प्रधानमंत्री जन धन योजना क्या है? | जन धन योजना से क्या फ़ायदा है? | PMJDY kya hai in hindi?

प्रधानमंत्री जन धन योजना - (जन धन योजना खाता कैसे खोलें, जन धन योजना का उद्देश्य एवं लाभ)

दोस्तों एक समय ऐसा था जब देश में ऐसे अनेक लोग थे जिनका अपना बैंक एकाउंट नहीं हुआ करता था। जिस कारण वे सरकारी योजनाओं का सही फ़ायदा लेने में असमर्थ होते थे। जन धन योजना के तहत यह प्रयास किया गया कि देश में हर गरीब से गरीब व्यक्ति का भी अपना बैंक खाता हो। इस तरह ये योजना सफल भी हुई। इस लेख में हम इसी जन धन योजना के बारे में (jan dhan yojana ke bare mein) बताने जा रहे हैं।

Pradhanmantri jan dhan yojana


साथ ही हम इस लेख में यह भी बताने वाले हैं कि प्रधानमंत्री जन धन योजना से क्या लाभ है? (pradhanmantri jan dhan yojna se kya labh hai?) इसके तहत तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा गांव में रहने वाले गरीब लोगों को बैंक से जोड़ने के लिए 28 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री जन धन योजना (pradhanmantri jan dhan yojana) की शुरुआत की गई थी। ताकि इससे गरीबों के साथ भ्रष्टाचार रोका जा सके और लाभार्थियों को सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ दिलाया जा सके।  

अब तो शायद ही कोई व्यक्ति हो जिसका बैंक एकाउंट न खुला हो। जन धन खाते से लोगों को बड़ी ही आसानी से सुविधाएं मिल रही हैं। दरअसल गांव में रहने वाले गरीब तबके के लोगों के पास इतना पैसा नहीं होता है कि वे न्यूनतम राशि की शर्तों को पूरा करते हुए बैंक में खाता खोल सकें और उन्हें इस खाते को समय समय पर मेंटेन भी कर सकें। इसलिए सरकार ने प्रधानमंत्री जन धन योजना (pradhanmantri jan dhan yojna) के तहत इनकी ये समस्या का समाधान कर दिया है।



प्रधानमंत्री जन धन योजना का उद्देश्य (Pradhanmantri jan dhan yojana ka uddeshya) -

जन धन योजना का उद्देश्य (jan dhan yojana ka uddeshya) समाज के वंचित वर्गों और कम आय वाले व्यक्तियों को विभिन्न वित्तीय सेवाएं जैसे मूल बचत बैंक खाते की उपलब्धता, आवश्यकता पर आधारित ऋण की उपलब्धता, विप्रेषण सुविधा, बीमा तथा पेंशन उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाता है।

जन धन योजना की विशेषता (jan dhan yojana ki visheshta) यह है कि यह योजना ज़ीरो बैलेंस पर खुलने वाले खाते में लोगों को एक लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत 30,000 रुपए का जीवन बीमा पॉलिसी धारक की मौत होने पर उसके नॉमिनी को दिया जाता है। आइए जानते हैं कि जन धन योजना एकाउंट (jan dhan yojana account) क्या है?


जन धन खाता कौन खोल सकता है?

इस योजना के तहत देश का कोई भी नागरिक जन धन योजना स्कीम (jan dhan yojana scheme के अन्तर्गत अपना खाता खुलवा सकता है। इस योजना के तहत 10 साल से छोटे बच्चे का खाता भी खोला जा सकता है। जिस के पास भी सरकारी अधिकारी द्वारा सत्यापित आइडेंटिटी प्रूफ है। वह अपना जन धन एकाउंट खुलवा सकता है। इसके लिए न्यूनतम राशि की कोई आवश्यकता नहीं होती। इसके अन्तर्गत उपलब्ध सेवाओं  बैंक शाखा के साथ साथ एटीएम (ATM) द्वारा नकद जमा एवं आहरण, इलेक्ट्रॉनिक भुगतान अथवा चेकों के संग्रहण/जमा करने के द्वारा धन की प्राप्ति/प्रेषण भी शामिल है।

एकाउंट खोलने के लिए इस पर क्लिक करें


जन धन  योजना खाता कैसे खोलें (Jan Dhan Yojana Khata kaise khole?)

जन धन खाता खोलने का तरीक़ा क्या है? इसके लिए आपको ऑफलाइन एकाउंट खोलने के लिए निम्नलिखित निर्देशों का पालन करना होगा -

1. सर्वप्रथम आपको अपने नज़दीकी बैंक में जाकर पता करना होगा जहां जन धन योजना (jan dhan yojna) के अन्तर्गत एकाउंट खोला जा रहा हो। इसके लिए आपको बैंक संचालक से जन धन योजना के बारे में जानकारी (jan dhan yojna ke bare me jankari) लेनी होगी।

2. पर्याप्त जानकारी जुटाने के बाद आपको उस बैंक से जन धन खाता (jan dhan khata) खोलने के लिए उपयुक्त फॉर्म लेना होगा।

3. फॉर्म लेने के बाद आपको उस फॉर्म में पूछी गई समस्त जानकारी अच्छी तरह और सावधानीपूर्वक भरनी होगी।

4. समस्त उपयुक्त जानकारी भर लेने के बाद उस फॉर्म के साथ मांगे जाने वाले दस्तावेजों की स्केन कॉपी को संलग्न करते हुए उस फॉर्म को बैंक में जमा करना होगा।

5. एकाउंट खुल जाने के पश्चात आपको आपके बैंक खाते की पासबुक दे दी जाएगी। जिसके फलस्वरूप आप अपने बैंक संबंधी सभी लेन देन की प्रक्रिया को सरलता पूर्वक कर सकेंगे।




जन धन योजना के फ़ायदे (Jan Dhan Yojana ke fayde in hindi

जन धन योजना बैंक एकाउंट (jan dhan yojana bank account) से मिलने वाले विशेष लाभ निम्नलिखित हैं -

1. जमा राशि पर ब्याज दिया जाता है।
2. एक लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा कवर भी दिया जाता है।
3. इस खाते के लिए कोई न्यूनतम शेष राशि की कोई आवश्यकता नहीं होती।
4. प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत 30,000 रुपये का जीवन बीमा लाभार्थी को उसकी मृत्यु पर सामान्य शर्तों की प्रतिपूर्ति पर देय होता है।
5. सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इनके खातों में सीधे लाभ मिलता है।
6. आपके इस जन धन खाते के 6 माह तक संतोषजनक परिचालन के बाद ओवरड्राफ्ट की सुविधा दे दी जाती है।
7. प्रति परिवार, ख़ास तौर पर परिवार की स्त्री के लिए सिर्फ एक खाते में 5,000/- रुपए तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध है।
8. इस जन धन खाते में पैसे निकालना, जमा करना, फंड ट्रांसफर करना, मोबाइल बैंकिंग की सुविधा सब फ्री दी जाती है।



बिना बैलेंस भी एकाउंट से निकाल सकते हैं पैसे -

जन धन योजना के तहत आपके अकाउंट में बैलेंस नहीं होने के बाद भी 10,000 रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट की सुविधा मिल जाती है। ये सुविधा कम वक्त के लोन की तरह है। पहले ये रकम 5 हजार रुपये हुआ करती थी। लेकिन अब केंद्र सरकार ने इसे बढ़ाकर 10 हज़ार रुपए कर दिया है। अर्थात अब आप ज़ीरो बैलेंस होने पर भी अपने एकाउंट से 10,000 रुपए तक की राशि निकाल सकते हैं।

घर बैठे जन धन खाते का बैलेंस कैसे चेक करें?

घर बैठे जन धन खाते का बैलेंस चेक करना हो तो इसके लिए आप 18004253800 या 1800112211 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस कॉल कर सकते हैं। 1 से 2 मिनट में आपके मोबाइल पर SMS के ज़रिये एकाउंट के बैलेंस की जानकारी भेज दी जाती है।


जन धन खाते को एसबीआई सेविंग एकाउंट में कैसे बदलें ?

अपने जन धन एकाउंट (jan dhan account) को सेविंग एकाउंट के रूप में बदलना हो तो आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की अपनी शाखा (home branch) में जाकर एकाउंट कनवर्जन के लिए एक एप्लीकेशन दे सकते हैं और एप्लीकेशन के साथ बैंक में केवाईसी के लिए संबंधित डाक्यूमेंट्स भी जमा कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के बाद आपका एकाउंट, सामान्य सेविंग एकाउंट में परिवर्तित कर दिया जाएगा। इसके लिए आप संबंधित ब्रांच में जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उम्मीद है इस लेख के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना (pradhanmantri jan dhan yojna) के तहत जन धन खाता (jan dhan khata) के बारे में पर्याप्त जानकारी मिल चुकी होगी। ऐसे ही अन्य दिलचस्प लेख पड़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट चहलपहल के साथ जुड़े रह सकते हैं।

(- By Alok)


अन्य आर्टिकल्स भी पढ़ें 👇













एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने