आलू के पापड़ बनाने की सरल विधि | aalu ke papad recipe in hindi


दोस्तों! आपने चावल के पापड़, मूंग दाल के पापड़, साबूदाने के पापड़ और चना दाल के पापड़ तो बहुत खाए होंगे। आज आपको बताने जा रहे है एक विशेष तरह के पापड़, जो आप सभी को बहुत पसंद आएंगे। सच कहें तो अभी का टाइम भी पापड़ बनाने के लिए बेस्ट है। ऐसे में अगर आलू के पापड़ (aloo ke papad) की बात की जाए तो..! सचमुच इस आलू के पापड़ के स्वाद की तो बात ही मत पूछिये..!



वैसे भी हमारे भारत में तो आलू को अन्य देशों की तुलना में कुछ ज़्यादा ही पसंद किया जाता है। आलू पूरे साल आपको आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। कोई भी पकवान हो, नाश्ता हो या सब्ज़ी ही क्यों न हो, आलू बिना सब सून!! यानि कि आलू के बिना सब अधूरा सा लगता है। तो चलिये आज हम आपको बताते हैं आलू के पापड़ बनाने का आसान तरीका। 

इसे बनाना बहुत आसान है। अगर दो लोग हों तो बड़ी ही आसानी से बनाया जा सकता है। कोई एक, पापड़ को बनाने का काम कर सकता है तो दूसरा उसे फ़ैलाने का काम कर सकता है। आप भी एक बार try करेंगे तो बार-बार बनाने और खाने का मन करेगा। तो आइये जानते हैं आलू के पापड़ कैसे बनाये जाते हैं?



आवश्यक सामग्री- 
1 kg आलू, 1/2 चम्मच चिली फ़्लेक्स, काली मिर्च (आवश्यकतानुसार), नमक, हरी धनिया, एक चम्मच ज़ीरासुखाने के लिए पॉलीथिन, तेल, मध्यम आकार की प्लेट, 1 कड़क प्लास्टिक (पन्नी) जिसकी सहायता से पापड़ को बेल सकें या उसको हाथों से फैला सकें। यहां आप मिर्च (लाल एवं काली) को अपनी इच्छानुसार व स्वादानुसार डाल सकते हैं।


आलू के पापड़ बनाने की विधि | aalu ke papad banane ki vidhi



सर्वप्रथम आलुओं को अच्छी तरह धोकर उन आलुओं को उबाल लीजिये। उबालते वक़्त ये याद रखिये की आलू ज़्यादा पककर फूट न जाएं। कूकर की सिटी बजते ही आप आलुओं को ठंडे पानी में डालकर छील लें। और उन्हें मेसर या हाथों की मदद से अच्छी तरह से मैश कर लें।

आलुओं को अच्छी तरह से मैश करने के बाद उनमें मसाले जैसे- चिली फ़्लेक्स, काली मिर्च, नमक स्वादानुसार डाल सकते हैं, धनिया आदि मिलाकर आटे की तरह गूँथ लें। फ़िर आटे की लोइयाँ बना लें। अब एक पॉलीथिन लें। उस पर हल्का तेल लगाकर ग्रीस कर लें।


अब एक-एक करके आटे की लोइयाँ लें उसके ऊपर प्लास्टिक रख लें। और उसके ऊपर एक प्लेट की सहायता से दबा दें। आप और पतला करना चाहें तो एक बार और दबा दें। अब हल्के हाथों से प्लास्टिक (पन्नी) को उठा लें।

बस इसी तरह से सारे पापड़ बना लें। फ़िर 2-3 दिन की धूप में पापड़ों को अच्छी तरह से सुखा लें। तो लीजिये हो गए आपके लिए पापड़ तैयार। अब चाहें तो आप इन्हें तलकर या फ्राई करके अथवा भूनकर मज़े से खा सकते है। अपनी च्वॉइस के अनुसार आलू-पापड़ के स्वाद में बदलाव लाना हो तो आप कुछ नए प्रयोग भी कर सकते हैं। जैसे मैश करते समय इसमें आलू-पुदीना, आलू-धनिया, आलू के साथ बारीक हरी मिर्ची आदि डालकर ज़ायका बदल सकते हैं। 

और हां! आप इन पापड़ों को व्रत (उपवास) में भी ले सकते हैं। बस ध्यान इस बात का रखना होगा कि आपको इसमें सेंधा नमक का इस्तेमाल करना होगा। बस! फिर क्या है!! आप इन लज़ीज़ और कुरकुरे पापड़ों का मज़ा चाय की चुस्कियों के संग लीजिये। यक़ीन मानिए! आपका यह मज़ा दोगुना हो जाएगा।

Related post👇


ये पापड़ आपको बाज़ार की उन पैकेट बंद चिप्स को भी फ़ेल कर देंगे जो कई दिनों तक पैकेट में रहने के बाद भी स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद नहीं होते। आप घर के बने हुए हेल्दी पापड़ खाइए  और अपने स्वास्थ्य को बचाये रखिये। आप इन्हें किसी भी एयर टाइट कंटेनर में आराम से साल भर तक स्टोर करके रख सकते हैं। हालांकि बरसात के दिनों में इन पापड़ों को एक बार धूप में सुखाकर फ़िर से रख सकते हैं।

उम्मीद है आपने हमारे इस लेख से आलू के पापड़ की विधि सीख ली होगी। आशा है आप अब आलू के पापड़ बनाना सीखने के बाद जब चाहे तभी आलू पापड़ का मज़ा चाय की चुस्की के साथ ले सकेंगे।
- By Poonam

अन्य आर्टिकल भी पढ़ें👇

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने