) अदरक का सेवन -
अदरक के सेवन से हमारी प्रतिरोधक क्षमता मज़बूत होती है अदरक अपने आप में औषधीय गुणों से भरपूर हैं। इसी कारण इसे सुपर फूड्स की श्रेणी में नामांकित किया जाता है। अदरक मे जिंजरालनाम नामक बायोएक्टिव तत्व पाया जाता है। जिसके कारण इसे एंटी इंफ्लेमंट्री और एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर माना जाता है। 

अदरक के सेवन से हमारा पाचन तंत्र मज़बूत होता है और डाइजेशन भी तंदुरुस्त रहता है। जिस कारण पेट में अफारा, पेट फूलना कब्ज़ और अपच जैसी भयावह समस्याओं से बचा जा सकता है। 

अदरक के सेवन से हमारी प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। जिसके कारण हमें सर्दी, ज़ुकाम, वायरल फीवर आदि से मुक्ति मिलती है। अदरक का सेवन हम सुबह काढ़े में, चाय या सब्ज़ी में प्रयोग कर सकते हैं। इसके सेवन से सब्ज़ी का स्वाद दो गुना बढ़ जाता है। 



(8) लहसून का सेवन -
लहसुन के सेवन से शरीर के कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। लहसुन का सेवन ब्लड सुगर के स्तर को कंट्रोल में रखता है। इसके साथ ही पाचन तंत्र में सुधार करता है। हमारी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लहसून अत्यंत ही फ़ायदेमंद साबित होता है। जिस कारण हमें कई बीमारियाँ जैसे- सर्दी ज़ुकाम एवं वायरल फीवर आदि से जल्दी छुटकारा मिलता है। लहसुन का सेवन सब्जी में करने से सब्ज़ी का स्वाद और भी बढ़ जाता है।


(9) हरा धनिया का सेवन -
हरा धनिया का उपयोग सब्ज़ी, सलाद एवं सूप के रूप में भी होता है। हरा धनिया केवल खाने में ही नहीं बल्कि किसी भी डिश को डेकोरेट करने के लिए बहुतायत में
प्रयोग किया जाता है। यह एक ऐसा पौधा है जिसके सब्ज़ी में सेवन से सब्ज़ी का स्वाद चार गुना बढ़ जाता है।

जैसा कि इसका नाम ही हरा धनिया है। और हरे रंग की सब्ज़ियां तो वैसे भी शरीर के लिए बेहद फ़ायदेमंद होती हैं।इसके सेवन से आँखो की रोशनी बढ़ती है। इसके कारण आँखों को कई प्रकार के फंगल इन्फेक्शन से बचाया जा सकता है। 

हरी धनिया में विटामिन A की भरपूर मात्रा होती है। जो आँखों के लिए बहुत ही अधिक फ़ायदेमंद है। एक तरह से इम्यूनिटी बूस्टर है धनिया। धनिया को किसी भी रूप में प्रयोग किया जाय। यह शरीर को बहुत से फ़ायदे देता है। एवं कई बीमारियों से बचाता है।


(10) वज़न को करे नियंत्रित -
हरी सब्जियां कम कैलोरी और फैट वाली होती हैं। इसलिए इन्हें नियमित रूप से खाना एक स्वस्थ वज़न की रक्षा करने में मदद कर सकता है। हरी सा के लाभ में यह एक 

दोस्तों ऐसे तो हर सब्ज़ी अपने आप में परिपूर्ण है हर सब्ज़ी में सेहत का खज़ाना छुपा है। इसीलिये तो कहा जाता है कि भारतीय खानों मे शाकाहारी भोजन सर्वश्रेष्ठ एवं पोषक तत्वों से भरपूर है। 

आपने इस अंक में जाना कि हरी सब्ज़ियां सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद होती हैं। ये विभिन्न पोषण सामग्रियों, विटामिन्स, और मिनरल्स से भरपूर होती हैं जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने में मदद करती हैं। इसलिए आप भी अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज़ियों का सेवन ज़रूर करें और कई बीमारियों को दूर भगाएं।
( - By Poonam)


Some more articles :






एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने