क्या आप बिना डॉक्टर की सलाह से दवाइयां लेते हैं? तो हो जाइये सावधान इनके दुष्परिणामों से

डॉक्टर की सलाह के बिना दवा लेने के नुक़सान | Disadvantages of taking medicine without doctor's advice in hindi

दोस्तों आज का दौर इंटरनेट का दौर है। आजकल लोग दवा भी इंटरनेट से पढ़कर इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। पिछले कुछ सालों में, ख़ासतौर पर कोविड के दौरान लोगों ने इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने के लिए मल्टीविटामिंस और कई तरह की दवाओं का इंटरनेट से पढ़कर इस्तेमाल करना शुरू किया था जो कि आज भी वही सिलसिला जारी है।




दोस्तों हम आपको बता दें कि ऐसी आदतों से फ़ायदा कम बल्कि नुक़सान होने के चांस बहुत ज़्यादा हो जाते हैं। बिना डॉक्टर की सलाह से दवा लेने की आदत (bina doctor ki salah se dava lene ki aadat) आपकी हेल्थ को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है। हो सकता है आपको किडनी और लीवर की समस्याओं से भी जूझना पड़ सकता है। 

यानि कि बिना डॉक्टर की सलाह के दवाओं का सेवन करना आपके स्वास्थ्य को सुधारने के बजाय और भी बिगाड़ सकता है। डॉक्टर से सलाह बिना किसी दवा का सेवन करना किसी भी क़ीमत पर सुरक्षित नहीं हो सकता। आज के इस लेख में हम बिना डॉक्टर से पूछे दवा लेने से नुक़सान (bina doctor se puchhe dava lene se nuksan) के बारे में चर्चा करने वाले हैं।

प्रत्येक व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य का ख़्याल ज़रूर रखना चाहिए। लेकिन सही समय पर सही दवा और एक कुशल डॉक्टर की सलाह ज़रूर लेना चाहिए। तो आइए हम बात करते हैं कि डॉक्टर से बिना पूछे दवा लेने से क्या होता है? (doctor se bina puchhe dava lene se kya hota hai?) 


बिना डॉक्टर की सलाह से दवा लेने के नुक़सान (Bina doctor ki salah ae dava lene ke nuksan in hindi)

डॉक्टर की सलाह के बिना दवा लेने से सेहत पर होने वाले नुक़सान (doctor ki salah ke bina dava lene se sehat par hone vale nuksan) निम्नलिखित हो सकते हैं - 

1. ग़लत निदान - 
दरअसल किसी सक्षम चिकित्सक के बिना, सही रोग की पहचान करना मुश्किल हो सकता है। जिस कारण आप रोग का उपयुक्त निदान करने में असमर्थ हो सकते है। जिस कारण आप ग़लत दवाइयों का प्रयोग कर ख़ुद के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं।

2. असमय रोग लग सकता है -
बिना डॉक्टर की सलाह के दवा लेने से समस्या का सही समय पर पता नहीं चल पाता, जिसका परिणाम यह हो सकता है कि वह रोग लगातार बढ़ सकता है और आपकी स्थिति और भी गंभीर हो सकती है। असमय ही आप किसी घातक बीमारी के शिकार हो सकते हैं।

3. अनवांछित प्रतिक्रिया या दुष्प्रभाव -
डॉक्टर से सलाह लिए बिना दवाइयों का सेवन करने से आपको अनवांछित प्रतिक्रिया या दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ सकता है, जो आपके स्वास्थ्य को और भी ज़्यादा ख़राब कर सकता है।

4. विभिन्न स्थितियों में अलग उपचार -
आप जानते हैं कि हर बीमारी या समस्या का उपचार अलग अलग होता है, जिस कारण डॉक्टर की सलाह लेना अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है। इन मामलों में लापरवाही बरतने से स्थिति में सुधार होना मुश्किल हो सकता है।

5. साइड इफेक्ट्स का ख़तरा -
बिना डॉक्टर की सलाह से ली गई दवा में साइड इफेक्ट्स का ख़तरा बहुत ज़्यादा बढ़ सकता है, दरअसल आप किसी समस्या के लिए दवा तो ले रहे होते हैं लेकिन अनजाने में आप कई और बड़ी समस्याओं से घिर सकते हैं। इसलिए डॉक्टर से पूछे बिना अपने मन से कभी भी कोई दवाई न लें।

6. स्वास्थ्य सुरक्षा की कमी -
डॉक्टर की सलाह लिए बिना दवा लेने से स्वास्थ्य सुरक्षा की कमी सदैव बनी रह सकती है, जिससे आप अनजाने में ही किसी जोख़िम में पड़ सकते हैं। जिसके दुष्परिणाम आपके लिए भयावह हो सकते हैं। इसलिए कोई भी दिक्कत हो तो फ़ौरन डॉक्टर से सलाह लें, ताकि भविष्य में अपने स्वास्थ्य कि सुरक्षा का ध्यान रख सकें।

निष्कर्ष (Conclusion)

सारांश रूप में कहें तो, बिना डॉक्टर से सलाह लेकर दवा लेना स्वास्थ्य के लिए बड़ा ख़तरा हो सकता है। आपके शरीर को दवाओं की लत लग सकती है। जिससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता लगातार घट सकती है। इसलिए बेहतर यही है कि हम हमेशा चिकित्सक की सलाह लें और उनके द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए ही दवाओं का सेवन करें।

डॉक्टर की सलाह बिना किसी दवा का सेवन करना कभी भी सुरक्षित नहीं हो सकता, क्योंकि आपकी स्वास्थ्य की स्थिति को सही तरह से जानने के लिए चिकित्सक की दिशा आवश्यक होती है। बिना डॉक्टरी सलाह के दवाओं का सेवन आपके स्वास्थ्य को सुधारने के बजाय कभी भी किसी भी ख़तरनाक बीमारी से जकड़ने का कारण बन सकता है।

उम्मीद है इस अंक में डॉक्टर से बिना पूछे दवा लेने के साइड इफेक्ट्स (doctor se bina puchhe dava lene ke side effects) जानने के बाद आप ऐसी ग़लती नहीं करेंगे। साथ ही अपने परिवार और दोस्तों को भी ऐसी ग़लती नहीं करने देंगे।


Some more articles :



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने