हमेशा मोबाइल का डाटा ऑन रखने से कौन-कौन से नुक़सान हैं? | Mobile ka data hamesha on rakhne se kya hota hai?



आजकल मोबाइल का डाटा (Mobile ka data) अनलिमिटेड होने के कारण लोग अपने मोबाइल का डाटा बंद करना ज़रूरी नहीं समझते। चाहे फ़िर मोबाइल पर काम ना भी कर रहे हों या उन्हें नींद ही क्यूँ न लेना हो। दिन-रात डाटा ऑन रखना तो जैसे आदत ही बन गयी है। क्योंकि unlimited net data होने से अब ज़्यादातर मोबाइल यूज़र इस बारे में बिल्कुल भी नहीं सोचते है कि नेट हमेशा चालू रखने के नुक़सान (Net hamesha chalu rakhne ke nuksan) भी हो सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि मोबाइल का नेट हमेशा चालू रखने से क्या होता है (Mobile ka net hamesha chalu rakhne se kya hota hai?) तो हम बता दें कि मोबाइल का डाटा ऑन रखना ग़लत नहीं है। लेकिन यह तभी सही है जब उसकी उपयोगिता हो। जैसे- आप मोबाइल से कुछ काम कर रहे हों। या कहीं बाहर जाते समय अपनी सुरक्षा के लिए ख़ुद का लोकेशन ऑन रखना बेहद ज़रूरी हो।


मगर क्या आप जानते हैं कि मोबाइल का डाटा हमेशा ऑन रखने से कौन-कौन से नुक़सान हैं? (Mobile ka data hamesha on rakhne se koun koun se nuksan hain?) तो आइए जानते हैं मोबाइल का नेट हमेशा चालू रखने के नुक़सान क्या हैं?


मोबाइल का डाटा हमेशा ऑन रखने के नुक़सान | Net hamesha chalu rakhne ke nuksan in hindi




मोबाइल पर हमेशा नेट डाटा चालू रखने वालों के लिए यह जानना आवश्यक है। इंटरनेट हमेशा ऑन रखने के नुक़सान (internet hamesha on rakhne ke nuksan) निम्नलिखित हैं -

1. बिना उपयोग के डाटा ख़र्च होना -
अगर आप मोबाइल यूज़ नहीं कर रहे हैं। लेकिन अपने मोबाइल का डाटा चालू रखते हैं तो बिना उपयोग के भी आपके मोबाइल के बेकग्राइंड (backgroud) में कई सारी एप्स (apps) चालू रहती हैं। जो आपके बिना इज़ाज़त के आपके मोबाइल का डाटा खाती रहती हैं। 


2. बैटरी का तेज़ी से उतरना - 
मोबाइल का डाटा चालू रहने की वजह से आपका मोबाइल लगातार वर्क करता रहता है जिस वजह से बैटरी भी लगातार ख़र्च होती रहती है। परिणाम यह होता है कि आपके मोबाइल की बैटरी तब भी लगातार उतरती रहती है जब आप वर्क नहीं कर रहे होते हैं।

3. मोबाइल का गर्म हो जाना -
स्वाभाविक है जब आपका मोबाइल लगातार काम करता रहेगा तो ऐसे में उसका तापमान तो बढ़ेगा ही। जो कि आपके मोबाइल के लिए सही नहीं है। आपका मोबाइल जितना ज़्यादा हीटेड (heated) होगा। मोबाइल की सर्विस भी आपको उतनी ही कम मिलेगी।

4. हेंग होने का ख़तरा बढ़ जाना -
किसी भी सिस्टम को वर्क करने के बाद ब्रेक देना ज़रूरी होता है। लेकिन मोबाइल का उपयोग ज़्यादा होने के कारण लगातार बिज़ी रहता है। ऐसे में दिन-रात मोबाइल का डाटा चालू रखने से मोबाइल में अनगिनत एप्स, ब्राऊसर, ऑनलाइन प्रोग्राम्स, डाउनलोडिंग, सोशल साइट्स आदि लगातार काम करते रहने के कारण मोबाइल का system लगातार व्यस्त रहता है। जिसके कारण मोबाइल के हेंग होने का ख़तरा भी बना रहता है। 


5. चार्जिंग धीरे-धीरे होना -
मोबाइल के लगातार व्यस्त रहने के कारण पूरा सिस्टम हीटेड (heated) हो जाता है। जिस कारण बैटरी के सेल भी कमजोर होने लगते हैं। परिणाम यह होता है कि मोबाइल को चार्जिंग में रखने पर वह और भी ज़्यादा गर्म होने की वजह से धीमा चार्ज होता है। और बैटरी की लाइफ़ भी बहुत कम हो जाती है।

6. बार-बार नोटिफिकेशन्स का आना -
बार बार नोटिफिकेशन आते रहने से किसी और काम में व्यस्त रहने के बावजूद आपका ध्यान भंग होता रहता है। जिस कारण आप बीच-बीच में बार-बार अपना मोबाइल चेक करते रहते हैं। इस तरह मोबाइल के हमेशा डाटा ऑन रखने से आपकी दिनचर्या में मोबाइल के द्वारा ज़रूरत से व्यवधान (disturbance) उत्पन्न होता रहता है।


उपरोक्त बिंदुओं से आप समझ गए होंगे कि Mobile ka net hamesha chalu rakhne ke disadvantage क्या हो सकते हैं? मोबाइल का नेट किस तरह आपकी दिनचर्या में अशांति पैदा कर सकता है। इसलिए मोबाइल की ज़्यादा अच्छी सर्विस पाना हो तो इस लेख में बताए गए बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए, जब भी मोबाइल का काम ना हो। ख़ाली टाइम में मोबाइल का डाटा ऑफ़ करने की आदत डालें।

उम्मीद है यह लेख "हमेशा मोबाइल का डाटा ऑन रखने से कौन-कौन से नुक़सान है" पढ़ने के बाद आप भली भाँति समझ चुके होंगे कि मोबाइल का डाटा हमेशा चालू रखना चाहिए या नहीं (Mobile ka data hamesha chalu rakhna chahie ya nahin?) तो चलिए इसे आप अपने दोस्तों को भी फ़टाफ़ट शेयर कर दीजिये।
(- By Alok)


Some more articles :













एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने