शिमला मिर्च खाने के फ़ायदे और नुक़सान | Shimla mirch khane ke fayde aur nuksan

क्या आप जानते हैं कि शिमला मिर्च एक नैचुरल पेनकिलर है? | जानिए शिमला मिर्च खाने से क्या लाभ होता है?


shimla mirch khane ke fayde aur nuksan


दोस्तों शिमला मिर्च का नाम सुनते ही मन में एक सुगंधित स्वाद वाली सब्ज़ी याद आ जाती है। शिमला मिर्च (shimla mirch) की महक ही इतनी प्यारी होती है कि इसे सब्ज़ी, सलाद या किसी ख़ास रेसिपी में मिलाने से सब्ज़ी के स्वाद में चार चांद लग जाते हैं। लाल, हरे और पीले रंग में मिलने वाली शिमला मिर्च स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फ़ायदेमंद होती है।


शिमला मिर्च एक सदाबहार पौधा है जो कि उष्णकटिबंधीय जलवायु में पलता बढ़ता है। शिमला मिर्च, मिर्च की ही एक प्रजाति है। जिसका उपयोग मुख्य रूप से सब्ज़ी, नूडल्स और गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

कई लोग सलाद के रूप में भी खाना पसंद करते हैं। शिमला मिर्च लाल, हरी और पीली रंग की होती है। शिमला मिर्च में विटामिन C, विटामिन A, बीटा- कैरोटिन के साथ-साथ, विटामिन K, फ़ाइबर, कैरोटिनाइड्स आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। 

भोजन में सब्ज़ी या सलाद के रूप में किया जाता है। अंग्रेज़ी में इसे कैप्सिकम (Capsicum) या पैपर भी कहा जाता है। मूल रूप से यह दक्षिण अमेरिका महाद्वीप की है। वर्तमान में इसकी खेती (shimla mirch ki kheti) आस्ट्रेलिया, एशिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका और यूरोप में व्यापक रूप से की जाती है। शिमला मिर्च (shimla mirch) के लिए प्रयोग किए जाने वाले अन्य नाम सियेन मिर्च, बेल का काली मिर्च, मेक्सिकन मिर्च, टोबेस्को पेपर, पैपरिका आदि हैं।


शिमला मिर्च, दिल से जुड़ी बीमारियों, अस्थमा और मोतिया बिंद से बचाव करने के अलावा कई अन्य बीमारियों से बचाव करने में भी अत्यंत सहायक भूमिका निभाती है। इस लेख में हम शिमला मिर्च खाने के फ़ायदे इन हिंदी (Benefits of shimla mirch in hindi) जानेंगे।  


शिमला मिर्च खाने के फ़ायदे (Benefits of capsicum in hindi)


shimla mirch khane k fayde

1) वज़न कम करने में सहायक -
अगर आप अपने बढ़ते वज़न से परेशान हैं तो शिमला मिर्च आपके लिए बेहद फ़ायदेमंद साबित होगी। दअरसल इसमें केलोरी ना के बराबर होती है। जिस कारण इसका सेवन करने से वज़न नहीं बढ़ता। बल्कि कम होता है। यह मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाने में मदद करती है। जिस कारण कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नहीं बढ़ पाता।

2) एंटी ऑक्सीडेंट का गुण -
चूंकि शिमला मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन A और C पाया जाता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है।

3) कैंसर से करे बचाव -
शिमला मिर्च में एक ख़ास बात यह है कि यह कैंसर के सेल्स को विकसित नहीं होने देती है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि शिमला मिर्च, कैंसर जैसी ख़तरनाक बीमारी के लिए रामबाण का काम करती है। कैंसर से बचना है तो शिमला मिर्च को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें।


4) दर्द में करे आराम -
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि शिमला मिर्च एक नैचुरल पेनकिलर (natural painkiller) की तरह कार्य करती है। दरअसल शिमला मिर्च में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा से दर्द को स्पाइनल कॉर्ड तक जाने नहीं देते हैं। इस तरह ये तत्व नैचुरल पेनकिलर की तरह कार्य करते हैं।

5) इम्युनिटी को करे तेज़ -
शिमला मिर्च हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity power) को बढ़ाने में मदद करती है। सीधे शब्दों में कहा जाए तो यह संक्रामक रोगों से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जिस कारण हमारा रोग प्रतिरक्षा तंत्र मज़बूत होता हैं। लंग्स इंफेक्शन, अस्थमा आदि में भी यह फ़ायदेमंद है।


6) त्वचा के लिए फ़ायदेमंद -
शिमला मिर्च में केप्साइन नमक तत्व पाया जाता है। जिसे त्वचा (skin) के लिए बनायी जाने वाली क्रीम में उपयोग किया जाता है। यह स्कीन (त्वचा) में कसावट लेन ले साथ- साथ त्वचा संबंधी अनेक प्रकार की समस्याओं से बचाव करने में भी मदद करती है।

7) रजो निवृत्ति की समस्याओं में सुधार -
फ्लेवोनोइड की उपस्थिति के कारण, महिलाओं में रजो निवृत्ति से जुड़ी परेशानियों को कम करने में शिमला मिर्च का महत्वपूर्ण योगदान होता है।


8) गठिया के दर्द को कम करे -
शिमला मिर्च के सेवन से एक लाजवाब फ़ायदा मिलता है वह ये कि शिमला मिर्च के सेवन से गठिया से उत्पन्न होने वाले दर्द से राहत मिलती है।

शिमला मिर्च में पाए जाने वाले तत्व :  एनर्जी - 18 केलोरी, कार्बोहाइड्रेट - 4.71 ग्राम, शुगर - 2.35 ग्राम, फ़ाइबर - 1.2 ग्राम, आयरन - 0.42 ग्राम, प्रोटीन - 1.18 ग्राम, विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड) - 137 मिलीग्राम, विटामिन ए - 353 IU

 


शिमला मिर्च का उपयोग (how to use capsicum in hindi)

वैसे तो शिमला मिर्च खाने के तरीक़े (shimla mirch khane ke tarike) अनेक हो सकते हैं। ये तो आप पर निर्भर करता है कि इसे किस तरह खाना पसंद करते हैं। लेकिन हम शिमला मिर्च के उपयोग के कुछ प्रचलित तरीक़े बता रहे हैं जो निम्न हैं।

1) शिमला मिर्च को आलू के साथ सब्ज़ी बनाकर खाया जा सकता है। ज़्यादातर लोग इसे आलू के साथ ही जायकेदार सब्ज़ी बनाकर कहते हैं। 

2) शिमला मिर्च का उपयोग सलाद के रूप में भी खाया जाता है। इसे सलाद के रूप में खाना बेहद टेस्टी लगता है।


3) शिमला मिर्च का उपयोग सेंडविच और बर्गर में स्टर्फ़िंग के रूप में किया जाता है। यह एक सबसे प्रचलित तरीका है।

4) शिमला मिर्च का उपयोग पास्ता में डालकर भी किया जाता है। पास्ते में शिमला मिर्च डालने से यह ज़बरदस्त डिश का रूप ले लेती है।

5) इसका उपयोग मिक्स वेजिटेबल सूप में भी किया जाता है। सच मानो, तो वेजिटेबल सूप, शिमला मिर्च के बग़ैर अधूरा सा लगता है।

6) शिमला मिर्च का उपयोग बारीक काटकर पुलाव में भी किया जा सकता है। पुलाव और शिमला मिर्च का मेल सचमुच एक लाजवाब combination है।



शिमला मिर्च खाने के नुक़सान (Shimla mirch side effects in hindi)


shimla mirch khane ke nuksan


वैसे अगर आप जानना चाह रहे होंगे कि शिमला मिर्च खाने से क्या नुक़सान होता है? तो हम बता दें कि इतना घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है। इसे खाने से कोई घातक दुष्प्रभाव नहीं होते हैं। लेकिन हाँ, यदि आपके स्वास्थ्य में किसी प्रकार की समस्या हो तो अपनी परिस्थितियों को देखते हुए और चिकित्सकों की सलाह से इसका सेवन करना उचित होगा। ताकि आप शिमला मिर्च के साइड इफ़ेक्ट्स (shimla mirch ke side effects) से पूर्णतया बच सकें। आइये जानते हैं ये सावधानियाँ क्या हैं-

1) रक्त विकार से जूझ रहे लोगों को शिमला मिर्च से दूर रहना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन करने से उन्हें रक्त बहाव की समस्या से जूझना पड़ सकता है।

2) ब्लड प्रेशर से पीड़ित मरीज़ों को शिमला मिर्च के सेवन से बचना चाहिए। शिमला मिर्च का अत्यधिक सेवन आपकी इस समस्या को और भी अधिक बढ़ा सकता है। हालांकि इस बारे में अभी कोई विस्तृत शोध नहीं हो पाए हैं। लेकिन सावधानी के तौर पर इसका सेवन संतुलित मात्रा में करना सुरक्षित होगा।

3) अगर आपकी कोई सर्जरी होने वाली हो। तो सर्जरी के दो हफ़्ते पहले से ही शिमला मिर्च का सेवन बन्द कर देना चाहिए। क्योंकि सर्जरी के दौरान शिमला मिर्च का सेवन करने से रक्त बहाव की समस्या हो सकती है।


4) शिमला मिर्च का अत्यधिक सेवन ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है। फ़िलहाल इसका कोई प्रामाणिक तौर पर शोध तो नहीं आया है। लेकिन इसे संतुलित मात्रा में खाना ही ज़्यादा ठीक रहेगा।

5) ज़्यादातर शिमला मिर्च का सेवन करने वालों में एसिडिटी की समस्या देखी गयी है। इसलिए इसका सेवन अत्यधिक मात्रा में करने से बच सकते हैं।

6) शिमला मिर्च के सेवन से कई लोगों को एलर्जी की शिक़ायत भी होती देखी गयी है। इसलिए ध्यान रखें कि शिमला मिर्च का अत्यधिक सेवन न करें।


7) बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को शिमला मिर्च के सेवन से परहेज करने की सलाह दी जाती है।

Disclaimerयह लेख आपको सिर्फ़ सामान्य जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। इसमें हम किसी प्रकार की प्रमाणिकता या पुष्टिकरण का दावा नहीं करते। महज़ आपके स्वास्थ्य और सेहत का ध्यान रखते हुए यह जानकारी आपसे साझा की गयी है। किसी प्रकार की समस्या हो तो डॉ. से सलाह लेना ज़्यादा ज़रूरी समझें।

दोस्तों इस लेख में आपने जाना कि "शिमला मिर्च खाने के क्या फ़ायदे हैं?" वैसे तो इस लेख में आपको शिमला मिर्च खाने के फ़ायदे और नुक़सान (shimla mirch ke fayde aur nuksan) दोनों के बारे में जानकारी दी गई है। बस आपको विशेष परिस्थितियों में कुछ सावधानियाँ बरतनी होगी। फ़िर आप शिमला मिर्च खाने के लाभ (shimla mirch khane ke labh) बिना किसी डर के उठा सकते हैं। 

अन्य आर्टिकल्स भी पढ़ें 👇

















एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने