नाशपाती खाने के ये 15 फ़ायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे | Advantages of eating pear fruit in hindi

नाशपाती के फ़ायदे और नुक़सान | Nashpati (pear) ke fayde aur nuksan


Nashpaati ke fayde aur nuksan


दोस्तों सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ आहार लेना अत्यंत ज़रूरी होता है। अच्छी सेहत के लिए डॉक्टर भी हरी सब्ज़ियों के साथ साथ फल खाने की सलाह भी देते हैं। वैसे भी फल खाने का अपना एक अलग ही मज़ा है। बाज़ार में कई पौष्टिक फल उपलब्ध हैं। उन्हीं में से एक है नाशपाती फल (pear fruit)। 

आपने नाशपाती तो कभी न कभी खाया ही होगा। लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि नाशपाती से क्या फ़ायदा होता है? (Nashpati khane se kya hota hai?) आज इस लेख में हम नाशपाती फल के बारे में जानेंगे। आइए जानते हैं कि नाशपाती क्या होता है?




नाशपाती क्या है? (Nashpati kya hai?)


image source- pexels.com


नाशपाती एक मौसमी फल है। जो कि दिखने में कुछ कुछ सेब (apple) की तरह ही दिखता है। यह गर्मियों से लेकर बरसात के मौसम तक पाया जाता है। हालांकि इसके कुछ प्रकार हैं जो लगभग पूरे साल ही उपलब्ध रहते हैं। 
नाशपाती का वानस्पतिक नाम यानि कि नाशपाती का वैज्ञानिक नाम पायरस (pyrus) है। अंग्रेज़ी में इसे पियर फ्रूट (pear fruit) कहते हैं। 
अन्य भाषाओं में इसे अलग अलग नामों से जाना जाता है। जैसे – हिंदी में नाशपाती, मलयालम में नाशपत्ती, तमिल में पेरिक्के (Perikkay), पंजाबी में नासपाती, बंगाली में नाशपाती कहते हैं। सामान्य तौर पर नाशपाती खाने में मीठी होती है, लेकिन कुछ नाशपाती हल्के खट्टी भी हो सकती हैं।  
नाशपाती को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है।असल में आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है नाशपाती। नाशपाती में कौन सा विटामिन होता है? तो हम आपको बता दें कि नाशपाती में विटामिन C, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन K पाया जाता है। साथ ही इसमें खनिज, पोटैशियम, फेलॉनिक यौगिक, फोलेट, फ़ाइबर, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम के अलावा कार्बनिक यौगिक भी पाए जाते हैं।

इसमें फ़ाइबर की अधिकांश मात्रा पेक्टिन के रूप में होती है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय रोग के जोख़िम से बचाने में मददगार हो सकती है। नाशपाती में कैलोरी की मात्रा भी काफी कम पाई जाती है जो वज़न को कम करने में मदद कर सकती है।
वैसे तो नाशपाती के फ़ायदे कई हैं, लेकिन हम यहां इसके कुछ मुख्य फ़ायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। बस आप अपनी डाइट में नाशपाती को शामिल कर लीजिए। सचमुच आपकी सेहत के लिए नाशपाती के गुण (Nashpati ke gun) बेहद फ़ायदेमंद साबित होंगे। तो चलिए बिना देर किए अब हम आपको नाशपाती के फ़ायदे (Nashpati ke fayde) क्या हैं जानते हैं।


नाशपाती खाने के फ़ायदे (Nashpati khane ke fayde) | Nashpati benefits in hindi


image source- pexels.com


बेहतर स्वास्थ्य लाभ के नज़रिए से नाशपाती से होने वाले फ़ायदे (nashpati se hone wale fayde) निम्न हैं -

1. हड्डियों के लिए फ़ायदेमंद -
नाशपाती को हड्डियों के लिए काफी फ़ायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नाशपाती में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। इसे कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है। चूंकि कैल्शियम हड्डियों को मज़बूत बनाने में मदद करता है। इसलिए हड्डियों को कमज़ोर होने से बचाने के लिए आप नाशपाती का सेवन कर सकते हैं।
2. एनीमिया के लिए फ़ायदेमंद -
नाशपाती को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है। जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी है उन्हें नाशपाती का सेवन अवश्य करना चाहिए। ये एनीमिया की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है।
3. दिल के लिए फ़ायदेमंद -
आज की भागदौड़ भरी जीवन शैली का परिणाम यह हो रहा है कि अधिकतर लोग दिल की बीमारी का शिकार बन रहे हैं। अगर दिल को स्वस्थ रखना हो तो नाशपाती को अपनी अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें। यह है ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप) और दिल के दौरे जैसे ख़तरे को दूर करने में भरपूर मदद करता है। 

4. एनर्जी बढ़ाने के लिए फ़ायदेमंद - 
किसी भी काम को करने के लिए शरीर में भरपूर एनर्जी की आवश्यकता होती है। इसलिए यदि शरीर में एनर्जी की कमी महसूस हो रही हो तो अपनी डाइट में नाशपाती को शामिल ज़रूर करें। इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व आपके शरीर को ऊर्जा से भर देंगे।
5. मोटापे में फ़ायदेमंद -
मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्याओं में से एक है। आजकल हर दूसरा व्यक्ति अपने मोटापे से परेशान है।  बढ़े हुए वज़न से छुटकारा पाने के लिए नाशपाती रामबाण है। नाशपाती को अपनी डाइट में शामिल करें। निश्चित रूप से यह आपके बढ़ते वज़ान को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।
6. पाचन के लिए -
आजकल बाहरी खाना और ऊपर से ज़्यादा तेल मसाले का खाना खाने के कारण पाचन संबंधी समस्या का होना आम हो गया है। नाशपाती को फ़ाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसलिए नाशपाती को अपनी डाइट में शामिल कर आप अपने पाचन तंत्र को बेहतर बना सकते हैं। जो लोग पाचन की समस्या से परेशान रहते हैं उनके लिए नाशपाती का सेवन करना काफी फ़ायदेमंद हो सकता है।
7. डायबिटीज़ के लिए -
आप तो जानते हैं कि अगर किसी को डायबिटीज़ हो जाए तो उसे पूरी ज़िन्दगी सेहत से जुड़ी ढेर सारी समस्याओं को झेलना पड़ता है। ऐसे में नाशपाती बेहद फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। नाशपाती में फ़ाइबर और एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं। जो डायबिटीज़ की समस्या को कम करने में मदद कर सकते है। यह ब्लड ग्लुकोज़ की मात्रा को संतुलित रखने में मदद करता है।
8. केंसर में फ़ायदेमंद -
कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव करना हो, लिए नाशपाती बेहद फ़ायदेमंद साबित हो सकती है। नाशपाती में यूरोसोलिक एसिड (Urosolic Acid) मौजूद होता है, जो मूत्राशय (Bladder), फेफड़ों (Lungs) और भोजन-नलिका (Oesophageal) के कैंसर से बचाव करने में मदद कर सकता है। नाशपाती को नियमित रूप से खाने से, खासकर रजोनिवृत्ति के दौरान इसे खाने से महिलाओं में कैंसर का जोखिम कम हो सकता है। 

9. इम्यूनिट बढ़ने में मददगार -
स्वस्थ रहने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मज़बूत होना बहुत ज़रूरी होता है। नाशपाती में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण रोगप्रतिरोधक क्षमता (immunity power) को बढ़ाने में मदद करते हैं।
10. गर्भावस्था में फ़ायदा -
प्रेग्नेंसी के दौरान खानपान में विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। इस समय महिलाओं को अनेक तरह के पौष्टिक तत्वों की आवश्यकता होती है। जिसमें सबसे महत्वपूर्ण होता है फोलेट। जो कि शिशु में न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट (neural tube defects) जैसे जन्मदोष से बचाव करने में मदद करता है। इसलिए गर्भवती महिला के लिए नाशपाती का सेवन करना आवश्यक माना जाता है।
11. बुखार के समय लाभदायक -
अक़्सर यह देखा जाता है कि बार बार बुखार आने पर अत्यधिक कमज़ोरी महसूस होने लगती है। ऐसे में पौष्टिक तत्वों की बेहद ज़रूरत होती है। ऐसे में पौष्टिक तत्वों की पूर्ति करने लिए फलों का सेवन करना ज़रूरी माना जाता है। कौन सा फल गुणकारी और ज़्यादा असरदार होगा? यह एक बड़ी दुविधा होती है। इस स्थिति में नाशपाती ज़्यादा लाभदायक हो सकती है। इसमें मौजूद एंटीपायरेटिक (antipyretic) और ठंडक का गुण, बुखार में काफी प्रभावी साबित हो सकता है।
12. सूजन कम करने में सहायक -
सूजन को कम करने में भी नाशपाती असरदार फल साबित हो सकता है। दरअसल नाशपाती में मौजूद केरोटिन carotene और जियाजैंथिन सूजन की समस्या पर प्रभावी रूप से काम करते हैं। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर में सूजन से बचाव करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए नाशपाती को अपनी डाइट में अवश्य ही शामिल किया जाना चाहिए।
13. लीवर के लिए लाभदायक -
लिवर का स्वस्थ रहना भी उतना ही ज़रूरी होता है जितना कि शरीर के अन्य अंगों का स्वस्थ रहना। इसलिए यदि लीवर को स्वस्थ रखना है तो नाशपाती का सेवन करना लाभकारी हो सकता है। दरअसल इसमें हेपाटोप्रोटेक्टिव (Hepatoprotective) गुण मौजूद होते हैं, जो लिवर को किसी भी तरह की क्षति से बचाने में सक्षम होते हैं। आप लिवर को सही रखने के लिए अपने आहार में नाशपाती फल को शामिल कर सकते हैं।
14. त्वचा के लिए लाभदायक -
अक़्सर धूप, धूल मिट्टी और मौसम में बदलाव से त्वचा पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। त्वचा पर कील, मुहांसे, तेलीय त्वचा या रूखापन आ जाना सामान्य बात हो जाती है। ऐसे में बाज़ार में उपलब्ध कई प्रकार की क्रीम व तकनीक का प्रयोग किया जाता है। लेकिन उससे कभी कभी आरा। मिलने के बजाय उल्टा नुक़सन  झेलना पड़ता है।  
इसलिए बेहतर यही है कि आप अपनी त्वचा को प्राकृतिक उपचार दें। अपनी डाइट में नाशपाती को शामिल कर इसके फ़ायदे देख सकते हैं। नाशपाती में मौजूद विटामिन C और पौष्टिक तत्व, त्वचा को क्षति से बचाते हैं। झुर्रियों और कील मुंहासों से बचाते हैं। इसके साथ ही त्वचा को लंबे समय तक माइश्चराइज करने में मदद मिलती है। इससे त्वचा निखरी हुई, चमकदार बनी रहती है।
15. बालों के लिए लाभदायक -
त्वचा की तरह बालों की देखभाल भी ज़रूरी है। बदलता मौसम आपके बालों को रूखे, बेजान, टूटने और सफ़ेद होने जैसी समस्याओं से घेर लेता है। ऐसे में नाशपाती में मौजूद माइश्चराईजिंग का गुण आपके बालों के लिए बेहद फ़ायदे वाला हो सकता है। इसलिए आप नाशपाती का सेवन कर सकते हैं या इसका जूस भी पी सकते हैं। निसंदेह आपको इसके लाजवाब फ़ायदे मिलने शुरू हो जाएंगे। आपके बाल सुन्दर, चमकदार, मुलायम, लंबे बने रहेंगे।
दोस्तों किसी भी चीज़ का ज़रूरत से ज़्यादा सेवन करना निश्चित रूप से हानिकारक होता है। क्योंकि ठीक इसी तरह नाशपाती का अत्यधिक सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। या कुछ विशेष परिस्थतियों में नाशपाती का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए नुक़सान दायक हो सकता है। 
इसलिए यह जानना ज़रूरी है कि नाशपाती को कब खाना चाहिए और कब नहीं खाना चाहिए? आइए जानते हैं कि नाशपाती से क्या नुक़सान हो सकते हैं? और वो विशेष परिस्थितियां कौन सी हैं? जब आपको नाशपाती का सेवन करने से बचना चाहिए।


नाशपाती के नुक़सान (Nashpati ke nuksan) | Nashpati side effects in hindi


image source- pexels.com

नाशपाती के अत्यधिक सेवन से होने वाले कुछ नुकसान और विशेष परिस्थितियों में की जाने वाली सावधानियां निम्न हैं -
1. सर्दी ज़ुकाम के समय सेवन न करें -
चूंकि नाशपाती की तासीर ठंडी होती है। अगर कोई व्यक्ति सर्दी-ज़ुकाम, बुखार या गले में दर्द आदि होने पर नाशपाती का सेवन करता है, तो इससे उसकी समस्याएं बढ़ सकती हैं। ऐसे में आपको नाशपाती खाने से बचना चाहिए
2. ज़्यादा देर से कटी हुई न खाएं -
नाशपाती को काटने के बाद तुरंत उसका सेवन करें, क्योंकि कटी नाशपाती कुछ देर में भूरे रंग की हो जाती है, जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए नुक़सानदायक है। इसलिए नाशपाती से होने वाले नुक़सान (nashpati se hone wale nuksan) से बचना हो, तो इन सावधानियों का ज़रूर ध्यान रखें।
3. पेट संबंधी समस्या हो तो न खाएं -
अगर आप पहले से ही पाचन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो नाशपाती खाने से परहेज़ करने में ही आपकी भलाई है। नाशपाती की तासीर ठंडी होती है, जो आपकी पाचन अग्नि को कम करती है। पेट संबंधी समस्याएं होने पर आपको सुबह और रात के समय नाशपाती खाने से सख़्त परहेज़ा करना चाहिए। पाचन ख़राब होने पर, यदि आप नाशपाती का ज़्यादा सेवन करेंगे तो आपके पाचन तंत्र को इसे पचाने में अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। नतीजतन पेट में ऐंठन, गैस, ब्लोटिंग, दस्त जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

4. एलर्जी हो तो नाशपाती न खाएं -
अगर आपको नाशपाती से एलर्जी है, तो भूलकर भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे शरीर में कई अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। चेहरे, गले और जीभ पर सूजन इसके कुछ आम लक्षण हैं। नाशपाती के सेवन से आपको त्वचा में खुजली, साइनस के साथ ही उल्टी-दस्त जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।
5. कम वज़न वाले ज़्यादा न खाएं -
वैसे तो नाशपाती में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिस करना इसे खाने से वज़न कम होने लगता है। जिन्हें अपना वज़न कम करना हो उनके लिए तो यह फ़ायदेमंद है लेकिन लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में नाशपाती खाते हैं, तो यह आपकी नियमित कैलोरी की खपत को बढ़ा भी सकती है। इसलिए वज़न घटाने के चक्कर में नाशपाती का सेवन ज़्यादा बिल्कुल न करें। ख़ासकर कम वज़न वाले इसे अत्यधिक खाने से बचें।
6. हाई ब्लडप्रेशर की शिक़ायत होना -
नाशपाती को ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है। यहां भी आपको इस बात का ध्यान रखने की ज़रूरत है कि आपको सिर्फ सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर में अगर आप नाशपाती का ज़्यादा सेवन करेंगे, तो इससे कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे हार्ट रेट बढ़ना, चक्कर आना, बेहोशी यहां तक कि आपको सांस संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।
7. डिप्रेशन की शिक़ायत होना -
नाशपाती में आयरन पाया जाता है जो कि सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन यदि हद से ज़्यादा आयरन की मात्रा स्वास्थ्य के लिहाज से ख़राब होती है। जिससे आपको थकान, पेट में दर्द, जोड़ों में दर्द, अनियमित दिल की धड़कन, बालों का झड़ना, डिप्रेशन, हाई ब्लड सुगर आदि की समस्याएं हो सकती हैं

निष्कर्ष (conclusion)

अगर कोई चीज़ फ़ायदेमंद है, तो इसका मतलब यह नहीं कि आप उसका हद से ज़्यादा ही सेवन करने लग जाएं। आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सीमित मात्रा में ही कोई भी चीज़ खाना सुरक्षित होता है। इसलिए अगर आप नाशपाती से होने वाले लाभ (nashpati se hone wale labh) का आनंद लेना चाहते हैं, तो इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें।
वैसे नाशपाती के नुक़सान को पढ़कर आपको इतना डरने की ज़रूरत नहीं है। अगर नाशपाती फल का सही और संतुलित मात्रा में सेवन किया जाए, तो यह निश्चित तौर पर गुणकारी फल है।
Disclaimer - 'यह लेख आपको नाशपाती के बारे में  सामान्य जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। इसमें हम किसी भी प्रामाणिकता अथवा पुष्टीकरण का दावा नहीं करते। आपको यदि किसी भी प्रकार की समस्या हो। तो नाशपाती को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले किसी डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें।'
उम्मीद है नाशपाती खाने के फ़ायदे जानने के बाद आप यह जान गए होंगे कि यह फल अन्य फलों से किसी भी मामले में कम नहीं है। इसलिए, अगर आप नाशपाती के लाभ चाहते हैं, तो इसे अपनी डाइट में विशेष रूप से शामिल करें। हम आशा करते हैं कि इस लेख में दी गई जानकारी आपके काम आएगी। तो फ़िर देर किस बात की? अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को नाशपाती फल के फ़ायदे (Nashpati fal ke fayde) फटाफट शेयर कर दीजिए।
(- By alok)
अन्य आर्टिकल्स भी पढ़ें 👇















एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने