अकेले यात्रा करते वक्त इन 17 बातों का हमेशा रखें ध्यान | 17 Tips for a good, safe and memorable travel in hindi

अकेले सफ़र के दौरान इन बातों का रखें विशेष ध्यान | अकेले यात्रा करते समय क्या सावधानी रखनी चाहिए? जानिए 17 ख़ास टिप्स।

दोस्तों नई नई जगहों पर जाना यानि कि यात्रा करना किसे अच्छा नहीं लगता। हर व्यक्ति यही चाहता है कि वह व्यस्त जीवन की भागदौड़ से ज़रा सा वक्त निकालकर कुछ नई जगहों का लुत्फ़ उठा सके। कभी दोस्तों के साथ तो कभी परिवार के साथ। तो कभी यूं अकेले ही कहीं सफ़र पर जाकर नई नई जगहों का लुत्फ़ उठा सके।


अकेले सफ़र करते समय किन बातों का रखें विशेष ध्यान 


लेकिन अकेले यूं सफ़र का लुत्फ़ उठाना तभी सार्थक हो पाता है जब आप अपने सफ़र के दौरान कुछ विशेष बातों का ध्यान रखें। अब आप सोच रहे होंगे कि आपको अकेले सफ़र करते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? (akele safar karte samay kin kin baaton ka dhyan rakhna chahiye?) तो आइए इस लेख में जानते हैं कि वो कौन सी ज़रूरी बातें हैं जिन्हें यात्रा के दौरान ध्यान रखना चाहिए?


अकेले सफ़र करते समय क्या सावधानी रखनी चाहिए? (akele safar karte samay kya savdhani rakhni chahiye?)

यदि आप कहीं अकेले घूमने जा रहे हैं तो कुछ विशेष सावधानियां ज़रूरी होती हैं। अकेले यात्रा पर जाते वक्त बरती जाने वाली सावधानियां (akele yatra par barti jane vali savdhaniya) निम्नलिखित हैं -

1. अपनी सुरक्षा का रखें विशेष ध्यान - 
अपनी सुरक्षा को सबसे पहली प्राथमिकता दें। अज्ञात या अनिच्छित स्थानों पर जाने से बचें और जहां भी आप जा रहे हैं, वहां के नियमों का पालन करें। यदि संभव हो तो नई जगह अकेले घूमने के लिए किसी अच्छे गाइड की मदद ले सकते हैं। वैसे आजकल मैप की सुविधा भी उपलब्ध होती है। अपनी यात्रा का अनुसरण करते रहें और अपने परिवार और मित्रों को अपने यात्रा के बारे में समय-समय पर सूचित करते रहें। किसी भी अनजान व्यक्ति पर एकाएक भरोसा न करें।

2. अपने पर्याप्त सामान की जाँच कर लें - 
सफ़र से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक सामान, पासपोर्ट, वीजा, टिकट और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ हैं। ताकि ज़रूरत पड़ने पर आपको किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो।

3. अपने सामान और संपत्तियों का ध्यान रखें -
अकेले सफ़र पर जाते समय अपने सामान को संभालकर रखें और सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक वस्तुएं जैसे पर्स, मोबाइल फ़ोन, धन, टिकट, आदि सुरक्षित स्थान में रखे हों। साथ ही अपनी ज़रूरत के अनुसार संपत्तियों की भी देखभाल करें।

4. स्थानीय भाषा और संस्कृति की समझ - 
जब आप अकेले यात्रा पर होते हैं, तो आपको स्थानीय भाषा, संस्कृति और स्थानीय नियमों के बारे में पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए। इससे आपको स्थानीय लोगों से बेहतरीन अनुभव मिलता है। और इससे आपकी सुरक्षा भी सुनिश्चित रहती है।

5. अपने स्मार्टफोन का सही उपयोग करें - 
यदि संभव हो, तो अपने यात्रा के दौरान वेबकैम और स्मार्टफोन का उपयोग अवश्य करें। इससे आप अपने परिवार या मित्रों के साथ संपर्क में रह सकते हैं। इसका फ़ायदा यह होगा कि यदि कोई अप्रत्याशित घटना होती है, तो आप उन्हें जल्दी से सूचित कर सकते हैं। इसलिए अपने परिवार और दोस्तों को यात्रा के दौरान अपनी अपडेट देते रहें। इससे आपकी सुरक्षा के मामले में आपको भरपूर आत्मविश्वास मिलता रहता है।

6. पैसे की सुरक्षा का ध्यान रखें -
आजकल डिजिटल ज़माने के दौर में सफ़र करते समय अधिकांश यात्री अपने साथ ज़्यादा कैश साथ में नहीं रखते हैं। बल्कि क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का उपयोग ज़्यादा करते हैं। जिससे उनके पैसों की चोरी की संभावना कम होती है। यही तरीक़ा अकेले सफ़र करते समय विशेष तौर पर अपनाना चाहिए। और हां, इमरजेंसी के लिए अपने पास कुछ कैश ज़रूर रख लेना चाहिए।

7. चोर, लुटरों से रहें सावधान -
अकेले हों या परिवार के साथ, आपको जेबकतरों से हमेशा ही सावधान रहना चाहिए। इसके लिए आप अपने मोबाइल, पर्स आदि को सही तरीके से रखें। अनजान और संदिग्ध लोगों से दूर रहें और उनकी बातों में विश्वास ना करें। अपने दिमाग का उपयोग करें। नए लोगों से मिलें, बात करें पर बहुत जल्दी किसी से भी, बहुत ज्यादा घुलने-मिलने की कोशिश बिल्कुल न करें।

8. होटल का चयन करने में सावधानी बरतें -
नई जगह पर किसी होटल में रुकने के लिए आपको होटल का चयन बड़ी ही सावधानी से करना चाहिए। कोशिश करें कि जिस होटल ‍मेंरुकने हो वह होटल अच्छी और प्रतिष्‍ठित हो। यानि कि रहने की जगह का फ़ैसला सोच-समझकर ही करें। ऐसी जगह चुनें, जहां सुरक्षा और आरामदायक माहौल हो। इसके लिए थोड़े ज्यादा पैसे भी र ख़र्च करने पड़े तो हिचकिचाएं नहीं।

9. संबंधित विभागों के नंबर अवश्य रखें -
यदि किसी आपदा या अनिच्छित घटना का सामना करना पड़े, तो आपको उस स्थान के संबंधित एजेंसियों के नंबर और सहायता लाइनों (helplines) के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इसलिए संबंधित विभागों के फोन नम्बर अपने पास ज़रूर रखें। आईडी प्रूफ की फोटो कापी और एक डायरी रखें जिसमें अपनों के नंबर और यात्रा संबंधी ज़रूरी इंफरमेशन नोट हो। जहां घूमने जा रहे हैं उस जगह की पूरी जानकारी आपके पास पहले से होना चाहिए।

10. संतुलित भोजन और पानी की व्यवस्था कर लें - 
अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए पर्याप्त और संतुलित भोजन करें और पानी की आपूर्ति का विशेष रूप से ध्यान रखें। अज्ञात स्थानों पर खाने पीने की वस्तुएं ढूंढ़ते फिरने से बेहतर है इन चीज़ो को पर्याप्त मात्रा में पहले ही रख लें। अपने साथ पर्याप्त पीने का पानी अवश्य रख लें।

11. अपने स्थानीय लॉजिस्टिक्स की जाँच करें - 
यदि आप ट्रांसपोर्ट से यात्रा कर रहे हैं, तो स्थानीय लॉजिस्टिक्स और यातायात के विकल्पों की पूर्णतया जाँच कर लें। अपने होटल, यात्रा विकल्प और संचार की समस्त सुविधाओं के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें।

12. कहीं पर भी न करें जल्दबाजी -
किसी भी नई जगह जैसे कि कोई टूरिस्ट स्पॉट, बावली, तालाब, पहाड़ी आदि को देखते समय किसी प्रकार की जल्दबाज़ी कतई न करें। ऐसी जगहों को देखते वक्त लोगों को यह महसूस ना होने दें कि आप अकेले हैं। हमेशा यह प्रयास करें कि अपने डेस्टिनेशन पर सुबह या जल्दी ही पहुंच जाएं। हो सके तो इसके लिए पहले से ही प्लानिंग कर लें। आपका डेस्टिनेशन पहले ही तय होना चाहिए। बीच में प्लान को चैंज कर भी सकते हैं और नहीं भी। किसी के भी कहने पर आप बीच में से ही कहीं और घूमने ना निकल जाएं। कोशिश करें कि आप सही समय पर लौट आएं।

13. अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें -
अकेले सफ़र पर होने वाले संघर्ष और चुनौतियों का सामना करने के लिए, आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहना आवश्यक होता है। इसलिए अकेले सफ़र करते समय अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसके
लिए पर्याप्त पानी पीएं एवं संयमित खाना खाएं।

14. नशा करने से बचें -
जब भी आप सफ़र करें, कभी नशा न करें। ऐसा करने से आपके साथ ऐसी अनेक समस्याएं खड़ी हो सकती है जिनका आप अंदाज़ा भी लगा सकते। इसलिए यात्रा के दौरान अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें। इसके लिए खानपान पर ध्यान दें। तला गला और तेज़ मसालेदार भोजन बिल्कुल न करें। एक विशेष बात और कि सफ़र के दौरान पानी भरपूर पीएं।

15. अनजानी जगहों पर न जाएं -
यात्रा के दौरान जिज्ञासावश किसी अनजानी या सुनसान जगहों पर कभी भी न जाएं। कई बार ऐसी जगहों पर अवैध गतिविधियों के चलते आप मुसीबत में फंस सकते हैं। समय समय पर अपनी लोकेशन की जानकारी अपने ख़ास दोस्तों या परिवार वालों को देते रहें। जहां भी घूमने जा रहे हैं उसकी लोकेशन और डिस्टेंस चेक करते रहें। आप गुगल मैप का सहारा भी ले सकते हैं।

16. पानी वाली जगहों से सावधान रहें -
यदि आपको तैरना नहीं आता है तो किसी नदी, बावड़ी, तालाब, झील, कुएं, झरना आदि जगह की यात्रा करते समय ज़रा सावधान ही रहें। आपके लिए ऐसी जगह जानलेवा साबित हो सकती हैं। इसलिए ऐसी जगहों से आप जितनी दूर रहेंगे उतना ही अच्छा होगा।

17. अपने साधन से यात्रा कर रहे हों तब भी इन बातों का रखें विशेष ध्यान -
यदि आप अपनी कार या बाइक से अकेले घूमने जा रहे हैं तब भी आपको अतिरिक्त सावधानी रखनी चाहिए। आपके पास आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए पुख़्ता इंतज़ाम होना चाहिए। जैसे- एक्स्ट्रा ट्यूब और पंचर सुधारने के सामान वगैरह पास होना चाहिए। साथ ही आपकी कार या बाइक के पैपर भी ध्यान से रख लें। इसके अलावा कुछ ख़ास सामान जैसे प्लग, पाने पिंचिस, रेजर, पैचकस, कैन, चाकू आदि अपने साथ विशेष तौर पर रखना चाहिए।

दोस्तों इसमें कोई दो राय नहीं है कि अकेले सफ़र करना एक अनूठा और मजेदार अनुभव हो सकता है। लेकिन सुरक्षित और सुखद यात्रा के लिए ख़ुद का विशेष ध्यान रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इसलिए अकेले सफ़र का आनंद लेना हो, तो यह ज़रूर पता होना चाहिए कि "अकेले यात्रा करते समय क्या क्या सावधानियां रखनी चाहिए? (Akele yatra karte samay kya savdhani rakhni chahiye?) तभी आप यात्रा का संपूर्ण आनंद के पाएंगे।

(- By Alok)

Some more articles : 










एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने