आंवला खाने के फ़ायदे और नुक़सान क्या है? | Amla khane ke fayde aur nuksan kya hain in hindi?

आंवला के फ़ायदे और नुक़सान, आंवला जूस के गुण, (Amla khane ke fayde balon ke liye, amla juice ke fayde, amla benefits in hindi, amla khane se skin ke fayde, amla ke fayde in hindi, amla se hone vale nuksan)

दोस्तों आंवला (amla) का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ गया होगा। सचमुच आंवला खाने का मज़ा ही अलग है। वैसे भी आंवला के फ़ायदे (amla ke fayde) अनेक हैं। मसलन यह उच्च विटामिन C का स्रोत होता है। इतना ही नहीं बल्कि आंवला में एंटीऑक्सीडेंट्स, फ़ाइबर, कैल्शियम फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन बी काम्प्लेक्स और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अत्यंत फ़ायदेमंद होते हैं।




आंवला (amla) प्रकृति की ओर से दिया हुआ एक लाजवाब तोहफ़ा है जो आंखों, बालों और स्किन के लिए विशेष रूप से फ़ायदेमंद है। यह वज़न को नियंत्रित करने के साथ साथ गैस, कब्ज़ से भी राहत दिलाता है। यह दिमाग़, दिल व फेफड़े को मज़बूत करता है और शरीर से विषेले पदार्थों को भी बाहर निकाल देता है। इसलिए आयुर्वेद बहुत सी बीमारियों के लिए इसका उपयोग करता है।

दोस्तों कहा जाता है कि "बुजुर्गों की बात और आंवला का स्वाद लोगों को देर से समझ में आता है।" लेकिन आज इस लेख में हम आपको आंवला खाने के फ़ायदे (amla khane ke fayde) विस्तार से बताने वाले हैं। बस लेख के अंत तक बने रहिएगा। यक़ीन मानिए आंवला के फ़ायदे (amla ke fayde) जानकर आप हैरान हो जाएंगे। तो चलिए चर्चा को आगे बढ़ाते हैं।

आंवला (amla) को अंग्रेज़ी में "Indian Gooseberry" कहा जाता है। यह बेहद प्राचीन और औषधीय फल है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अनेक गुणों से भरपूर है। इसका वैज्ञानिक नाम "Phyllanthus emblica" है। इसका भारत में प्राचीन काल से उपयोग किया जा रहा है। तो चलिए हम देर न करते हुए इस लेख में आंवला खाने के फ़ायदे और नुक़सान (amla khane ke fayde aur nuksan) के बारे में बात करते हैं।


आंवला खाने के फ़ायदे (Amla khane ke fayde)

आंवला को यदि अपनी डाइट में शामिल कर लिया जाए तो आंवला खाने के फ़ायदे (amla khane ke fayde in hindi) निम्नलिखित हैं -


1. विटामिन C का स्रोत
आंवला एक अद्भुत विटामिन सी का स्रोत है। जो हमारे इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाता है जिससे हमारे शरीर को विभिन्न संक्रमणों से लड़ने की क्षमता मिलती है।

2. एंटीऑक्सीडेंट्स का स्रोत
आंवला में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर के कोशिकाओं को नि:शांत करने वाले विषाणुओं से बचाते हैं।

3. स्वास्थ्यप्रद फ़ाइबर
आंवला में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो पाचन को सुधारता है और कब्ज़ को दूर करता है। इसलिए आपको यदि अपने पाचन को सही रखना हो तो आंवले को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें।

4. बालों के लिए लाभकारी
आंवला बालों के लिए भी फायदेमंद है, यह एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो बालों को मज़बूत, घने, काले और चमकदार बनाता है और बालों के झड़ने से रोकता है। यह बालों को असमय सफ़ेद होने सी भी बचाता है। आंवला में मौजूद टेनिन और कैल्शियम, सूरज की गर्मी से होने वाले नुक़सान से बचाते हैं। इसके इसी चमत्कारी गुण के कारण शैंपू और हेयर प्रोडक्ट के लिए इसे इस्तेमाल किया है। वैसे भी भारत में कई सालों से आमला (amla) शिकाकाई से ही बाल धोये जाते थे, बाद में इससे शैम्पू बनने लगे।


5. आँख की रोशनी बढ़ाए
आँख की रोशनी बढ़ाने में आंवला अहम भूमिका निभाता है। आंवला खाने से आंखों के फ़ायदे लाजवाब हैं। एक शोध के अनुसार पाया गया है कि जो लोग रोज़ आंवला खाते हैं, उनकी आंखों की रोशनी बढ़ जाती है। आंवला के सेवन से रात का अंधापन, धुंधला दिखना आदि परेशानियों से छुटकारा मिलता है। इसके लिए आपको आंवला के जूस में थोड़ा सा शहद मिलाकर रोज़ पीना चाहिए।

6. पाचन को सुधारता है
आंवला के नियमित सेवन से  पाचन को सुधारने में मदद मिलती है। आंवला के सेवन से गैस, कब्ज़, डायरिया, दस्त की परेशानी दूर होती है। बाकि फलों की तरह आंवला भी फ़ाइबर युक्त है। इसलिए खाने के बाद सुखा आंवला खाने की सलाह दी जाती है। ताकि पाचन अच्छी तरह से हो सके।

7. त्वचा के लिए लाभकारी
आंवला त्वचा के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को युवा और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं। यक़ीन न हो तो आप आज़मा कर देख लें। जो लोग इसे अपनी डाइट में रोज़ लेते हैं। उनके चेहरे से झुर्रियां हट जाती हैं जिस कारण वे जवान बने रहते हैं।

8. शरीर में कैल्शियम की पूर्ति करे
आंवला के इस ख़ास फ़ायदे के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे कि आंवला हमारे शरीर में अच्छी मात्रा में कैल्शियम की पूर्ति है। कैल्शियम की ज़रूरत हमारे शरीर में हड्डियों, दाँतों, बालों व नाख़ून को होती है। इसके लिए विटामिन C से भरपूर चीज़ें खाना चाहिए। और आंवला तो इसका बहुत बड़ा स्त्रोत है। बस ये मान लीजिए कि आंवला खाने से आपके शरीर की सुन्दरता में भी चार चाँद लग जाते हैं।


9. वज़न नियंत्रण
आंवला वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसमें फ़ाइबर होता है जो भोजन की अधिक मात्रा का अनुभव करने में मदद करता है और उसे संतुलित रखता है।

10. शरीर के रक्त की सफ़ाई
आंवला शरीर की रक्त सफ़ाई में मदद करता है और रक्त प्रवाह को सुधारता है। इसमें प्राकृतिक ऐंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो मुफ्त रेडिकल्स को निष्क्रिय करके रक्त में स्वच्छता लाते हैं। यक़ीनन शरीर में रक्त के लिए आंवला अत्यंत मददगार साबित हो सकता है।

11. दिल के लिए लाभकारी
आंवला के सेवन से खून का प्रवाह पूरे शरीर में सही ढंग से होता है। आंवला में प्रतिरक्ति के लिए पोषक तत्व होते हैं जो दिल के लिए लाभकारी होते हैं। आंवला के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। आंवले का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि इससे हार्टअटैक का ख़तरा भी कम हो जाता है।

12. महिलाओं के लिए लाभदायक
हर महीने महिलाओं को होने वाली परेशानी में आंवला मददगार साबित होता है। इसके सेवन से महिलाओं को होने वाले दर्द से काफ़ी हद तक राहत मिल सकती है। आंवला में मौजूद मिनरल्स व विटामिन दोनों मिल कर इस परेशानी को दूर करते हैं और महिलाओं को होने वाली बैचैनी से आराम देते हैं। कहा जाये तो यह बहुत ज़रूरी तत्व है। इसलिए महिलाओं को विशेष रूप से आंवले को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।


13. मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी
आंवला मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए भी फ़ायदेमंद होता है। इसके रस में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो मसूड़ों के रोगों से लड़ने में मदद करते हैं और मसूड़ों को मज़बूती प्रदान करते हैं। यक़ीनन अपनी डाइट में आंवला शामिल करने से आपको मसूड़ों की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है।

14. सेहतमंद बने रहने के लिए उपयोगी
आपको पता होगा कि फिटनेस चाहिए तो प्रोटीन युक्त खाना खाने की ज़रूरत होती है। क्योंकि प्रोटीन युक्त भोजन लेने से हमारा शरीर हमेशा फिट और सेहतमंद रहता है। विशेषकर शरीर में मसल्स को, सेल को बढ़ने के लिए बहुत अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि आपके लिए प्रोटीन की ये पूर्ति आंवला बेहद आसानी से कर सकता है। आंवला में अत्यधिक प्रोटीन होता है, जिसे डाइट में शामिल कर आप हमेशा फिट रह सकते है।

15. डायबटीज़ को करे कंट्रोल
आमला ब्लड शुगर को संतुलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। डॉक्टर भी डायबटीज़ के मरीज़ को आंवला खाने की विशेष सलाह देते है। आंवला को आप मुर्रबा बना कर, सुखा कर, उसका जूस निकालकर, आचार बनाकर या कच्चे रूप में भी ले सकते हैं। आंवला के सेवन से आप ख़ुद को एनर्जेटिक महसूस करते हैं।

16. शरीर से विषैले पदार्थ निकाले
आंवला एक ऐसा फल है जिसमें पानी की पर्याप्त मात्रा भी होती है। यानि कि आंवला खाने से यूरिन में होने वाली दिक्कतों से छुटकारा पाया जा सकता है। आंवला के सेवन से यूरिन के द्वारा शरीर के सारे विषैले तत्व निकल जाते हैं। यूरिन के द्वारा ही शरीर से अनावश्यक नमक, एसिड, पानी आदि निकल जाता है। आंवला खाने से युरिन इंफेक्शन व किडनी की प्रॉब्लम होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

17. शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है
आंवला शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और थकान को दूर करता है। आंवला शरीर की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। एंटी बैक्टेरियल प्रॉपर्टी होने की वजह से आमला बहुत से इन्फेक्शन दूर करता है। इससे सर्दी ज़ुकाम जैसे रोग शरीर में इफ़ेक्ट नहीं करते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो आंवला शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में विशेष मदद करता है। आंवला जूस पीने से कोरोना वायरस जैसी बीमारी से भी बचा जा सकता है।

18. अनिंद्रा की परेशानी दूर करे
आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ़ में अनिद्रा की समस्या आम हो गई है। आंवला से आपकी ये परेशानी दूर हो सकती है। आंवला को बस आप अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए। फ़िर देखिए दिन भर के कामकाज के बाद भी आपको घर आकर रात में सुकून भरी नींद का आनंद कैसे मिलता है।

दोस्तों आंवला खाने से नुक़सान (amla khane se nuksan) बहुत ही कम होते हैं, लेकिन कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है। जैसे कि अधिक मात्रा में आंवला खाने से पेट में गैस, उल्टी या दस्त की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, कुछ लोगों को अम्लीय खाने से अपच या तेजाब की समस्या हो सकती है। लेकिन सामान्य मात्रा में आंवला खाना स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि आंवला खाने से क्या नुक़सान होता है (amla khane se kya nuksan hota hai?)


आंवला खाने के नुक़सान (Amla khane ke nuksan in hindi)

आंवला खाने के फ़ायदे अनेक हैं लेकिन यदि आंवले का सेवन ज़रूरत से ज़्यादा किया जाए तो आंवला के नुक़सान (amla ke nuksan) निम्न हो सकते हैं -

1. अपच या तेज़ाब की समस्या
अत्यधिक मात्रा में आंवला का सेवन करने से आपका पेट ख़राब हो सकता है। कुछ लोगों को अधिक मात्रा में आंवला खाने से पेट में गैस, उलटी या दस्त जैसी समस्याएँ हो सकती हैं। आंवला विटामिन से भरपूर होता है इसलिए आंवले का सेवन अत्यधिक करने से शरीर में अम्ल की मात्रा बढ़ सकती है। यह एसिड रिफ्लेक्स, गेस्ट्रिक अल्सर या संवेदनशील पेट वालों के लिए नुक़सानदायक हो सकता है। आंवला अम्लीय होता है इसलिए कुछ लोगों को अधिक मात्रा में इसके सेवन से अपच या तेज़ाब की समस्या हो सकती है।

2. गुर्दे की पथरी की समस्या
आंवले में आक्सलेट की मात्रा अधिक होने के कारण किडनी स्टोन बनने का ख़तरा बढ़ सकता है। अधिक मात्रा में आंवला खाने से कुछ लोगों को गुर्दे की पथरी की समस्या हो सकती है। इसलिए जिन्हें यह समस्या हो, वे चिकित्सक से सलाह लेने के बाद ही आंवला का सेवन शुरू करना चाहिए।

3. ब्लीडिंग का ख़तरा
जिन्होंने सर्जरी करवाई हो उन्हें आंवले के सेवन से बचना चाहिए। इसके अत्यधिक सेवन से ब्लीडिंग का ख़तरा बढ़ सकता है। जिसके भयानक दुष्परिणाम झेलने पड़ सकते हैं।

4. दवाओं के साथ संयोजन
कुछ दवाओं के साथ आंवले का सेवन करना नुक़सानदायक हो सकता है। इसलिए अगर आप किसी किसी चिकित्सक से किसी विशेष रोग का इलाज करा रहे हैं तो अपने चिकित्सक से सलाह लेकर ही आंवले का सेवन करें।


5. प्रेगनेंसी और स्तनपान
गर्भावस्था और स्तनपान के समय में आंवले के सेवन से वैसे तो कोई नुक़सान नहीं होता है। लेकिन बेहतर यही होगा कि आप आंवले के सेवन करने से पहले किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से ज़रूर पूछ लें।

6. ख़ून का थक्का बनना
ऐसे लोग जो ब्लड डिस आर्डर से जूझ रहे हों, उन्हें आंवले के सेवन से विशेष तौर पर बचना चाहिए। क्योंकि आंवले में मौजूद एंटीप्लेटलेट गुण ख़ून का थक्का बनने से रोकते हैं। जो कि ऐसे लोगों के लिए नुक़सानप्रद हो सकता है।

7. डिहाइड्रेशन की समस्या
यदि आपकी स्किन ड्राई है तो आपको आंवले का सेवन करने के साथ साथ अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। क्योंकि आंवले में मौजूद तत्व डिहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न कर सकते हैं।

8. डायबिटीज़ के मरीज़ों को ख़तरा
अगर आप पहले से ही ब्लड शुगर से परेशान हैं तो आपको आंवले के सेवन से बचना चाहिए। जिन्हें डायबिटीज़ की दवा चल रही है उन्हें आंवले का अतिरिक्त सेवन फ़ायदे के बजाय नुक़सान पहुंचा सकता है।

9. कब्ज़ की समस्या
आंवला फ़ायबर से भरपूर होने के कारण कब्ज़ की समस्या पैदा कर सकता है। आंवले का सेवन अधिक करने से कब्ज़ की समस्या बढ़ने का ख़तरा रहता है। इसलिए रोज़ाना आंवला खाने वाले लोगों को पानी भी पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए।

10. ब्लड प्रेशर की समस्या
ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित लोगों को आंवले का सेवन करने से बचना चाहिए। हाइपर टेंशन और किडनी की समस्या से ग्रसित लोगों की किडनी काम ढंग से नहीं कर पाती। जिससे शरीर में पानी भरना शुरू हो जाता है। और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ने लगती है।


11. खुजली या सांस लेने में परेशानी
जिन लोगों को आंवला खाने से एलर्जी होती है। उन्हें खुजली और सांस लेने में परेशानी भी हो सकती है।
ऐसे लोगों को त्वचा उत्तेजितता, चुभन, या चकत्ते की समस्या हो सकती है। ऐसे लोगों को आंवला खाने से बचना चाहिए।

12. यूरिन में जलन की समस्या
आंवले का सेवन अत्यधिक मात्रा में करने से शरीर में विटामिन C की मात्रा अधिक हो सकती है। जिसके कारण यूरिन में जलन की समस्या हो सकती है। इसलिए आंवले को अत्यधिक मात्रा में खाने से बचना चाहिए।

Disclaimer : आंवला खाने के लाभ समान रूप से सभी व्यक्तियों के लिए एक जैसे नहीं मिल पाते हैं। क्योंकि हर व्यक्ति की शारीरिक प्रकृति और संवेदनशीलता अलग अलग होती है। यदि आपको आंवला खाने से कोई नए संकेत या दिक्कत महसूस हो, तो उपचार के लिए चिकित्सक सेअवश्य परामर्श लें।

उम्मीद है हमारे इस लेख को पढ़कर आप जान चुके होंगे कि आंवला खाने से क्या फ़ायदा होता है (amla khane se kya fayda hota hai?) हम आशा करते हैं कि अब आप भी इसे अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करेंगे। बस इस बात का ध्यान रखिएगा कि इसका सेवन ज़रूरत से ज़्यादा नहीं करना है।
(- By Alok)


Some more articles :






एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने