मूंगफली खाने के फ़ायदे और नुकसान | Mungfalli Khane Ke Fayde Aur Nuksan

दोस्तों मूंगफली को भला कौन नहीं जानता। यह किसी परिचय की मोहताज नहीं है। आप कहीं सफ़र में जा रहे हों, बस में हों या ट्रेन में हों। तो रास्ते में बोरियत भगाने के लिए इसे टाइम पास का नाम देकर बड़े ही चाव से खाया जाता है। सुबह का नाश्ता हो या शाम का। मूंगफली के बिना तो जैसे सब कुछ अधूरा सा लगता है। इसीलिए इसे लोग अलग अलग तरह से विभिन्न व्यंजनों में, नमकीन में मिलाकर सर्व करते हैं। इसे कच्चा या भूनकर, गुड़ के साथ खाने का अपना एक अलग ही मज़ा है।
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मुंगफली या 
पीनट्स (Peanuts) एक ऐसा प्राकृतिक, पौष्टिक और स्वादिष्ट स्रोत है जो विटामिन, खनिज और प्रोटीन से भरपूर है। यह अच्छे फैट्स का स्रोत माना जाता है जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। यह भारतीय बाज़ारों में आम रूप से उपलब्ध है और यह एक पसंदीदा स्नैक भी है। मूंगफली में प्रोटीन, विटामिन, फैट, एंटीऑक्सिडेंट्स, फ़ाइबर और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद करते हैं।
मूंगफली को प्रोटीन का सस्ता स्रोत माना जाता है। कुछ लोग इसे बादाम भी कहते हैं। मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में आयरन, ज़िंक और कैल्शियम पाया जाता है। इसे खाने से ताक़त भी मिलती है। मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होने पाती है। मूंगफली में विटामिन E और विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस लेख में हम मूंगफली खाने के क्या फ़ायदे हैं (mungfalli khane ke kya fayde hain?) विस्तार से जानेंगे।

मुंगफली खाने के फ़ायदे (Benefits of eating peanuts in hindi)

मूंगफली के फ़ायदे (mungfali ke fayde) बहुत हैं, जो इसके सेवन के कई तरीकों के साथ हो सकते हैं। मूंगफली से होने वाले फ़ायदे (mungfali se hone wale fayde) निम्नलिखित हैं -
1. पाचन में सहायक
मूंगफली में अच्छी मात्रा में फ़ाइबर पाया जाता है जो पाचन को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मूंगफली में मौजूद तत्व पेट से जुड़ी कई समस्याओं में राहत देने का काम करते हैं। इसे नियमित रूप से खाने से कब्ज़ की समस्या दूर होती है।
2. डायबिटीज़ पर नियंत्रण
मूंगफली का सेवन इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित कर सकता है और डायबिटीज़ के लिए फ़ायदेमंद हो सकता है।
3. ह्रदय के लिए फ़ायदेमंद 
मूंगफली में विटामिन ई और मैग्नीशियम आपके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। मूंगफली खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का ख़तरा कम हो जाता है।
4. हड्डियों के लिए फ़ायदेमंद
मूंगफली में मौजूद मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन डी हड्डियों को स्वस्थ यानि कि मज़बूत बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। अगर आपको दूध पीने में रुचि न हो तो यक़ीन मानिए आपके लिए मूंगफली इसका एक बेहतर विकल्प है।
5. कैंसर से सुरक्षा 
मूंगफली में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स कैंसर के खिलाफ़ लड़ने में मदद कर सकते हैं। इसलिए हम यह कह सकते हैं कि मुंगफली का सेवन करने वालों को कम से कम कैंसर के ख़तरे से दूर रहने में मदद तो मिल ही सकती है।
6. वज़न पर नियंत्रण 
मूंगफली उच्च प्रोटीन और फ़ाइबर की मात्रा के कारण वज़न नियंत्रण में मदद कर सकती है। इसलिए जिन्हें अपने वज़न को नियंत्रित करना हो तो अपने डाइट में मूंगफली को ज़रूर शामिल करें।
7. सूजन को करे नियंत्रित
मूंगफली में पाया जाने वाला फ़ायदा इबर, लाभकारी वसा, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सिडेंट और आर्जिनिन की उपस्थिति के कारण मूंगफली का पोषण सूजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। हालांकि अभी, मूंगफली की सूजन को नियंत्रित करने की क्षमता को साबित करने के लिए और शोध किया जाना आवश्यक है।
8. मांसपेशियों में वृद्धि
मूंगफली में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है इसलिए इसका सेवन मांसपेशियों के विकास एवं वृद्धि के लिए अत्यंत लाभदायक है। जो लोग अपनी मांसपेशियों या शरीर को मज़बूत बनाने के लिए व्यायाम करते हों उनके लिए इसका सेवन बेहद फ़ायदेमंद साबित हो सकता है।
9. मस्तिष्क के लिए फ़ायदेमंद
मूंगफली में मौजूद फॉलेट और विटामिन ई मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।
10. त्वचा के लिए फ़ायदेमंद 
मूंगफली में पाया जाने वाला भरपूर मात्रा में ओमेगा 6 त्वचा को कोमल और नम बनाए रखने में मदद करता है। अधिकतर लोग अपनी त्वचा में चमक लाने के लिए मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर भी करते हैं। बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए भी मूंगफली का सेवन फ़ायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा पर झुर्रियों को बनने से रोकते हैं।
11. प्रतिरक्षा प्रणाली करे मज़बूत
इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। यानि कि मूंगफली का सेवन करने से इम्यूनिटी पॉवर मज़बूत होना तय है।
12. गर्भवती महिलाओं के लिए फ़ायदेमंद 
गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत फ़ायदेमंद होता है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर  तरीक़े से होता है।

मूंगफली खाने के नुकसान (Disadvantages of eating peanuts in hindi)

मूंगफली खाने के नुकसान क्या हैं? तो चलिए जानते हैं कि
मूंगफली के सेवन से होने वाले नुकसान क्या हो सकते हैं -
1. एलर्जी होने का ख़तरा 
कुछ लोगों को मूंगफली से एलर्जी की समस्या हो सकती है। इसलिए यदि किसी को मूंगफली से एलर्जी हो, तो उन्हें इसे अधिक मात्रा में खाने से बचना चाहिए।
2. प्रतिक्रियात्मक रोगों का ख़तरा
कुछ लोगों को मूंगफली खाने से प्रतिक्रियात्मक रोग हो सकते हैं जैसे कि विशेष रोगी या उस्तादी विकार। इसलिए ऐसे लोगों को मूंगफली के अत्यधिक सेवन करने से बचना चाहिए।
3. पेट की समस्या बढ़ने का ख़तरा 
मूंगफली में तेल और तेलीय तत्त्व होते हैं जिस कारण किसी को पेट की समस्याओं में इज़ाफ़ा करने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि दस्त या गैस।
4. वज़न बढ़ने का ख़तरा 
मूंगफली में उच्च फैट और कैलोरी होती हैं, इसलिए अत्यधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है और हृदय स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।
5. प्राकृतिक जीर्णाशय की समस्या
मूंगफली का अत्यधिक सेवन करने से प्रकृतिक जीर्णाशय की समस्या हो सकती है, जो पेट की समस्याओं का कारण बन सकती है।
इन नुकसानों को ध्यान में रखते हुए, मूंगफली का सेवन अत्यधिक मात्रा में करने से बचना चाहिए। यदि किसी को किसी भी समस्या का संकेत मिलता है, तो उन्हें डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
Disclaimer : इस लेख में साझा की गई जानकारी रिसर्च के दौरान पाई गई सामान्य जानकारी है। जिसे आपसे सामान्य तौर पर साझा की गई है। यदि आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो तो इसके सेवन से पहले किसी चिकित्सक से अवश्य सलाह लें।

निष्कर्ष (Conclusion)

साधारण तौर पर देखा जाए तो मूंगफली के फ़ायदे (mungfali ke fayde) ज्यादा हैं। इसके सेवन से नुकसान की संभावना तभी है जब इसे अत्यधिक मात्रा में खाया जाए। या फिर मूंगफली के सेवन से पहले यह भलीभांति सुनिश्चित कर लें कि इससे आपको एलर्जी तो नहीं। यदि किसी भी प्रकार की समस्या महसूस हो रही हो तो फौरन चिकित्सक से परामर्श लें। 
उम्मीद है हमारे इस लेख से आपको मूंगफली से होने वाले फ़ायदे और नुकसान (mungfali se hone vale fayde aur nuksan) के बारे में संक्षिप्त जानकारी मिल चुकी होगी। आशा करते हैं आप मूंगफली का सेवन और सावधानी का ध्यान ज़रूर रखेंगे।
(- By Alok)

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