किसी भी यात्रा पर जाने से पहले हमें क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए? जानिए 16 लाजवाब टिप्स।

सफ़र के पहले और सफ़र के दौरान इन बातों का रखें विशेष ध्यान | घर से बाहर घूमने जाना चाहते हैं तो रखें इन 16 महत्वपूर्ण बातों का ध्यान।

दोस्तों क्या आपको सफ़र करना (traveling) यानि कि घूमना फिरना पसंद है? मुझे यक़ीन है कि आपका जवाब हां में ही होगा। क्यूंकि दुनिया में अधिकतर लोगों को घूमना बहुत ज़्यादा पसंद होता है। दरअसल छुट्टियों का मौसम आते ही बच्चों को घूमने जाने की इच्छा होती है। फ़िर बच्चों के साथ साथ आप भी तो तनाव मुक्त हो जाते हैं।




इन दिनों पूरा परिवार तन-मन दोनों से प्रसन्न रहना चाहता है। वैसे भी प्रतिदिन भाग-दौड़ की जिंदगी में हमें बच्चों के साथ वक्त बिताने का समय ही कहां मिलता है? इसलिए स्वाभाविक है कि आपका मन छुट्टियों में किसी ख़ूबसूरत स्थान में भ्रमण करने का होता होगा।

दोस्तों बात घूमने की अब आ ही गई है तो फ़िर आप अकेले घूमना चाहें या परिवार के साथ। एक सवाल उठता है कि घूमने के लिए कौन सी जगह चुनी जाए? तो ऐसे में कई लोग घूमने के लिए ज़्यादातर अपने देश की ही ख़ूबसूरत जगहों का चयन करते हैं। वैसे कुछ लोग विदेशों की यात्रा भी करते हैं। दोस्तों आप दुनिया में कहीं भी, किसी भी मौसम में घूमने जाएं, बस एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि जाने से पहले अपने सफ़र की विशेष तैयारी ज़रूर कर लें।  

इसके लिए क्या विशेष तैयारी होनी चाहिए? सफ़र के दौरान किन विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए? ऐसे क्या ज़रूरी सामान हैं जिन्हें अपने साथ रखना चाहिए? ऐसी ही विशेष और उपयोगी बातों को इस लेख के माध्यम से आज हम बताने जा रहे हैं। ताकि आपकी यात्रा मंगलमय हो सके। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं कि सफ़र के दौरान किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए? (safar ke dauran kin baaton ka vishesh dhyan rakhna chahiye?)

(1) जाने से पहले अपना रिज़र्वेशन करवा लें -
दोस्तों सफ़र के लिए आपने चाहे जो भी माध्यम चुना हो। चाहे फ़िर वो बस हो, ट्रेन हो या फ़िर हवाई जहाज़ ही क्यूं न हो। सबसे पहले रिज़र्वेशन (reservation) ज़रूर करा लें। ताकि सफ़र के लिए आपकी सीट सुनिश्चित हो सके। इससे आप और आपके परिवार को सफ़र के दौरान अनावश्यक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।


(2) सामानों पर अपनी पहचान लिख दें -
सफ़र के दौरान आप एक और काम कर सकते हैं। वो यह कि आप आपने साथ ले जा रहे सामानों पर अपनी नेम प्लेट एवं मोबाइल नंबर ज़रूर लगा लें। इसका फ़ायदा यह होगा कि अगर ग़लती से आपका सामान कहीं खो भी जाए, तो आपके द्वारा उनपर चिपकाए गए मोबाइल नंबर और नेम प्लेट की वजह से पता लगाने में आसानी हो जाएगी।

(3) अपना परिचय पत्र अपने साथ अवश्य रखें -
सफ़र के दौरान जाने से पहले अपने अपने आधार कार्ड और पासपोर्ट को भी एक बार अवश्य चेक कर लें। हो सके तो आप इनकी एक-एक फ़ोटो कॉपी भी अपने साथ रख लें।  

(4) मौसम के अनुरूप कपड़े व अन्य एसेसरीज़ रखें -
सफ़र में अपने कपड़ों का चयन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके कपड़े मौसम के अनुरूप अवश्य हों। ताकि यात्रा के दौरान आपको किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। जैसे कि धूप या सर्दी से बचने के लिए आपके पास उपयुक्त कपड़े ज़रूर होने चाहिए। अपने इस सफ़र के दौरान पैरों के लिए आरामदायक जूतों, चप्पलों का भी चयन कर लें। अनावश्यक सामान बिल्कुल न रखें। क्योंकि ट्रेवलिंग में जितना हो सके, सामान कम से कम ही रखना चाहिए।

(5) अपने साथ ज़रूरी दवाइयां अवश्य रख लें -
सफ़र पर जाते समय कुछ ज़रूरी दवाइयां भी अपने साथ अवश्य रखें। क्योंकि सफ़र में हवा-पानी बदलने से आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। जैसे- जी मचलाना, उल्टी, चक्कर आना, सिर दर्द होना आदि। ऐसे समय में आपके पास प्राथमिक इलाज के रूप में कुछ दवाइयों का होना अत्यंत आवश्यक हो जाता है। और हां, अपने साथ सेनेटाइज़र और कुछ टिशू पेपर भी रखें।



(6) अपने साथ खाने पीने का सामान अवश्य रखें -
यात्रा के दौरान खाने-पीने की सामग्री अपने साथ अवश्य रखें। ड्राई फूड या कुछ ऐसा खाना जो सफ़र में आपके लिए हानिकारक ना हो। साथ ही उसे रखने और खाने के लिए पेपर, प्लेटस, चम्मच वगैरह भी ज़रूर रख लें। अपने और अपने बच्चों के लिए उपयुक्त खाना रखने के साथ साथ पर्याप्त पानी भी अवश्य रख लें।

(7) अपनी मनपसंद जगह की बुकिंग ज़रूर कर लें -
सफ़र के बाद मनचाही डेस्टिनेशन पर पहुँचने के बाद आपको वहां रुकने के लिए होटल ढूंढने की परेशानी ना हो, इसके लिए पहले ही ऑनलाइन बुकिंग ज़रूर करा लें। इससे आपको बेवजह थकना नहीं पड़ेगा। होटल में कमरा नहीं मिलने जैसी मुश्किलों का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। जिस होटल में आप रुकने वाले हैं उसकी सिक्योरिटी और खाने से जुड़ी जानकारी विशेष रूप से जांच लें।

(8) जगह के बारे में कुछ ज़रूरी रिसर्च कर लें -
आप जिस जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं। उस जगह के बारे में पहले से ही थोड़ी रिसर्च ज़रूर कर लें। ख़ासकर वहां के क्लाइमेट के बारे में जानकारी ज़रूर हासिल कर लें। इसके लिए आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं। ऐसा करने से आपके लिए उस जगह पर जाना ज़्यादा रुचिकर हो जाएगा।

इसके अलावा आप जहां रुकने वाले हैं। वहां के होटल के नंबर के साथ-साथ वहां के चिकित्सक, अस्पताल, पुलिस सभी के नंबर की जानकारी आपको रखना चाहिए। बस या ट्रेन के नंबर की जानकारी भी आपको होनी चाहिए। इतना ही नहीं बल्कि आपके बच्चों को भी इन नंबरों के बारे में जानकारी आवश्यक रूप से होनी चाहिए।



(9) अपरिचित लोगों का दिया हुआ कुछ न खाएं -
अपने बच्चो को यह ज़रूर समझाएं कि सफ़र के दौरान अपरिचित लोगों के साथ ज़रूरत से ज़्यादा बातचीत न करें। ना हि किसी के द्वारा दी गई कोई भी चीज़ खाएं। बच्चे ही क्यों? बल्कि आप भी इस नियम का कड़ाई से पालन करें। 

(10) अजनबी लोगों से कोई जानकारी शेयर न करें -
सफ़र के दौरान कभी कभी हम अपने साथ सफ़र कर रहे अपरिचित लोगों से भी ज़रूरत से ज़्यादा बातें करना शुरू कर देते हैं। फ़िर उनसे अपनी डिटेल्स भी शेयर कर बैठते हैं जो कि नहीं करनी चाहिए। याद रखिए, सफ़र के दौरान अपरिचित लोगों से अपनी महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर करने से हमेशा बचें। 

(11) अपने पर्स और पैसों का रखें विशेष ध्यान -
कभी भी यात्रा और दूरी के हिसाब से ही अपने पास नकदी रखें। सफ़र में छोटी छोटी ख़रीदी के वक्त बार-बार लोगों के सामने अपना बटुआ, पर्स न खोलें। इसलिए कोशिश करें कि सफ़र के दौरान आपके पास पर्याप्त चिल्लर यानि कि सिक्के मौजूद हों।

एक विशेष बात का ध्यान रखें कि अपने सारे पैसे एक ही pocket या purse में कभी न रखें। ताकि अगर सफ़र में किसी ने आपका पर्स चुरा भी लिया तो काम चलाने के लिए आपके पास पर्याप्त पैसा अवश्य हो। 

(12) सबके साथ क्वालिटी टाइम बिताएं -
आजकल किसी भी ख़ूबसूरत जगह पर लोग सबके साथ उन ख़ूबसूरत पलों को एंज्वॉय करने के बजाय अधिकतर टाइम, वहां के नज़ारों को अपने कैमरे में क़ैद करने की होड़ में लगे रहते हैं। ऐसे में हम उन मनमोहक जगहों पर जाकर भी सही एंजॉयमेंट नहीं कर पाते जिसके लिए हम परिवार के साथ उतनी दूर, उतना पैसा ख़र्च करके जाते हैं।

दोस्तों मैं आपको बता देना चाहता हूं कि परिवार या दोस्तों के साथ ख़ूबसूरत जगहों पर चले जाना ही काफ़ी नहीं है। वहां की ख़ूबसूरत वादियों, नज़ारों को देखते हुए उन ख़ास मनमोहक पलों को सबके साथ जीना भी ज़रूरी है। ना कि पूरे टाइम सिर्फ़ मोबाइल से सेल्फ़ी या फ़ोटो ही खींचते रहना।

इसलिए अपने मोबाइल को ज़रूरी पलों में उपयोग करने के बाद, कुछ समय के लिए अलग रख दें। सफ़र के आने वाले उन पलों और उन ख़ास जगहों की प्राकृतिक सुंदरता का सबके साथ मिलकर आनंद लें, तभी आपका सबके साथ जाना सही मायने में सार्थक होगा।

(13) स्थानीय व्यंजनों का आनंद लें -
किसी भी ख़ास जगह पर जाने के बाद वहां का भोजन या वहां के कुछ विशेष व्यंजन हमेशा से ही यात्रा के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक होते हैं। हर एक जगह की एक अलग संस्कृति और अलग-अलग व्यंजन होते हैं। इसलिए अपने परिवार या दोस्तों के साथ इन नए, लोकप्रिय और क्षेत्रीय व्यंजनों का आनंद लेना न भूलें। 

(14) यात्रा के दौरान बजट का ध्यान रखें -
यात्रा करते समय अपने यात्रा के बजट का ध्यान अवश्य रखे। बेवजह ख़र्च कभी न करें। केवल उन्हीं चीज़ों पर ख़र्च करें जो आवश्यक हैं। वर्ना यात्रा के दौरान अनावश्यक रूप से बहुत अधिक ख़र्च करने के कारण आपको वित्तीय समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है।


(15) किसी भी तरह के स्कैम से बचें -
किसी भी अजनबी शहर या स्थान पर बिना किसी जानकारी के घूमना, हमेशा जोख़िम भरा हो सकता है। इसलिए ऐसी जगह पर एक स्थानीय गाइड किराए पर लें या किसी पर्यटन एजेंसी की मदद लें ताकि आपको उस जगह के बारे में सारी जानकारी मिल सके। वर्ना आप किसी बेहूदा स्कैम के शिकार भी बन सकते हैं।

(16) उस जगह के इतिहास के बारे में जानें -
किसी भी यात्रा के दौरान कुछ नया सीखने और कुछ ज्ञान हासिल करने का प्रयास करें। जैसे कि उस स्थान के इतिहास के बारे में कुछ रोचक तथ्यों की जानकारी, जहां आप यात्रा कर रहे हैं। उस स्थान के विकास की कहानी, उसमें होने वाले परिवर्तन, उस स्थान के विशेष आकर्षण की जानकारी आदि प्राप्त करें। ताकि आप वापस आकर एस स्थानों के ऐतिहासिक महत्व को अपने साथ साथ दूसरों से भी शेयर कर सकें।

दोस्तों ट्रेवल करना अपने आप में किसी एडवेंचर से कम नहीं होता। ये हमें बहुत सी खट्टी मीठी यादें और अनुभव देता है। लेकिन अगर इन सभी बातों का ख़्याल रखा जाए तो हमारा ये ट्रेवल ख़ुशनुमा ही होता है। इससे जुड़ी यादें भी ख़ूबसूरत ही होती हैं। 

इसलिए अपनी किसी भी यात्रा पर जाते समय इन बातों का ख़याल ज़रूर रखें ताकि लौटते वक़्त आपके पास सफ़र के मीठे अनुभव ही रहें। हमारे इस लेख में बताई गई इन आसान बातों को अपनाकर आप अपनी छुट्‍टियां और अपनी ख़ुशी में चार चांद लगा सकते हैं। 

उम्मीद है यह लेख "यात्रा पर जाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए (yatra par jate samay kin baton ka dhyan rakhna chahiye?)" इस आपको ज़रूर पसंद आया होगा। हम आशा करते हैं आपके लिए यह जानकारी अवश्य फ़ायदेमंद साबित होगी।

(- By Alok)

अन्य आर्टिकल्स भी पढ़ें 👇












एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने